News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

फरवरी 2024: इस महीने मनाए जाएंगे बसंत पंचमी, साथ ही मासिक राशिफल

 फरवरी 2024 साल का दूसरा महीना होता है और इस माह में प्रकृति में अलग ही सुंदरता देखने को मिलती है जो सभी के मन को मोह लेती है। लेकिन, जनवरी से विदा लेते हुए हम अब फरवरी में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो हम सबके मस्तिष्क में इस महीने को लेकर अनेक सवाल घूम रहे होंगे। इस प्रकार, हर महीने की तरह फरवरी में भी कई व्रतों एवं त्योहारों को मनाया जाएगा और यह हमारे उत्साह को बढ़ाने का काम करेंगे। 

 



भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा Astro Om Trivedi Ji  से बात करके

सिर्फ इतना ही नहीं, नए माह से हम सबकी आशाएं जुड़ी होती हैं और इन उम्मीदों को अपने साथ लेकर ही हम फरवरी में कदम रखेंगे। ऐसे में, हमारे मन में लगातार यह सवाल आते रहते हैं कि क्या इस महीने बनेंगे रुके काम? परिवार में बना रहेगा प्यार या फिर समस्याओं की होगी भरमार? मिठास से पूर्ण रहेगा प्रेम जीवन या पार्टनर के साथ होगी तकरार? करियर में मिलेगा प्रमोशन या जूझना होगा समस्याओं से? इन सभी सवालों का जवाब आपको एस्ट्रोसेज के इस विशेष ब्लॉग में। तो आइये बिना देर किये शुरुआत करते हैं इस लेख की।

फरवरी 2024 का ज्योतिषीय तथ्य और हिंदू पंचांग की गणना 

जैसे कि हम जनवरी को अलविदा कह कर फरवरी में प्रवेश करेंगे और कई व्रत-त्यौहार को मनाएंगे इसलिए इस महीने का पंचांग जानना बेहद जरूरी हो जाता है। बता दें कि साल 2024 के दूसरे माह अर्थात फरवरी की शुरुआत हस्त नक्षत्र के तहत कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि यानी कि 01 फरवरी 2024 को होगी और इसकी समाप्ति स्वाति नक्षत्र के अंतर्गत कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि यानी कि 29 फरवरी 2024 को हो जाएगी। इस साल फरवरी में 28 नहीं बल्कि 29 दिन होंगे क्योंकि साल 2024 लीप वर्ष होगा।


 

धार्मिक दृष्टि से फरवरी का महत्व

हिंदू धर्म में हर तिथि और माह को विशेष महत्व दिया गया है तथा यह बात हर माह को एक-दूसरे से अलग बनाती है। ऊपर हम आपको फरवरी 2024 का पंचांग बता चुके हैं, लेकिन अब हम आपको फरवरी के धार्मिक महत्व के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। 

प्रत्येक महीने के समान ही फरवरी में भी कई प्रमुख व्रतों एवं त्योहारों को बेहद श्रद्धाभाव से मनाया जाएगा। जब बात आती है धार्मिक महत्व की, तो माघ माह के अंतर्गत फरवरी 2024 का आरंभ होगा जबकि इसका समापन फाल्गुन महीने के तहत होगा। इस साल माघ की शुरुआत 26 जनवरी 2024 को होगी और इसका अंत 24 फरवरी 2024 को हो जाएगा। माघ का महीना हिंदू वर्ष का ग्यारहवां महीना होता है और विक्रम संवत में यह ग्यारहवें स्थान पर आता है। वहीं, ग्रेगोरियन कैलेंडर में माघ सामान्य रूप से जनवरी या फरवरी में आता है। 

हम अपने पिछले लेखों में भी आपको बता चुके हैं कि हिंदू धर्म में महीनों के नाम नक्षत्रों पर आधारित होते हैं। जिस नक्षत्र में चंद्रमा होता है उसी नक्षत्र के नाम पर महीने का नाम रखा जाता है। ठीक इसी तरह, माघ मास में आने वाली पूर्णिमा के दिन चंद्रमा मघा नक्षत्र में होता है इसलिए इस महीने को माघ कहा जाता है। धर्म ग्रंथों में माघ माह का संबंध भगवान कृष्ण से बताया गया है जिसकी उत्पत्ति इनके “माधव” नाम से हुई है इसलिए इस महीने में श्रीकृष्ण की पूजा विधि-विधान से की जाती है। जो भक्त इनकी सच्चे हृदय से पूजा करते हैं उन्हें अनंत सुखों की प्राप्ति होती है और व्यक्ति को मृत्यु के बाद गोलोक में स्थान मिलता है। 

सनातन धर्म में गंगा स्नान को बेहद पावन माना जाता है। इस क्रम में, अन्य महीनों की तरह ही माघ में भी गंगा स्नान करना बहुत शुभ होता है। मान्यताओं के अनुसार, इस महीने दान, स्नान और व्रत आदि करना भक्तों के लिए फलदायी रहता है। साथ ही, माघ माह में पवित्र गंगा नदी में स्नान करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य देने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। फरवरी का आरंभ माघ में होगा तो इसका अंत फाल्गुन माह के अंतर्गत होगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन महीने की शुरुआत 25 फरवरी 2024 को होगी जबकि इसका अंत 25 मार्च 2024 को होलिका दहन के साथ हो जाएगा। 

फाल्गुन माह का धार्मिक रूप से अपना एक अलग महत्व है। यह महीना माघ के बाद आता है और यह हिंदू वर्ष का बारहवां व अंतिम माह होता है। इस महीने के दौरान ही महाशिवरात्रि, होली जैसे त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाये जाते हैं। फाल्गुन मास में चंद्र देव, भगवान शिव और श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना करना कल्याणकारी साबित होता है। हालांकि, माघ महीने की तरह ही फाल्गुन मास में भी दान-पुण्य करना फलदायी रहता है। यदि आप अपने सामर्थ्य के अनुसार फाल्गुन मास में गरीबों एवं जरूरतमंदों को मौसमी फल, अनाज, वस्त्र, सरसों का तेल, शुद्ध घी आदि का दान करते हैं, तो भक्तजन को असीम पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ ही, इन तीनों देवताओं की कृपा भी आप पर बनी रहती है। 

Finance Analysis Report PDF आर्थिक विश्लेषण रिपोर्ट पीडीएफ


फरवरी 2024 के व्रत एवं त्योहारों की सूची 

फरवरी साल 2024 का दूसरा महीना है जो दस्तक देने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको इस महीने के पंचांग, धार्मिक महत्व के बारे में बता चुके हैं। लेकिन, अब हम आपको उन व्रत व त्योहारों का महत्व और उनकी तिथियों से रूबरू करवाएंगे जिन्हें फरवरी 2024 में मनाया जाएगा। अब आगे बढ़ते हैं और नज़र डालते हैं इस महीने के व्रत और त्योहारों पर।

तिथिपर्व
6 फरवरी 2024, मंगलवारषटतिला एकादशी
7 फरवरी 2024, बुधवारप्रदोष व्रत (कृष्ण)
8 फरवरी 2024, गुरुवारमासिक शिवरात्रि
9 फरवरी 2024, शुक्रवारमाघ अमावस्या
13 फरवरी 2024, मंगलवारकुंभ संक्रांति
14 फरवरी 2024, बुधवारबसंत पंचमी,
सरस्वती पूजा
20 फरवरी 2024, मंगलवारजया एकादशी
21 फरवरी 2024, बुधवारप्रदोष व्रत (शुक्ल)
24 फरवरी 2024, शनिवारमाघ पूर्णिमा व्रत
28 फरवरी 2024, बुधवारसंकष्टी चतुर्थी

फरवरी 2024 में पड़ने वाले व्रत एवं त्योहार

षटतिला एकादशी (6 फरवरी 2024, मंगलवार): वर्ष भर में कुल 24 एकादशी आती हैं और इन्हीं में से एक है षटतिला एकादशी। यह एकादशी जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित होती है और इनकी पूजा षटतिला एकादशी के दिन वैकुण्ठ रूप में करने का विधान है। इस एकादशी में तिल के उपयोग को शुभ माना जाता है इसलिए तिल से स्नान, तिल का उबटन लगाने, तिल से हवन, तिल से तर्पण आदि किया जाता है।

प्रदोष व्रत (शुक्ल) (7 फरवरी 2024, बुधवार): हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रदोष व्रत प्रत्येक माह की शुक्ल और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को किया जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है और उनका आशीर्वाद पाने के लिए भक्तजन पूरी श्रद्धा से व्रत व पूजन करते हैं। इस साल फरवरी में प्रदोष व्रत 07 फरवरी 2024,बुधवार को किया जाएगा। मान्यताओं के अनुसार, इस व्रत को करने से भक्त को लंबी उम्र का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

मासिक शिवरात्रि (8 फरवरी 2024, गुरुवार): हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि का व्रत भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए रखा जाता है। पंचांग के अनुसार, हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि का व्रत करने का विधान है। इस व्रत से जुड़ी प्रचलित मान्यता है कि जो जातक मासिक शिवरात्रि का व्रत करता है, भगवान के आशीर्वाद से उसके जीवन से कठिन से कठिन समस्या भी दूर हो जाती है तथा भक्त के सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं।

