News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

शेयर बाज़ार पर हुआ बड़ा असर बुध का कुम्भ में गोचर देश-दुनिया डालेगा कैसा असर ?

 बुध का कुंभ राशि में गोचर: एक बार फिर बुध के महत्वपूर्ण गोचर से संबंधित विशेष जानकारी लिए हमारा यह खास ब्लॉग आपके सामने हाजिर है। इस ब्लॉग के माध्यम से हम जानेंगे जल्द होने वाले बुध गोचर का देश, दुनिया और शेयर बाजार पर क्या असर पड़ेगा। 

 

हमारी हमेशा से ही यही पहल रही है कि हम अपने रीडर्स को समय से पूर्व किसी भी ज्योतिषीय घटना की जानकारी दे सकें जिससे आप समय रहते उसके संदर्भ में तैयार रहें। जानकारी के लिए बता दें 20 फरवरी 2024 को बुध का कुंभ राशि में गोचर हो जाएगा। चलिए जानते हैं कि इसका देश दुनिया और शेयर बाजार पर क्या असर पड़ेगा।

सबसे पहले अपडेट पाने के लिए Omasttro के WhatsApp चैनल से जुड़े -: Join 

 

वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रह

ज्योतिष के अनुसार जब किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत अवस्था में होता है तो ऐसे व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य और मजबूत दिमाग का आशीर्वाद प्राप्त होता है। बुध मन और तर्क का कारक ग्रह है। यह हमें तर्क करने, निर्णय लेने, सही और गलत के बीच अंतर करने और सम्मान के साथ जीवन जीने की क्षमता देता है। बुध व्यवसाय का कारक भी है और एक महत्वपूर्ण ग्रह है जो किसी देश दुनिया के अर्थव्यवस्था और सामान्य रूप से किसी व्यक्ति के आर्थिक स्थिति पर स्पष्ट रूप से असर डालता है। बुध ग्रह आकाशीय क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण ग्रहों में से एक माना गया है। अगर यह कुंडली में अच्छी स्थिति में मौजूद हो तो इससे जातकों को कई तरह के शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

जिन जातकों की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है वह सट्टेबाजी और व्यापार में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब होते हैं। ऐसे जातक ज्योतिष, रहस्यवाद आदि गुप्त विद्या में ज्यादा निपुण होते हैं। कुंभ राशि व्यवहारिकता, स्थिरता, कठोरता दर्शाती है और इसके शासक शनि हैं। बुध शनि के साथ मित्रता का भाव रखते हैं इसलिए कुंभ राशि में ज्यादातर बुध अपनी क्षमताओं के अनुसार अच्छा प्रदर्शन करते हुए अच्छा व्यवहार करता है।

शेयर बाजार रिपोर्ट Stock Market Report PDF 

बुध का कुंभ राशि में गोचर: समय

बुध ग्रह 20 फरवरी 2024 को सुबह 5:48 पर शनि द्वारा शासन कुंभ राशि में गोचर कर जाएगा। बुध और शनि एक दूसरे के मित्र ग्रह हैं और कुंभ राशि में यह गोचर अधिकांश राशियों के लिए अनुकूल रहने वाला है। आईए जानते हैं इसका देश दुनिया पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

कुंभ राशि में बुध का गोचर विशेषताएं

कुंभ एक स्थिर वायु राशि है जिस पर शनि का शासन होता है। कुंभ राशि में बुध के साथ पैदा हुए जातक कभी-कभी बड़े मुंह वाले होते हैं और इनका स्वभाव बेहद ही लचीला होता है। ऐसे व्यक्तियों में असाधारण और असामान्य सोचने समझने की क्षमता देखी जाती है और यह आमतौर पर बड़े कवि आदि बनते हैं। ऐसे जातकों के मन में बहुत कुछ चल रहा होता है और आमतौर पर अनकहे शब्दों, भावनाएं, विचार और भावनाएं यह समझ लेते हैं। 

ऐसे लोगों का दिमाग अति सक्रिय होता है, लगातार काम करता रहता है, बहुत सारे नकारात्मक विचारों से भी घिरा रहता है। अगर उन्हें अपनी भावनाओं के लिए कोई सही रास्ता नहीं मिलता तो यह बेचैन हो उठते हैं। हालांकि उनके विचार नवीन और मौलिक होते हैं। ऐसे जातक काफी अलग स्वभाव के अवश्य लोग होते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है कि उन्हें दूसरों का दर्द महसूस नहीं होता है। यह स्वभाव में बेहद ही विनम्र और मानवीय होते हैं और जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। 

 

