News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

शादी_में_आ_रही_है_अड़चन_और_हो_रहा_है_विवाह_में_विलम्ब_तो_करें_ये_उपाय Om_Astro #ॐ_एस्ट्रो

#शादी_में_आ_रही_है_अड़चन_और_हो_रहा_है_विवाह_में_विलम्ब_तो_करें_ये_उपाय #Om_Astro #ॐ_एस्ट्रो
#आचार्य_ओमप्रकाश_त्रिवेदी

🚩 भारतीय धर्म ग्रंथों के अनुसार देखा जाये तो शादी का मौसम शुरु होते ही विवाह योग्य संतान के माता-पिता चिंतित होने लगते हैं। ज्योतिषियों के चक्कर लगाने लगते हैं और अपने संतान के लिए एक योग्य वर/वधु की प्राप्ति के लिए विचार विमर्श करने लगते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कहा गया है कि, यदि किसी भी जातक की मनपसंद वर-कन्या नहीं मिल रही हो या फिर शादी में कोई ना कोई बाधा आ जाती हो तो इससे ना सिर्फ लड़का या लड़की परेशान रहते हैं, बल्कि उनका पूरा परिवार ही परेशान रहने लगता है।
--------------------------------------------------------------------------------











*️⃣ #कुंडली_के_ये_दोष_बनते_हैं_विवाह_में_रुकावट_देरी_की_वजह
यह सारा खेल जन्म-कुंडली में स्थित ग्रह योगों व दशाओं का होता है। कहा जाता है कि, यदि किसी भी जातक की जन्म-कुंडली का सप्तम घर किसी अशुभ ग्रहों से ग्रसित हो तो ऐसे जातकों का दांपत्य जीवन का सुख कम और उनके विवाह में विलम्ब होने लगता है।

#जैसे

1️⃣ कुंडली में पितृ दोष होने के कारण।

2️⃣ ग्रहों के सप्तम भाव में युति होने के कारण।

3️⃣ जन्म-कुंडली में मांगलिक दोष होने के कारण।

4️⃣ सातवें घर का स्वामी नीच ग्रह के साथ अशुभ भाव में बैठा हो तो शादी होने में विलम्ब होता है।

5️⃣ यदि किसी भी जातक की जन्म-कुंडली में सप्तम भाव में मंगल, शनि व शुक्र के साथ युति कर रहा हो तो विवाह बड़ी उम्र (विलम्ब) में होता है।

6️⃣ यदि कन्या की कुंडली में लग्न में मंगल, सूर्य व बुध हो और गुरु द्वादश भाव में हो तो कन्या का विवाह देरी से होता है।

7️⃣ सप्तम भाव में नीच का सूर्य हो तो शादी विलम्ब से होती है या बार-बार बात बनते-बनते बिगड़ जाती है।

8️⃣ नवमांश कुंडली के लग्न या सप्तम भाव में शनि ग्रह स्थित हो तो शादी विलम्ब से होती है या बार-बार बात बनते बनते बिगड़ जाती है।
-----------------------------------------------------------------------
ℹ️ #विवाह_में_विलम्ब_तो_करें_ये_उपाय
1️⃣ 11 सोमवार को 1200 ग्राम चने की दाल लेकर इसके साथ सवा लीटर कच्चा दूध का दान करें और भगवान विष्णु का ध्यान करें। ऐसा करने से बन रहे रिश्तों में अड़चन नहीं आती है।

2️⃣ 43 दिन तक किसी भी अलग- अलग कुवांरी कन्याओं को नेलपॉलिश दान करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं और आ रही बढ़ाएं दूर होती है।

3️⃣ 21 दिन तक संकल्प ले कर #दुर्गासप्तशती से ‘#अर्गलास्तोत्रम्’ तक पाठ करें व साथ ही कन्यायें माँ कात्यायनी देवी की पूजा करें।

4️⃣ कन्याओं के विवाह में विलम्ब हो रहा हो तो कन्यायें सोमवार के दिन भगवान शिव की उपासना कर 5 नारियल लेकर भगवान शिव के मूर्ति के आगे रखकर #ॐ_श्रीं_वर_प्रदाय_श्री_नमः , मंत्र की पांच माला का जप करें और सभी नारियल मंदिर में चढ़ा दें।
-----------------------------------------------------------------------

ℹ️ #शनि_से_उपाय
1️⃣ यदि आपकी पत्रिका में शनि के कारण विवाह में बाधा या विवाह की बात नहीं बन रही है तो शनिवार को शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करें व शनिवार के दिन साबुत उड़द, लोहा, काला तिल और साबुन काले कपड़े में बांधकर दान करें। ऐसा करने से शनि ग्रह से आ रही बाधा दूर होती है और शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

2️⃣ यदि जन्म-कुंडली में मांगलिक दोष होने के कारण अगर विवाह में अड़चन आ रही हो तो लड़का या लड़की प्रत्येक मंगलवार श्री मंगल चंडिका स्त्रोत का पाठ करें। इस मंत्र का जप करे- ‘#ॐ_ह्री_श्री_क्ली_सर्व_पूज्य_देवी_मंगल_चण्डिके_हूँ_फट_स्वाहा।’

3️⃣ विवाह में आ रही रुकावट दूर करनी हो तो जातक को पीपल की जड़ में लगातार 13 दिन जल चढ़ाने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से विवाह में आ रही अड़चन दूर होती है।

4️⃣ नित्य प्रतिदिन पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करें व गुरुवार को गाय को दो आटे के पेड़े पर थोड़ी हल्दी लगाकर गुड़ तथा चने की गीली दाल के साथ देना चाहिए।

5️⃣ कुंडली में मंगलिक दोष होने पर शादी में बाधा आ रही है तो मंगलवार के दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। हनुमान जी को गेहूं के आटे एवं गुड़ से बने लड्डू का भोग लगाएँ। हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाएं।
-----------------------------------------------------------------------

हम आशा करते हैं कि ये लेख आपके लिए सहायक साबित हुआ होगा। Om Astro / ॐ एस्ट्रो के साथ बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.