माघ अमावस्या (9 फरवरी 2024, शुक्रवार): माघ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को माघ अमावस्या के नाम से जाना जाता है। साथ ही, इसे मौनी अमावस्या भी कहते हैं। धर्म शास्त्रों के अनुसार, माघ अमावस्या के दिन मनुष्य को मौन व्रत का पालन करना चाहिए। इसके अलावा, पवित्र नदियों, तालाब और कुंडों के जल में स्नान करना भी अत्यंत शुभ होता है। माघ मास में आने वाली अमावस्या के दिन दान, स्नान और पुण्य आदि कार्य करना फलदायी सिद्ध होता है।

कुंभ संक्रांति (13 फरवरी 2024, मंगलवार): सूर्य गोचर को ही संक्रांति कहा जाता है और इस प्रकार, सालभर में 12 संक्रांति आती हैं। सामान्य शब्दों में कहें, तो जब सूर्य देव एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश कर जाते हैं तो इसे ही संक्रांति कहा जाता है। इस प्रकार, हर महीने में आने वाली संक्रांति का अपना-अपना महत्व होता है और सूर्य एक-एक करके राशि चक्र की सभी बारह राशियों में गोचर करते हैं। बता दें कि सूर्य देव को 12 राशियों का चक्र पूरा करने में लगभग एक साल का समय लग जाता है, लेकिन जब सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे कुंभ संक्रांति कहा जाता है। 

बसंत पंचमी (14 फरवरी 2024, बुधवार): बसंत पंचमी के दिन को बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि यह दिन शिक्षा की देवी माता सरस्वती को समर्पित होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, बसंत पंचमी का पर्व माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। साथ ही, इस दिन से ही देश में वसंत ऋतु का आगमन हो जाता है। विद्या की देवी सरस्वती जी की कृपा पाने के लिए बसंत पंचमी का दिन श्रेष्ठ रहता है।

जया एकादशी (20 फरवरी 2024, मंगलवार): जया एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान श्रीहरि विष्णु का व्रत और पूजन करने की परंपरा है। हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत विष्णु जी को समर्पित होता है। पंचांग के अनुसार, प्रत्येक साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष जया एकादशी का व्रत 20 फरवरी 2024, मंगलवार को किया जाएगा। जया एकादशी से जुड़ी मान्यता है कि जो भक्त इस एकादशी का व्रत करते हैं उन्हें ब्रह्महत्या के पाप से मुक्ति मिल जाती है।

माघ पूर्णिमा व्रत: धार्मिक के साथ-साथ आध्यात्मिक दृष्टि से भी माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है। माघ माह में पड़ने के कारण ही इस पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहा जाता है और यह दिन दान, स्नान और मंत्र जाप आदि के लिए बेहद शुभ माना गया है। प्रयागराज में आयोजित होने वाला त्रिवेणी स्नान पौष मास की पूर्णिमा से शुरू होता है और इसका अंत माघ पूर्णिमा के दिन होता है। इस पूर्णिमा पर गंगा में स्नान करने से मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

संकष्टी चतुर्थी (28 फरवरी 2024, बुधवार): विघ्नहर्ता भगवान गणेश का आशीर्वाद और कृपा पाने के लिए संकष्टी चतुर्थी का व्रत विधि-विधान से किया जाता है। यह सनातन धर्म का एक प्रसिद्ध पर्व है। अगर हम इसके अर्थ की बात करें, तो संकष्टी चतुर्थी का अर्थ है कि संकट हरने वाली चतुर्थी। हम सभी जानते हैं कि सनातन धर्म में भगवान गणेश को विघ्नों एवं दुखों का नाश करने वाला कहा गया है इसलिए इन्हें प्रसन्न करने के लिए भक्त संकष्टी चतुर्थी का व्रत करते हैं। इस दिन भक्त सूर्योदय से लेकर चंद्रमा के उदय होने तक व्रत का पालन करते हैं।

Finance Analysis Report PDF आर्थिक विश्लेषण रिपोर्ट पीडीएफ


फरवरी में लगने वाले ग्रहण और गोचर   

इस ब्लॉग में हम आपको अभी तक फरवरी 2024 का पंचांग, व्रत-त्योहारों की तिथियों और इनके धार्मिक महत्व के बारे में बता चुके हैं। लेकिन, अब हम आगे बढ़ेंगे और आपको बताएंगे इस महीने में होने वाले ग्रहों के गोचर और लगने वाले ग्रहण आदि के बारे में। 

सबसे पहले बात करते है गोचर की, फरवरी में 4 बड़े ग्रहों का गोचर होने जा रहा है और वहीं, दो ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन देखने को मिलेगा। चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वह ग्रह और कब-कब होने जा रहा उनकी राशि या स्थिति में बदलाव।

बुध का मकर राशि में गोचर (01 फरवरी 2024): ज्योतिष में बुद्धि, वाणी और संचार कौशल के कारक ग्रह बुध शनि महाराज की राशि मकर में 01 फरवरी 2024 की दोपहर 02 बजकर 08 मिनट पर गोचर कर जाएंगे। 

मंगल का मकर राशि में गोचर (05 फरवरी 2024): युद्ध और सेनापति के नाम से विख्यात मंगल 05 फरवरी 2024 की रात 09 बजकर 07 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। 

बुध धनु राशि में अस्त (08 फरवरी 2024): फरवरी के महीने में एक बार फिर बुध देव अपनी स्थिति में परिवर्तन करेंगे और ऐसे में, यह धनु राशि में 08 फरवरी 2024 की रात 09 बजकर 17 मिनट पर अस्त हो जाएंगे। 

शनि कुंभ राशि में अस्त (11 फरवरी 2024): ज्योतिष में शनि ग्रह को न्याय और कर्मफल दाता कहा जाता है जो अब 11 फरवरी 2024 की देर रात 01 बजकर 55 मिनट पर अपनी ही राशि कुंभ में अस्त हो जाएंगे जिसका असर देश-दुनिया समेत सभी राशियों पर देखने को मिलेगा। 

शुक्र का मकर राशि में गोचर (12 फरवरी 2024): शुक्र ग्रह को प्रेम और भौतिक सुखों का कारक ग्रह माना जाता है जो फरवरी में शनि ग्रह की राशि मकर में 12 फरवरी 2024 की सुबह 04 बजकर 41 मिनट पर गोचर कर जाएंगे।  

सूर्य का कुंभ राशि में गोचर (13 फरवरी 2024): वैदिक ज्योतिष में सूर्य को नवग्रहों के राजा कहा जाता है और यह जल्द ही अपने पुत्र की राशि यानी कि शनि देव की राशि मकर से निकलकर कुंभ राशि में 13 फरवरी 2024 की दोपहर 03 बजकर 31 मिनट पर प्रवेश करने जा रहे हैं। 

बुध का कुंभ राशि में गोचर (20 फरवरी 2024): ग्रहों के राजकुमार कहे जाने वाले बुध एक बार फिर अपनी राशि बदलेंगे। इस क्रम में, बुध 20 फरवरी 2024 की सुबह 05 बजकर 48 मिनट पर कुंभ राशि में गोचर कर जाएंगे। 