दरअसल यह व्यक्ति अक्सर दूसरों की समस्याओं का बोझ अपने कंधे पर ले लेते हैं। यह स्वयं को भावनात्मक रूप से शामिल किए बिना बहुत अधिक सामाजिक सेवा में भी लिप्त नजर आते हैं। भावनात्मक अलगाव की भावना उनके विचार प्रक्रिया में भी देखने को मिलती है। वह अपने कार्यों को भावनाओं और जुनून के बजाय विचारशील वैज्ञानिक विश्लेषण पर आधारित करते हैं। इनका अंतर ज्ञान भी बेहद शक्तिशाली होता है जो उन्हें दूसरों के चरित्र का आसानी से आकलन करने में मदद करता है। ऐसे जातक समानता और न्याय के विचार को दृढ़ता से कायम रखते हैं। यह जीवन में हमेशा निष्पक्ष होकर जीवन जीते हैं। इनका स्वभाव बेहद ही मिलनसार होता है। यह हमेशा नए विचारों के लिए खुले रहते हैं और काफी मजाकिया स्वभाव के होते हैं। ऐसे में यह भीड़ में भी खुद की अलग पहचान बनाने में बेहद कामयाब रहते हैं।

 

कुंभ राशि में बुध का गोचर: विश्वयापी प्रभाव

अनुसंधान एवं विकास 

  • कुंभ राशि में बुध कई क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा दे सकता है। विशेष तौर पर इंजीनियरिंग और चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में।  
  • यह गोचर निश्चित रूप से अनुसंधान और विकास में मददगार साबित होगा और वैज्ञानिकों को उनके आविष्कार के लिए कोई ठोस आधार बनाने में मददगार साबित होगा क्योंकि यह दोनों ग्रह शिक्षा और ज्ञान से संबंधित है। 
  • दुनिया भर में वैज्ञानिकों और इंजीनियरों और शोधकर्ताओं और मेडिकल छात्रों डॉक्टर को इस गोचर से लाभ मिलेगा।

मेडिकल एवं चिकित्सा

  • कुंभ राशि में बुध का यह गोचर उपचार के विषय से जुड़े लोगों जैसे चिकित्सक, डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, टैरो रीडर आदि के करियर को बढ़ावा देगा क्योंकि बुध हमें चीजों को याद रखने में मदद करता है और शनि इन व्यवसायों को बढ़ावा देता है। 
  • डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, नर्स आदि को अपने पेशे में वृद्धि देखने को मिलेगी। विशेष रूप से चिकित्सा क्षेत्र में हो रहे हैं नए शोध और नए विचारों से चिकित्सा क्षेत्र को लाभ मिलेगा। 
  • उच्च अध्ययन जैसे पीएचडी और अन्य उच्च डिग्री कर रहे लोगों को भी इस गोचर से लाभ मिलने वाला है। 
  • जो लोग आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं या अपने कौशल को बढ़ाना चाहते हैं वह बहुत ही अच्छा करने में कामयाब होंगे।

 

व्यवसाय और परामर्श

  • किसी भी तरह की काउंसलिंग में शामिल लोगों को इस गोचर से लाभ मिलने वाला है। 
  • इस गोचर से प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को भी लाभ मिलेगा। 
  • कुंभ राशि में बुध उन व्यवसाईयों की भी मदद करेगा जो स्टेशनरी वस्तुओं के निर्यात से जुड़े हुए हैं। 
  • इस गोचर से शिक्षकों और शिक्षामित्रों को भी लाभ प्राप्त होगा। इन्हें अपने ज्ञान और बुधिमत्ता को आगे फैलाने में मदद मिलेगी।

नियम और कानून 

  • इस गोचर से न्यायपालिका से जुड़े व्यक्तियों जैसे वकील, न्यायाधीश, आदि को लाभ मिलेगा। 
  • देश के प्रमुख लंबित मामलों पर भी कोई फैसला आ सकता है और न्याय मिल सकता है।

 

कुंभ राशि में बुध का गोचर: क्या रहेगा शेयर मार्केट का हाल?

बुध ग्रह जब 20 फरवरी 2024 से कुंभ राशि में गोचर करेगा तो देश दुनिया की ही तरह इसका सीधा असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिलेगा। एस्ट्रोसेज आपके लिए शेयर बाजार की भविष्यवाणी लेकर आया है क्योंकि बुध कुंभ राशि में जब गोचर करेंगे तो इसे शेयर बाजार पर असर अवश्य पड़ेगा। चलिए जानते हैं शेयर बाजार का क्या हाल रहने वाला है।

  • ऑटोमोबाइल, दूरसंचार, मीडिया और प्रसारण उद्योगों के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। 
  • इस अवधि के दौरान आयात निर्यात और संस्थागत निगम अच्छा प्रदर्शन करेंगे।  
  • सार्वजनिक क्षेत्र और फार्मा क्षेत्र के उद्योगों के लिए भी अच्छा प्रदर्शन करना इस दौरान मुमकिन हो सकेगा।  
  • परिवहन निगम उद्योगों के लिए भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए यह समय अनुकूल रहेगा।  
  • कुछ इंजीनियरिंग फर्म के साथ-साथ अनुसंधान एवं विकास क्षेत्र भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 
  • भारी गियर मशीनरी आदि का निर्माण बढ़ेगा।

 हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.