नोट: वर्ष 2024 के फरवरी माह में कोई भी ग्रहण नहीं लगने जा रहा है।

मेष का मासिक राशिफल / Mesh Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
यह महीना मेष राशि के जातकों के लिए कई मामलों में अनुकूल रहने की संभावना है। आपको भाग्य की कृपा से बहुत सारे काम करने का मौका मिलेगा। रुके हुए कामों में तेज़ी आएगी। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। खर्चों में वृद्धि होने के कारण धन को लेकर आपको कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आमदनी होती रहेगी। आपके मन में अच्छे विचार आएंगे। धर्म-कर्म के मामलों में आप बहुत बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।
कार्यक्षेत्र
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, आपको करियर में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि एक तरफ तो शनि महाराज आपके एकादश भाव में रहकर आपकी सभी चुनौतियों को हर लेंगे और आप अपने विरोधियों को पछाड़कर सबसे आगे रहेंगे। कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होगी। दशम भाव में महीने की शुरुआत में सूर्य महाराज विराजमान रहेंगे जो आपको पद लाभ दिलवा सकते हैं। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को तो इस अवधि में विशेष लाभ के अवसर बनेंगे। उसके बाद 13 फरवरी को सूर्य आपके एकादश भाव में चले जाएंगे और उससे पहले ही 5 तारीख को मंगल आपके दसवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे। इस प्रकार कार्य क्षेत्र में अच्छी स्थितियों का निर्माण होगा। आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाकर रखने होंगे क्योंकि उनसे कुछ कहासुनी हो सकती है जो आपके विरुद्ध जा सकती है। अन्य मामलों में आप अच्छी स्थिति में रहेंगे और कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। व्यापार करने वाले जातकों को व्यापार के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जो लाभदायक भी साबित होंगी। आपके संबंध कुछ लोगों से स्थापित होंगे जो आपके व्यापार में उन्नति का कारण बनेंगे। यह महीना व्यापार को उन्नति देगा।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो यह महीना आर्थिक तौर पर अच्छी आमदनी प्रदान करने वाला होगा। मासिक राशिफल 2024 संकेत कर रहा है कि आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के योग बनेंगे। दशम भाव में सूर्य और एकादश भाव में शनि तथा प्रथम भाव में बृहस्पति महाराज आपको आर्थिक तौर पर परिपक्व बनाएंगे। आपकी आर्थिक चुनौतियों में कमी करेंगे लेकिन द्वादश भाव में पूरे महीने बैठे रहने वाले राहु महाराज आपके खर्चों में बेतहाशा बढ़ोतरी कर रखेंगे। खर्चे बेकार की चीज़ों पर ज्यादा हो सकते हैं जिससे धन का आगमन तो होगा लेकिन धन संचय करने में समस्या हो सकती है इसलिए आपको सही सदुपयोग करने पर ध्यान देना चाहिए ताकि धन की नुकसान न हो। अगर आप कोई बड़ी संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए यह महीना उपयुक्त है। आपको सफलता मिल सकती है। शेयर बाजार में निवेश करने में महीने के उत्तरार्ध में फायदे होने के योग बन सकते हैं।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। वैसे तो आपके राशि स्वामी महीने की शुरुआत में नवम भाव में रहेंगे और उसके बाद दशम भाव में आ जाएंगे जो आपको उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करेंगे। एकादश भाव के शनि महाराज भी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेंगे और पुरानी बीमारियों से भी राहत देंगे लेकिन द्वादश भाव में बैठे राहु और छठे भाव में बैठे केतु की वजह से स्वास्थ्य समस्याएं बीच-बीच में परेशान कर सकती हैं। उनके प्रति आपको सावधानी बरतनी चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और आप अच्छा जीवन व्यतीत कर पाएंगे।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो महीने की शुरुआत कुछ कठिन होने जा रही है। आप अपने रिश्ते में कितने पक्के हैं, इसकी परीक्षा शनिदेव लेंगे जो आपके पंचम भाव को देख रहे हैं। अगर आपका प्यार सच्चा है तो आपको अपने प्यार को आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा और आप अपने प्रियतम के साथ हंसी-खुशी हर एक पल बिताएंगे। एक-दूसरे के साथ लंबी यात्रा पर भी जाएंगे, जहां एक दूसरे को भरपूर समय दे पाएंगे। एक दूसरे को समझने और जानने का मौका मिलेगा और विश्वास बढ़ेगा और आपका रिश्ता परिपक्व होगा। इसके विपरीत स्थिति होने पर आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है और उस समय तनाव बढ़ेगा। विवाहित जातकों के वैवाहिक जीवन के लिए यह महीना अनुकूल है क्योंकि आपके सप्तम भाव पर ग्रहों का प्रभाव अनुकूल होने के कारण आप अपने जीवनसाथी का पूरा ख्याल रखेंगे, उनको तवज्जो देंगे और उनके हर काम में उनकी मदद करेंगे। इससे आपका रिश्ता खुशियों से भरा रहेगा। कुंवारे लोगों को देव गुरु बृहस्पति शादी की सौगात दे सकते हैं।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। दूसरे भाव के स्वामी शुक्र महाराज नवम भाव में रहेंगे जिससे परिवार में खुशहाली आएगी। घर की आमदनी में बढ़ोतरी होगी। घर के लोग आपस में मिलजुल कर प्रेम पूर्वक रहेंगे। आपके पिताजी को भी स्वास्थ्य लाभ होगा और आपकी माताजी का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। भाई बहनों से आपके संबंध अनुकूल रहेंगे और उसका आपको लाभ होगा। हालांकि महीने के उत्तरार्ध में जब सूर्य, बुध और शनि एक साथ एकादश भाव में होंगे तो उस दौरान माताजी को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए उनकी समस्याओं को लेकर चिकित्सक से संपर्क कर उनका उपचार कराएं। अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएं। इससे आपको इज्जत भी मिलेगी और परिवार वालों का स्नेह भी मिलेगा।
उपाय
मंगलवार के दिन छोटे बालकों को गुड़ और चने का प्रसाद बांटना चाहिए।
प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करना चाहिए।
इसके साथ ही प्रतिदिन उगते हुए लाल सूर्य को तांबे के पात्र में कुमकुम मिलाकर जल अवश्य दें।
बृहस्पतिवार के दिन भूरी अथवा लाल गाय की सेवा करना आपके लिए बहुत हितकारी रहेगा।


वृष का मासिक राशिफल / Vrishabha Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार यह महीना आपके लिए औसत रूप से फलदायक रहने की संभावना है। राशि स्वामी शुक्र मंगल के साथ महीने की शुरुआत में आपके अष्टम भाव में रहकर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। अत्यधिक भोग विलास की प्रवृत्ति भी आपको कई समस्याओं का शिकार बना सकती है। इससे धन हानि होने के योग भी बनेंगे। हालांकि दूसरी तरफ आर्थिक स्थिति बढ़िया भी होगी क्योंकि अन्य ग्रह आप को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएंगे। करियर के लिए समय अनुकूल रहेगा लेकिन व्यापार में उतार-चढ़ाव साफ दिखाई देंगे। वैवाहिक जीवन के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा जबकि प्रेम संबंधों में कुछ समय के लिए रुकावट आ सकती है।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना बहुत मेहनत रहने वाला रहने वाला है क्योंकि दशम भाव में अपनी ही राशि के शनि महाराज आपसे बहुत मेहनत कराएंगे। आपको जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर आपको कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी लेकिन यह बात पक्की है कि आपको आपकी मेहनत का फल मिलेगा। छठे भाव के स्वामी शुक्र महाराज अष्टम भाव में मंगल के साथ विराजमान हैं जिससे आपके विरोधी आपको परेशान करने की बहुत कोशिश करेंगे। आपको किसी की बातों पर ध्यान दिए बिना अपना काम करते रहना है। 12 फरवरी को शुक्र मकर राशि में आपके नवम भाव में चले जाएंगे और तब आपके लिए अच्छे संयोग बनेंगे। नौकरी में आपकी स्थिति अनुकूल होने लगेगी और आपका काम आप के वरिष्ठ अधिकारियों की दृष्टि में आएगा। व्यापार करने वाले जातकों को इस महीने उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। महीने की शुरुआत में सप्तम भाव के स्वामी मंगल अष्टम भाव में रहेंगे जिससे व्यवसायिक साझेदार से भी कुछ समस्याएं हो सकती हैं लेकिन 5 तारीख को मंगल नवम भाव में चले जाएंगे जिससे आपको व्यवसायिक यात्राओं के योग बनेंगे। लंबी-लंबी यात्राएं आपके व्यवसाय में वृद्धि का कारण बन सकती हैं इसलिए इन यात्राओं पर पूरी तैयारी के साथ जाएं। आपके संपर्क अच्छे व्यक्तियों से होंगे और आपकी कर्मठता और आपका अपने कार्य के प्रति लगाव आपको आपके व्यापार में उन्नति देगा। कुछ विशेष प्रबुद्ध व्यक्तियों का सहयोग भी आपको व्यापार में मिल सकता है।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो महीने की शुरुआत में ही राहु आपके एकादश भाव में और शनि दशम भाव में रहेंगे। इससे आर्थिक रूप से आप उन्नत बनेंगे और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। मंगल महाराज का प्रभाव सप्तम भाव में होने के कारण बिना सोचे समझे निवेश करना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। हालांकि इन्हीं मंगल की वजह से कोई गुप्त संपत्ति आपको प्राप्त हो सकती है। पैतृक संपत्ति के किसी विवाद में पड़ने की आशंका को भी निराधार नहीं कहा जा सकता है। आपको उसके लिए प्रयास करना होगा। शनि महाराज की कृपा से आप कोई अचल संपत्ति निर्मित कर सकते हैं या अपने पुराने मकान को और बेहतर तरीके से बनाने का प्रयास कर सकते हैं। नौकरी करने वाले जातकों को नौकरी में अच्छी आमदनी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला साबित हो सकता है। पंचम भाव में केतु महाराज की उपस्थिति और द्वादश भाव में देव गुरु बृहस्पति का विराजमान होना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अनुकूल नहीं है। इसके अतिरिक्त महीने की शुरुआत में ही मंगल और शुक्र दोनों ही एक साथ आपके अष्टम भाव में विराजमान रहकर आपको शारीरिक पीड़ा दे सकते हैं। एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें, अत्यधिक भौतिकवादी या भोग विलास से युक्त विचारों और आचरण से दूर रहें। इससे आपको गुप्त समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आपको एड़ियों में दर्द की शिकायत हो सकती है अथवा पेट में खराबी आपको पीड़ित कर सकती है। इन समस्याओं के प्रति सतर्क रहें। आवश्यक होने पर चिकित्सीय उपचार अवश्य लें।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो महीने की शुरुआत से ही केतु महाराज आपके पंचम भाव में विराजमान रहकर प्रेम संबंधों में दरार डालने का काम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए कि आपका आपके प्रियतम से मोह भंग हो सकता है। एक-दूसरे के प्रति शक की भावना पैदा हो सकती है और लग सकता है कि एक दूसरे से कोई बातें छुपाते हैं जिससे आपके बीच अघोषित दूरी हो सकती है और गलतफहमी खड़ी हो सकती है। इसे समय रहते दूर कर लें, नहीं तो आपका रिश्ता खतरे में आ सकता है। मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, विवाहित जातकों का वैवाहिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। सप्तम भाव के स्वामी मंगल महाराज अष्टम भाव में शुक्र के साथ युक्त होने के कारण आपके विवाहेतर संबंध में संलिप्त होने की संभावना भी बन सकती है जिसकी वजह से बाद में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए इन सब चीजों से बाहर निकलने की कोशिश करें। 5 तारीख को मंगल आपके नवम भाव में आ जाएंगे, तब स्थितियां कुछ हद तक सुधरने लगेंगी और आप एक समय निकाल कर अपने जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। आपके बीच रोमांस भी बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति जो गलतफहमी है, वह भी दूर हो जाएगी। इसी से आपके रिश्ते को नई ऑक्सीजन मिलेगी और आपका रिश्ता फिर से खिलखिलाने लगेगा।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर अनुकूल रहने की संभावना है। परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अनुकूल रहेगा लेकिन एक बात अवश्य है कि आप अपने काम में अति व्यस्त रहेंगे। आप का वर्कहोलिक होना पारिवारिक जीवन से कुछ समय के लिए आप को दूर कर सकता है। इससे परिवार में आपकी कमी महसूस होगी। आपके पिताजी और माताजी का स्वास्थ्य तो अनुकूल रहेगा। भाई बहनों को कुछ शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उनसे आपके संबंधों पर भी असर पड़ सकता है और आप को उनकी बातों को शांति और धैर्य के साथ सुनना चाहिए और उनकी समस्याओं को दूर करने में उनकी मदद करनी चाहिए। बड़े भाई बहनों का रवैया बहुत ज्यादा व्यवहारिक नहीं रहेगा इसलिए उनसे ज्यादा उम्मीद इस महीने न रखें। अपने पक्ष की जिम्मेदारियों को भरपूर निभाने की कोशिश करें। इससे आपको संतुष्टि मिलेगी।
उपाय
शुक्रवार के दिन छोटी कन्याओं के चरण छूकर उनका आशीर्वाद लें।
दूध और चावल की खीर बनाकर माता को भोग लगाएं और स्वयं प्रसाद स्वरूप खाएं और छोटी कन्याओं को भी बांटें।
आपको मंगलवार के दिन लाल अनार का पेड़ लगाना चाहिए।
नागकेसर का पौधा लगाना आपके लिए लाभदायक रहेगा।


मिथुन का मासिक राशिफल / Mithun Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना आपके लिए मध्यम से बेहतर रहने की संभावना है। देव गुरु बृहस्पति आपके एकादश भाव में रहकर आपकी इच्छाओं की पूर्ति करेंगे। आपके किसी कार्य में व्यवधान नहीं आने देंगे और आपकी आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी कराएंगे, तो वहीं भाग्य स्थान के स्वामी शनि महाराज भाग्य स्थान में रहकर आपको लंबी यात्राएं कराएंगे, धन लाभ कराएंगे, धर्म लाभ कराएंगे और आप की नौकरी में बदलाव का संकेत लेकर आएंगे। व्यापार में अच्छी उन्नति होने के योग बनेंगे। महीने की शुरुआत में मंगल और शुक्र आपके सप्तम भाव में बैठकर दांपत्य जीवन में प्रेम योग बनाएंगे तो प्रेमी युगल के प्रेम विवाह की स्थिति भी बन सकती है।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए उत्तम रहने की संभावना है। दशम भाव के स्वामी देव गुरु बृहस्पति एकादश भाव में रहकर आपको आप के वरिष्ठ अधिकारियों का कृपा पात्र बनाएंगे। वे आपकी हर संभव सहायता करेंगे और आपको उचित मौके प्रदान करेंगे जिनसे आप अपने करियर में उन्नति कर पाएंगे। नौकरी में आपको अपने काम का पूरा प्रतिफल मिलेगा और आपकी पद वृद्धि के योग बनेंगे। इसके साथ ही आपकी तनख्वाह में वृद्धि भी हो सकती है। दशम भाव में राहु महाराज विराजमान रहेंगे जो पूरे महीने ही यहां हैं। इससे आप बड़ी से बड़ी समस्याओं को बहुत आसानी से हल कर डालेंगे। आपका यह प्रदर्शन आपको अन्य लोगों से आगे रखेगा और आपको प्रशंसा मिलेगी। मंगल, और शुक्र के प्रभाव से आपको नौकरी में बड़ा पद मिलने की संभावना बन सकती है। मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि व्यापार करने वाले जातकों के लिए महीने की शुरुआत बढ़िया रहेगी। शुक्र और मंगल एक साथ सप्तम भाव में बैठकर आपके व्यापार में आशातीत वृद्धि के संकेत देते हैं। हालांकि 5 तारीख को मंगल आपके अष्टम भाव में चले जाएंगे, तब व्यापार में कुछ कमी दिखाई देगी लेकिन आप व्यापार को लेकर कुछ नए प्रयास करेंगे जिनका आपको आने वाले समय में लाभ होने का अंदेशा रहेगा। व्यापार के सिलसिले में की गई यात्रा लाभदायक रहेगी। व्यापार में विदेशी संपर्कों का लाभ मिलेगा।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति उतार-चढ़ाव के बीच झूलती नजर आएगी। एक तरफ तो देव गुरु बृहस्पति हैं जो आपके एकादश भाव में विराजमान रहकर आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में पूर्ण सहायता करेंगे और आपकी आमदनी को बढ़ाते रहेंगे और शनि महाराज भी नवम भाव में स्थित रहकर एकादश भाव को पूर्ण दृष्टि से देखकर आपकी आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी का संकेत देते हैं तो वहीं दूसरी ओर, महीने की शुरुआत में सूर्य महाराज के अष्टम भाव में जाने से कुछ समस्याएं सामने आ सकती हैं। केवल इतना ही नहीं, महीने के उत्तरार्ध में तो मंगल और शुक्र जैसे ग्रह भी आपके अष्टम भाव में आ जाएंगे जिससे कोई भी नया निवेश करना आपके लिए मुफीद नहीं रहेगा और उससे आपको धन हानि हो सकती है इसलिए इस महीने आपको अपने धन का सही इस्तेमाल करने पर पूरा ध्यान देना होगा। मासिक राशिफल 2024 संकेत दे रहा है कि बिना सोचे विचारे निवेश करना नुकसानदायक हो सकता है और आपकी आमदनी में गिरावट हो सकती है। तीसरे भाव के स्वामी सूर्य महाराज के 13 तारीख को नवम भाव में आने से कुछ लाभ होगा लेकिन आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुंदर होगी। विदेशी संपर्कों से आपका व्यापार लाभ प्रदान करेगा।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपके राशि स्वामी महीने की शुरुआत में सूर्य देव के साथ आपके अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे तथा छठे भाव के स्वामी पंचम भाव और द्वादश भाव के स्वामी के साथ सप्तम भाव में स्थित होकर आपकी राशि पर दृष्टि डालेंगे। इस दृष्टिकोण से देखा जाए तो स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है और आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 5 फरवरी को मंगल आपके अष्टम भाव में आएंगे और 12 फरवरी को शुक्र भी अष्टम भाव में आ जाएंगे जिससे आपकी शारीरिक समस्या में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि सूर्य 13 तारीख को निकल कर नवम भाव में जाएंगे लेकिन वहां पर भी पहले से ही शनि महाराज विराजमान रहेंगे तथा 20 तारीख को बुध भी नवम भाव में आ जाएंगे। इस प्रकार मुख्य रूप से आपका अष्टम और नवम भाव ज्यादा सक्रिय रहने के कारण आपको कुछ समस्याएं और शरीर के अंदरूनी हिस्सों में किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण पेट खराब होने की स्थिति भी बन सकती है इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो महीने की शुरुआत बहुत बढ़िया रहेगी। आप और आपके प्रियतम के बीच प्रेम विकसित होगा। आप प्यार की सच्ची परिभाषा को समझेंगे। एक दूसरे को बराबर समय देंगे। एक दूसरे की कद्र करेंगे, एक दूसरे की भावनाओं को महत्व देंगे और अपने रिश्ते में परिपक्व होंगे। देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि पंचम के साथ-साथ सप्तम भाव पर भी रहेगी और पंचम भाव के स्वामी शुक्र महाराज महीने की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में स्थित रहेंगे। यह समय प्रेम विवाह के लिए उत्तम रहेगा। यदि आप चाहें तो आपका प्रेम विवाह इस दौरान हो सकता है क्योंकि 12 तारीख को शुक्र महाराज राशि परिवर्तन कर जाएंगे और आपके अष्टम भाव में चले जाएंगे। यह समय उन लोगों के लिए अच्छा रहेगा, जो अपने प्यार को गुप्त रखना चाहते हैं और अभी उजागर करना नहीं चाहते। विवाहित जातकों की बात करें तो मंगल और शुक्र की सप्तम भाव में उपस्थिति जहां एक तरफ आपके बीच प्यार की बढ़ोतरी करेगी और रोमांस के अवसर प्राप्त होंगे तो वहीं महीने के उत्तरार्ध में मंगल और शुक्र दोनों के ही अष्टम भाव में जाने से विवाहेतर संबंधों की स्थिति भी बन सकती है जिससे बचने की कोशिश करें क्योंकि इसका आप के वैवाहिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर उतार-चढ़ाव से भरा रहने की संभावना है क्योंकि चौथे भाव में केतु महाराज और दशम भाव में राहु महाराज विराजमान रहेंगे। आपका मन घर पर कम लगेगा। परिवार जनों से मनमुटाव भी हो सकता है। आपके माता-पिता को स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। महीने की शुरुआत में सूर्य महाराज जो कि आप के तीसरे भाव के स्वामी हैं, अष्टम भाव में रहेंगे जिससे भाई बहनों से कहासुनी होने और उन्हें कोई शारीरिक समस्या होने का अंदेशा रहेगा लेकिन 13 तारीख को सूर्य महाराज अष्टम भाव से निकलकर नवम भाव में आ जाएंगे, जहां पहले से ही शनि विराजमान रहेंगे। इससे भाई बहनों की स्थिति में सुधार होगा। उनसे आप के संबंध में सुधरेंगे लेकिन पिताजी के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। उनकी सेहत का ध्यान रखें और घर में शांति बनाए रखने की कोशिश करें।
उपाय
आपको रविवार के दिन सूर्य देव को जल देना चाहिए।
शनिवार के दिन श्री शनि चालीसा का पाठ करें।
मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी को चार केले अर्पित करें।
बुधवार के दिन विशेष रूप से श्री बुध देव के बीज मंत्र का जाप करें।



कर्क का मासिक राशिफल / Karka Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना कर्क राशि के जातकों के लिए करियर के मामले में अनुकूल और आर्थिक मामलों में उतार-चढ़ाव से भरा रहने की संभावना दिखाई देती है। महीने की शुरुआत में सूर्य और बुध सप्तम भाव में बुध आदित्य योग बनाएंगे, जो आपके व्यापार के लिए अनुकूल रहेगा, तो देव गुरु बृहस्पति पूरे महीने आपके दशम भाव में रहकर आपके पारिवारिक जीवन में अनुकूलता देंगे और नौकरी में आपको अहंकार से बचने की सलाह देते हैं। अष्टम भाव के स्वामी शनि महाराज पूरे महीने अष्टम भाव में रहेंगे, क्योंकि आपकी राशि के लिए कंटक शनि का समय है। मानसिक तनाव बढ़ेगा। यात्राओं की स्थिति बन सकती है। पूरे महीने के तीसरे भाव में राहु नवम भाव में रहकर आपको धर्म-कर्म के मामलों में आगे बढ़ाएंगे और यात्रा करने का अवसर प्रदान करेंगे।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहने की संभावना दिखाई देती है, क्योंकि सर्वप्रथम आप के छठे भाव के स्वामी देव गुरु बृहस्पति जो कि आपके भाग्य साल के स्वामी भी हैं। आपके दशम भाव में पूरे महीने विराजमान रहेंगे और वहां से उनकी दृष्टि आप के छठे भाव पर भी होगी, इसके अतिरिक्त मंगल और शुक्र दोनों ही छठे भाव में उपस्थित रहेंगे। महीने की शुरुआत में इनका इन भावों में हो ना आपको आपकी नौकरी में अनुकूल परिणाम प्रदान करेगा। कुछ विरोधी सिर उठाने की कोशिश करेंगे, लेकिन ग्रहों का प्रभाव आपकी चुनौतियों को स्वता ही समाप्त कर देगा और आप सभी चुनौतियों से बाहर निकल कर आएँगे। मासिक राशिफल 2024 संकेत दे रहा है कि दशम अर्थात सप्तम भाव में सूर्य महाराज वर्ष की शुरुआत में स्थित होंगे, जिससे अब अपनी नौकरी में अच्छा पद प्राप्त करने के लिए प्रयास करेंगे, उसमें सफल भी हो सकते हैं। हालांकि अष्टम भाव में बैठे शनि महाराज की दृष्टि दशम भाव पर होने से कुछ अड़चनें भी आएंगी और हो सकता है, आपको मनचाहा काम ना मिले, लेकिन थोड़ा सा धैर्य रखने से आपको लाभ होगा। नौकरी में परिवर्तन करने में सफलता मिल सकती है और नौकरी में स्थानांतरण हो सकता है। सरकारी क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को विशेष लाभ होगा। यदि आप कोई व्यापार करते हैं, तो महीने की शुरुआत में सूर्य और बुध सप्तम भाव में विराजमान रहकर आपके व्यापार को उन्नत बनाएंगे। आप लोगों से व्यापार में आगे बढ़ेंगे। मंगल और शुक्र भी आपके सप्तम भाव में महीने के उत्तरार्ध में रहेंगे, जो आपके व्यापार में अच्छी उन्नति दिखा रहे हैं।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो आर्थिक चुनौतियां आपके सामने आने वाली हैं, इसलिए पहले से ही तैयारी करके रखें। हालांकि यह अल्प समय के लिए ही होगा, लेकिन आपको थोड़ा ध्यान देना होगा। मंगल और शुक्र की दृष्टि महीने की शुरुआत में आपके द्वादश भाव पर होगी, जिससे खर्च में अधिकता हो सकती है। आप अपनी सुख-सुविधाओं पर जीवन का खर्च करेंगे, इससे जितने भी आमदनी आएगी, उसका अधिकांश भाग आप खर्च कर डालेंगे, इसलिए आपको बचत करने की आदत डालनी चाहिए। अष्टम भाव में बैठे अपनी ही राशि के शनि महाराज आपके दर्शन द्वितीय और पंचम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे, जिससे आप सरकारी बचत योजनाओं का लाभ उठाकर, उन्हें कुछ धन का निवेश करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। देव गुरु बृहस्पति दशम भाव में रहेंगे, जिससे नौकरी में अच्छी कमाई होने की संभावना रहेगी और उसी से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मध्यम रहने की संभावना है। शनि महाराज पूरे महीने अष्टम भाव में बने रहेंगे, यहां उपस्थित होकर शनिदेव किसी लंबी चलने वाली बीमारी का उदय करा सकते हैं, इसलिए आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति सतर्क रहना होगा और कोई भी समस्या होने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना होगा ताकि भविष्य में किसी बड़ी समस्या का सामना करने से बच जाएं। मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि शुरुआत में मंगल शुक्र भी छठे भाव में होंगे, जो असंतुलित भोजन से और ज्यादा ऐशो आराम का जीवन व्यतीत करने से शारीरिक समस्याओं को दिखाते हैं, जिससे मूत्र जनन नलिका से संबंधित कोई समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है। इन समस्याओं से बचकर रहने के लिए कोशिश करेंगे, तो सफल रहेंगे और अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर पाएंगे।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत आपके लिए अनुकूल रहेगी। पंचम भाव के स्वामी मंगल अष्ट छठे भाव में शुक्र के साथ विराजमान हैं, जिससे पता चलता है कि आप और आपके प्रियतम के बीच भरपुर रोमांस होगा। आप एक दूसरे से एक पल के लिए भी दूर जाना पसंद नहीं करेंगे और एक दूसरे के ख्वाबों में डूबे रहेंगे। एक दूसरे के साथ फिल्म देखने जाना, घूमना फिरना खाना, सभी ऐसे काम, जो प्रेमी-प्रेमिका करते हैं। आप और अपने प्रेम जीवन को जी भर कर जिएंगे। 5 तारीख को मंगल आपके सप्तम भाव में जाएंगे, तो वही शुक्र भी 12 तारीख को सप्तम भाव में पहुंच जाएंगे। इस दौरान अपने प्रियतम को विवाह के लिए प्रस्ताव देने में सफलता मिल सकती हैं। यदि आप एक विवाहित जातक हैं, तो वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से महीने की शुरुआत कुछ कमज़ोर है। सूर्य और बुध का बुधादित्य योग वैसे, तो आपके जीवन साथी को अच्छे निर्णय लेने वाला बनाएगा, लेकिन सूर्य शनि के साथ जाकर 13 तारीख को अष्टम भाव में विराजमान हो जाएंगे और मंगल तथा शुक्र आपके सप्तम भाव में आ जाएंगे। स्थितियों में आपका अपने ससुराल पक्ष के लोगों से झगड़ा और कहासुनी होने की नौबत आ सकती है, जिसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ेगा। जीवन साथी से नजदीकियां व प्रेम बढ़ेगा। एक दूसरे के प्रति निकटता का भाव रहेगा। फिर भी ससुराल पक्ष से संबंधों को सुधारने पर ध्यान देने से आप अपने वैवाहिक जीवन को खुलकर जी पाएंगे।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर अनुकूल रहने की संभावना है। दशम भाव में बैठे देव गुरु बृहस्पति पूरे महीने आपके चतुर्थ भाग्य पर दृश्य डालकर रखेंगे, जिससे पारिवारिक जीवन में सुख और शांति रहेगी। माताजी और पिताजी के स्वास्थ्य में यदि कोई समस्या चल रही थी, तो वह धीरे-धीरे दूर होने लगेगी और उनका प्यार आपको प्राप्त होगा। तीसरे भाव में केतु महाराज की उपस्थिति होने के कारण भाई व बहनों को समझ पाना थोड़ा सा मुश्किल होगा। हालांकि वे आपके लिए लाभदायक ही साबित होंगे। मंगल महाराज 5 तारीख को आपके सप्तम भाव में आकर वहां से दशम भाव को देखेंगे। शनि का गोचर नवम से द्वादश अर्थात अष्टम भाव में होगा और वहां से वह आपके दशम भाव को भी देखेंगे, जिससे पिताजी को स्वास्थ्य संबंधित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको उनसे सावधानी से बातचीत करते हुए उनकी इज्जत करनी चाहिए ताकि आपके संबंधों पर इसका विपरीत प्रभाव न पड़ सके।
उपाय
आपको प्रतिदिन श्री हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।
एक अच्छी गुणवत्ता वाला सच्चा मोती रत्न चांदी की मुद्रा में सोमवार के दिन अपनी कनिष्ठिका अंगुली में धारण करें।
आपको शनिवार के दिन छाया दान अवश्य करना चाहिए।
एकादशी, पूर्णमासी अथवा शुभ अवसरों पर गंगा स्नान अवश्य करें।


सिंह का मासिक राशिफल / Simha Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना आपके लिए धार्मिकता लेकर आएगा। आपके मन में धर्म-कर्म के नए-नए विचार आएंगे और आप उन्हें पूरा करने की कोशिश करेंगे। लंबी धार्मिक यात्राएं भी होंगी तीर्थाटन से आपके मन को शांति का अहसास होगा। परिजनों के साथ किसी अच्छे स्थान की यात्रा करना आपको प्रसन्नता प्रदान करेगा। करियर में अच्छी सफलता मिल सकती है, बस उसके लिए आपको थोड़ी सी और ज्यादा कोशिश करनी होगी। विद्यार्थियों के लिए समय मिलाजुला रहने वाला है। पारिवारिक जीवन में भी उतार-चढ़ाव रहेगा। धन को लेकर आपको उतार-चढ़ाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। विदेश जाने में सफलता मिल सकती है।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना शुरुआत में कुछ चुनौतियां लेकर आएगा। नौकरी करने वाले जातकों की बात करें, तो दशम भाव के स्वामी शुक्र महाराज अपने से अष्टम भाव में यानी कि पंचम भाव में महीने के शुरुआत में मंगल के साथ उपस्थित रहेंगे, जिससे नौकरी में बदलाव के प्रबल योग बनेंगे। यदि आप नौकरी प्राप्ति की दिशा में प्रयास कर रहे हैं, तो इस दौरान आपको सफलता मिल सकती है और कोई दूसरी नौकरी प्राप्त हो सकती है। छठे भाव में सूर्य और बुध की उपस्थिति होने से आप अपनी नौकरी में अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल करेंगे और उसकी बदौलत आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी।
महीने के उत्तरार्ध में मंगल और शुक्र आप के छठे भाव में रहेंगे। विरोधी भी उत्पन्न हो सकते हैं। आपको परेशान कर सकते हैं। हालांकि इनसे आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है और अपना काम करते रहना है। व्यापार जगत के लोगों के लिए महीना अच्छा रहने वाला है, क्योंकि सप्तम भाव के स्वामी शनि महाराज सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे और धीरे-धीरे आपके व्यापार में उन्नति लेकर आएंगे। आपको बाहरी माध्यमों से अपने व्यापार में सफलता मिल सकती है। व्यापार के सिलसिले में की गई यात्राएं आपको अच्छी सफलता प्रदान कर सकती हैं। कुछ दीर्घ सूत्री परियोजनाओं को शुरू करने के लिए उत्तम समय रहेगा, जिनका भविष्य में आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो महीने के शुरुआत औसत रहने वाली है। एक तरफ तो मंगल और शुक्र पंचम भाव में बैठकर आपके एकादश भाव को देखेंगे, इससे आपकी आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे, लेकिन दूसरी तरफ सूर्य और बुध के द्वादश भाव को देखने से खर्चों में तेजी आएगी और आपकी बेतहाशा खर्चे बढ़ेंगे, जो आपको परेशानी में डाल सकते हैं, इसके बाद मंगल और शुक्र के भी छठे भाव में आकर द्वादश पर दृष्टि डालने से ख़र्चों में और तेज़ी आएगी। मासिक राशिफल 2024 संकेत दे रहा है कि इस अवधि आप अपनी सुख-सुविधाओं पर खुलकर धन खर्च करेंगे, जिससे धन की कुछ समस्या हो सकती है। दूसरे भाव में केतु का विराजमान होना भी धन लाभ के दृष्टिकोण से अधिक अनुकूल नहीं रहेगा। राहु के अष्टम भाव में होने से धन हानि के योग बन सकते हैं, इसलिए किसी भी तरह का निवेश सोच समझकर करें। हालांकि देव गुरु बृहस्पति के नवम भाव में होने और शनि की राशि में सप्तम भाव में होने से व्यापार में उन्नति होगी। नौकरी में धीरे-धीरे सफलता मिलेगी, जिससे कुछ हद तक आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना पाएंगे। फिर भी आपको सोच समझ कर ही धन खर्च करना होगा।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। छठे भाव में सूर्य और बुध की उपस्थिति होने के कारण शारीरिक समस्याएं जन्म लेंगी, लेकिन अपने आप ही चली भी जाएंगी और आपको ज्यादा परेशान नहीं कर पाएंगी। मंगल और शुक्र के भी छठे भाव में आ जाने से शारीरिक समस्याएं आपको चिंता तो देंगी, लेकिन धीरे-धीरे वह दूर भी हो जाएंगी। हालांकि दूसरी और राहु के अष्टम भाव में उपस्थित होने से कुछ ऐसी समस्याएं आपके सामने आ सकती हैं, जिनको एकदम से समझ पाना मुश्किल होगा, उससे आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। बृहस्पति महाराज नवम भाव में बैठकर आपकी राशि पर दृश्य डालेंगे, इससे स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में आसानी होगी और आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहेंगे, तो सफलता आपके कदम चूमेगी और आपका स्वास्थ्य उत्तम होगा।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत बहुत ही खूबसूरत रहने वाली है। मंगल और शुक्र पूरी तरह से रोमांस के योग बनाएंगे। आपके दिल में रूमानियत भरी रहेगी और उसे अपनी कलात्मकता से अपने प्रियतम के दिल में उतारने की कला आपको आती है, इससे आप दोनों के बीच का सामंजस्य और भी बेहतर होगा। एक दूसरे को दिल के करीब महसूस करेंगे और अपने रिश्ते को लूट लेंगे। आपको अपने प्यार को आगे बढ़ता देखकर प्रसन्नता होगी और आप अपने प्रियतम के लिए बहुत कुछ करेंगे, जहां आवश्यकता होगी।
आप उनका मार्गदर्शन भी करेंगे, इससे आपके रिश्ते में विश्वास की डोर मजबूत होगी और इसका परिपक्व होगा। यदि विवाहित जातकों की बात करें, तो वैवाहिक जीवन के लिए भी यह महीना अनुकूल रहेगा। शनि महाराज सप्तम भाव के स्वामी होकर सप्तम भाव में ही विराजमान रहेंगे। जीवनसाथी आपके प्रति समर्पित रहेंगे। अपने सभी का प्रेम से पूर्ण करेंगे, लेकिन महीने के उत्तरार्ध में 13 तारीख को सूर्य के सप्तम भाव में शनि के साथ आ जाने से और फिर 20 तारीख को बुध के भी कुंभ राशि में सप्तम भाव में आ जाने से आपसी व्यर्थ के वाद विवाद और अहम का टकराव हो सकता है, इससे बचने की कोशिश करेंगे, तो वैवाहिक जीवन का लाभ उठा पाएंगे।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर मध्य में आने की संभावना है। महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी। चतुर्थ भाव के स्वामी मंगल पंचम भाव में रहकर आपसी प्रेम और सामंजस्य की भावना को बढ़ाएंगे, लेकिन दूसरे भाव में पूरे महीने केतु की उपस्थिति पारिवारिक सदस्यों के बीच कुछ ना कुछ मतभेद उत्पन्न कर सकती है। आपकी वाणी में कुछ ऐसे शब्द निकलेंगे, जिनका एक से अधिक अर्थ निकाले जा सकते हैं और बात का बतंगड़ बनाया जा सकता है, जिससे कुटुंब लोगों में आपसी तनातनी या अलगाव की संभावना बन सकती है, उसको दूर करने के लिए थोड़ा धैर्य दिखाना होगा। राहु के अष्टम भाव में विराजमान रहने से पिताजी को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए उनके स्वास्थ्य का ध्यान दें। भाई बहनों से आपको पूरा सहयोग मिलेगा और उनसे आपका रिश्ता प्रेमवत चलता रहेगा।
उपाय
आपको राह के कुत्तों को खाने के लिए कुछ ना कुछ देना चाहिए।
बृहस्पतिवार के दिन गीले चावल बना कर सरस्वती माता का भोग लगाएं और खुद भी प्रसाद स्वरूप खाएं।
अपने मस्तक पर केसर का तिलक अवश्य लगाएं।
प्रतिदिन तांबे के लोटे में थोड़ा जल और गंगाजल लेकर और उसमें थोड़ा सा लाल कुमकुम या लाल मिर्च के बीज मिलाकर सूर्य देव को अर्पित करें।


कन्या का मासिक राशिफल / Kanya Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार कन्या राशि में जन्मे जातकों के लिए यह महीना बहुत हद तक अनुकूल परिणाम देने वाला महीना साबित हो सकता है। हालांकि आपको अपने व्यवहार में बदलाव लाना होगा। इस पूरे महीने तो आपकी ही राशि में स्थित रहेंगे, जो आपको लोगों से अलग-थलग बनाएंगे। आपके अंदर एकांकी रहने या अलग रहने की भावना जन्म ले सकती है, जो आपके लिए अच्छी नहीं होगी क्योंकि इससे आपके अपने लोग ही आपसे दूर हो सकते हैं। अपने आपको को लोगों के सामने प्रकट करें, इससे आपका रिश्ता प्रबल होगा। जमीन खरीदने की स्थिति बन सकती है। गाड़ी भी खरीद सकते हैं, इस महीने शारीरिक तौर पर थोड़ा सा ध्यान देना होगा, क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। आपका विदेश जाने का सपना भी इस महीने पूरा हो सकता है।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहने की प्रबल संभावना है। महीने की शुरुआत में शनि देव महाराज छठे भाव में अपनी ही राशि में प्रबल रूप से विराजमान रहेंगे, जो आपसे मेहनत करने को कहते रहेंगे, उनकी मेहनत करने की प्रेरणा आपको आपके कार्य क्षेत्र में सफलता दिलाएगी और नौकरी में आपकी स्थिति मजबूत हो जाएगी। आप अपने विरोधियों से भी नहीं घबराएंगे। महीने की शुरुआत में दशम भाव के स्वामी बुध महाराज पंचम भाव में रहेंगे, जो नौकरी में बदलाव का संकेत देते हैं, लेकिन 20 तारीख को बुद्धदेव के छठे भाव में जाने से किन स्थितियों पर विराम लगेगा और आप अपनी नौकरी में जमे रहेंगे। व्यापार करने वाले जातकों को थोड़ी सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा क्योंकि सप्तम भाव के स्वामी बृहस्पति महाराज अष्टम भाव में रहेंगे, जो अचानक से कुछ घटनाओं को जन्म दे सकते हैं, जो आपके व्यापार के लिए अनुकूल साबित नहीं होगी लेकिन सप्तम भाव में राहु महाराज के विराजमान होने से आप लोगों को चकित कर देने वाले निर्णय लेंगे, जो आपके व्यापार को आगे लेकर जाएंगे और आपके व्यापार में अच्छी उन्नति के योग बन सकते हैं।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो यह महीना आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। महीने की शुरुआत में मंगल और शुक्र चतुर्थ भाव में बैठकर कोई चल अथवा अचल संपत्ति प्रदान कर सकते हैं। मंगल वहीं बैठ कर आपके एकादश भाव को भी देखेंगे, जिससे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी करेंगे। सूर्य और बुध पंचम भाव से एकादश भाव पर दृष्टिपात करेंगे, इससे भी आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी, लेकिन देव गुरु बृहस्पति के अष्टम भाव में होने से धन हानि होने के योग भी बन सकते हैं और घर की जरूरतों का बहुत सारा धन खर्च हो सकता है। 13 तारीख को सूर्य के छठे भाव में जाने से खर्चों में कुछ तेजी आएगी। शनि के द्वादश भाव पर दृष्टि डालने से भी खर्चों में तेजी भी बनी रहेगी। हालांकि मंगल और शुक्र के पंचम भाव में आ जाने से आमदनी भी बढ़ेगी, लेकिन बुध के 20 तारीख को छठे भाव में आ जाने से आपके खर्चों में बेतहाशा बढ़ोतरी होगी, इसलिए इस महीने यह आवश्यक होगा कि आप अपने खर्चों पर नियंत्रण पाने की कोशिश करें, उसी से आप आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बना पाएंगे। धन का निवेश करने के लिए समय ज्यादा अनुकूल नहीं है, इसलिए सावधानी रखें।
स्वास्थ्य
मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मध्यम रहने की संभावना है। शनि महाराज छठे भाव में रहकर पुरानी बीमारियों में आराम पहुंचाएंगे और आपको आपकी बीमारियों से लड़ने का साहस प्रदान करेंगे। यही शनि महाराज आपको यह चेतावनी भी देते हैं कि यदि आपने अपने प्रति लापरवाही भरा रवैया अपनाया, तो कोई गंभीर बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं। देव गुरु बृहस्पति जो कि चौथे और सातवें भाव के स्वामी हैं, जो अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे और उधर शनिदेव की दृष्टि भी होगी तथा 5 तारीख के बाद से पंचम भाव में बैठे मंगल की दृष्टि भी बृहस्पति तथा अष्टम भाव पर होने से तीन ग्रहों का प्रभाव अष्टम भाव को प्रभावित करेगा, इसलिए आपके जीवन में कुछ बड़े बदलाव आ सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत बेहद अनुकूल रहेगी। सूर्य और बुध पंचम भाव में रहकर आपके प्रियतम को बहुत अच्छे दिमाग वाला और शुभ विचारों से युक्त बनाएंगे। आप अपने प्रेम को सही अर्थ में परिभाषित कर पाएंगे। 5 तारीख को मंगल और 12 तारीख को शुक्र के पंचम भाव में आ जाने से आपका रिश्ते सामान्य से आगे बढ़ेगा। एक दूसरे के और निकट आएंगे। अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होगी। रूमानियत से भरा समय रहेगा। आप अपने प्रियतम को दिल की गहराइयों से प्यार करेंगे। अगर विवाहित जातकों की बात करें, तो इस महीने उतार-चढ़ाव की स्थिति दिखाई देती हैं। आपकी राशि में केतु और सप्तम भाव में राहु पूरे महीने विराजमान रहेंगे तथा महीने की शुरुआत में मंगल की दृष्टि चतुर्थ भाव से सप्तम भाव पर होगी, जिससे जीवनसाथी से तनाव बढ़ सकता है। कहासुनी होने के योग बनेंगे, उनका स्वास्थ्य भी पीड़ित हो सकता है। हालांकि महीने के उत्तरार्ध में आपके रिश्ते में समस्याओं में कमी आएगी और एक दूसरे को समझ पाने का प्रयास करते रहेंगे, इससे एक दूसरे को धीरे-धीरे समय भी देंगे और उससे आपके रिश्ते पर पड़ी धूल साफ हो जाएगी, लेकिन इसमें समय लगेगा, इसलिए धैर्य रखें।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर मध्यम रहने की संभावना है। महीने की शुरुआत में मंगल और शुक्र आप के चतुर्थ भाव में विराजमान रहेंगे और चतुर्थ भाव के स्वामी बृहस्पति महाराज अष्टम भाव में बैठकर चतुर्थ भाव और द्वितीय भाव तथा द्वादश भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे, इसके परिणामस्वरूप आपकी लंबी यात्राओं का योग बन सकते हैं। परिवार में धार्मिक और शुभ कार्य हो सकते हैं। किसी के विवाह या किसी फंक्शन का आयोजन हो सकता है। यदि आप चाहे तो आप कोई नया वाहन या नयी संपत्ति भी इस महीने खरीदने में कामयाब हो सकते हैं। बीच-बीच में परिवार की तरफ से तनाव भी बढ़ सकता है और माता जी से आपकी कहासुनी भी हो सकती हैं, इसके बावजूद भी आपका पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। तीसरे भाव के स्वामी मंगल चतुर्थ भाव में और 5 तारीख को पंचम भाव में चले जाएंगे, इससे भाई और बहनों का प्रेम आपके साथ बना रहेगा, उनके सहयोग से आपके कामों में सफलता मिलेगी। महीने के उत्तरार्ध में आमदनी बढ़ाने में भी उनका सहयोग मिल सकता है। इस महीने आपके पिताजी आपको कुछ धन प्रदान कर सकते हैं अथवा कोई ऐसा साधन प्रदान कर सकते हैं, जिससे आपके सुख में बढ़ोतरी हो सके।
उपाय
शुक्ल पक्ष के मंगलवार को किसी मंदिर में लाल रंग का तिकोना झंडा लगाएं।
बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा करें।
शनिवार के दिन चींटियों को आटा और चीनी का कसार डालें।
मछलियों को भी खाने के लिए दाना डालें।

 

तुला का मासिक राशिफल / Tula Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि तुला राशि में जन्मे जातकों के लिए फरवरी यह महीना कुछ मामलों में बहुत ही ज्यादा बढ़िया रहने की संभावना है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने खर्चों को लेकर आपको सावधानी रखनी होगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पर जोर पड़ेगा। शिक्षा और करियर के मामलों में आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल होंगे। रुके हुए काम बनेंगे। हालांकि यदि आप विदेश जाने के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो उसमें कुछ रुकावट सामने आ सकती है। इसके लिए कुछ कागजों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, इसलिए अपनी ओर से पूरी तरह से चेकिंग के उपरांत ही इस मामले में आगे बढ़े अन्यथा समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतना अपेक्षित होगा।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहने की संभावना है। महीने की शुरुआत में ही सूर्य और बुध जैसे ग्रहों का प्रभाव आपके दशम भाव पर होगा, जिससे आप अपने काम को महत्व देंगे। आप अपनी नौकरी में अपने काम के लिए जाने जाएंगे और खूब मेहनत करेंगे। छठे भाव में उपस्थित राहु महाराज आपको कुछ विरोधी तो देंगे, लेकिन उनकी एक भी नहीं चल पाएगी और आप उनके ऊपर जीत हासिल करेंगे। महीने के शुरुआत में ही मंगल शुक्र के साथ तृतीय भाव में विराजमान रहेंगे। आपको अपने सहकर्मियों का पूरा सहयोग और समर्थन प्राप्त होगा और उसकी बदौलत आप अपने नौकरी को और भी बेहतर बना पाएंगे। मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि कार्यक्षेत्र में आपकी पकड़ मजबूत होगी। 5 तारीख को मंगल और 12 तारीख को शुक्र के चतुर्थ भाव में आकर दशम भाव को देखने से आप और ज्यादा मेहनत करेंगे और ऑफिस के कुछ विशेष व्यक्तियों के आकर्षण का केंद्र बनेंगे। व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह महीना अनुकूल रहेगा। सप्तम भाव में उपस्थित रहकर देव गुरु बृहस्पति और पंचम भाव में बैठे शनि महाराज की सप्तम भाव पर दृष्टि आपको व्यापार में उन्नति की ओर अग्रसर करेगी। आप अपनी प्रतिभा और अपने अनुभव के आधार पर अपने व्यापार के लिए नई-नई योजनाओं का निर्माण करेंगे, जो समय रहते लागू होंगी और आपके पक्ष में भी जाएंगे, इससे आपके व्यवसाय में अच्छी आमदनी के योग बनेंगे। आपके व्यवसाय का विस्तार भी हो सकता है।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो राहु और केतु का द्वादश भाव पर प्रभाव होने के कारण खर्चे तो बने ही रहेंगे। खर्चे अप्रत्याशित होंगे और आपको करने ही होंगे, इसलिए अपना एक आपातकालीन फंड बनाकर रखें, जिससे अपनी हर चुनौती को दूर कर सके। मंगल और शुक्र के तीसरे भाव में महीने की शुरुआत में होने से दोस्तों के साथ मौज मस्ती में भी धन खर्च होने के योग बनेंगे। भाई बहनों या रिश्तेदारों के साथ ही दूर यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा और उसमें अच्छे खर्च भी होंगे। किसी संपत्ति को क्रय विक्रय करने से अच्छा लाभ प्राप्त होने के योग बनेंगे। शनि के पंचम भाव में बैठकर एकादश और द्वितीय भाव को देखने से आपकी आर्थिक स्थिति में वृद्धि होगी। आमदनी का कोई जरिया आपको प्राप्त होगा, जिससे आपकी आमदनी लगातार बनी रहेगी।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिले-जुले परिणाम देने वाला साबित हो सकता है। तीसरे भाव में महीने की शुरुआत में मंगल और शुक्र जैसे ग्रह के कारण आप बाहर के भोजन में ज्यादा रुचि दिखाएंगे। ज्यादा घूमने फिरने में आपका ध्यान होगा, इससे आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसके अतिरिक्त छठे भाव में राहु के उपस्थित होने के कारण आप अपने जीवन के प्रति कुछ ऐसा रवैया अपनाएंगे कि अपनों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसकी वजह से एसिडिटी अपच और पाचन तंत्र से संबंधित समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। जीरे, हल्दी और लौंग का सेवन करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो इस महीने आपको अपने प्रेम के लिए अपने आप को साबित करना होगा। आपके प्रियतम कोई ऐसी मांग रख सकते हैं, जिसे पूरा करना आपके लिए चुनौतीपूर्ण होगा, लेकिन आप उसे पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे और इससे आप दोनों के बीच का रिश्ता परिपक्व होगा, क्योंकि एक दूसरे पर भरोसा बढ़ेगा और आपके प्रियतम को स्वयं पर भी गर्व और खुशी का अनुभव होगा कि आप जैसा व्यक्ति उनके जीवन में है। आप अपने इस रिश्ते को और भी खूबसूरत बनाने की कोशिश करेंगे ताकि आप इस पूरे समय का लुफ्त ले सकें और अपने प्रेम जीवन को एक सही मार्ग पर आगे बढ़ाने में आपको कामयाबी मिले। आप चाहे तो इस महीने अपने विवाह का प्रस्ताव अपने प्रियतम के सामने रख सकते हैं क्योंकि उनकी हां होने की संभावना अधिक रहेगी। सप्तम भाव में उपस्थित रहने के कारण देव गुरु बृहस्पति आपके वैवाहिक जीवन को संभाल कर रखेंगे। आपसी समस्याओं में कमी आ जाएगी। एक दूसरे से नज़दीकियां बनेंगी। जीवनसाथी धार्मिक विचारों से ओतप्रोत रहेंगे और आपको भी सही सलाह देकर 1 तरीके से आपका मार्गदर्शन करेंगे। आप जीवनसाथी के नाम से कोई नया काम शुरू कर सकते हैं, इससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी।
पारिवारिक
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार यह महीना पारिवारिक तौर पर अनुकूल रहने की संभावना है। दूसरे भाव के स्वामी सूर्य महाराज महीने की शुरुआत में चौथे भाव में रहेंगे, जिससे परिवार और कुटुंब के बीच अच्छा सामंजस्य दिखेगा। परिवार के महत्वपूर्ण लोगों की राय सुने और मानी जाएगी, उसे घर का माहौल अनुकूल रहेगा। संपत्ति के माध्यम से परिवार की आय में बढ़ोतरी होगी। किसी संपत्ति का क्रय विक्रय हो सकता है, जो बिना किसी विवाद के होगा, इससे आप सभी को खुशी मिलेगी। मंगल और शुक्र का चतुर्थ भाव में आना पारिवारिक जीवन में लेकर आएगा। एक दूसरे के साथ अपनेपन का एहसास बढ़ेगा। भाई व बहनों से आप काफी अच्छा महसूस करेंगे और मन में आत्मविश्वास जाएगा। पिताजी को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना महीने के पूर्वार्ध में करना पड़ सकता है, लेकिन उत्तरार्ध में उनकी स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाएंगी।
उपाय
बुधवार के दिन श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।
गुरुवार के दिन किसी ब्राह्मण अथवा विद्यार्थी की मदद करें।
शनिवार के दिन दिव्यांग जनों को भोजन कराएं।
प्रतिदिन श्री बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें।

वृश्चिक का मासिक राशिफल / Vrishchika Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना वृश्चिक राशि के जातकों के लिए औसत प्रतीत हो रहा है। आपको अपनी काम में व्यस्तता के चलते परिवार से कुछ समय के लिए दूरी का सामना करना पड़ सकता है। परिवार के लोगों को आप से शिकायत हो सकती है कि आप उन्हें समय नहीं देते हैं। भाई व बहनों का सहयोग मिलेगा। किसी पारिवारिक फंक्शन में शामिल होने का मौका मिलेगा। आर्थिक स्थिति या उतार-चढ़ाव के बीच आगे बढ़ेंगे। प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल समय रहेगा। वैवाहिक जीवन में खुशहाली रहेगी, लेकिन नोकझोंक की भी संभावना रहेगी। व्यापार में उन्नति के लिए कठिन प्रयास करने होंगे। विद्यार्थियों के लिए समय चुनौतीपूर्ण रह सकता है। विदेश जाने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो अभी और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है। दशम भाव के स्वामी सूर्य महाराज महीने की शुरुआत में आपके तीसरे भाव में बुध के साथ स्थित रहेंगे, जिससे आपको अपने सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा और वह हर काम में आपकी मदद करेंगे, जिससे आपको अपने कार्य क्षेत्र में नौकरी में सफलता मिलेगी, लेकिन 13 तारीख को सूर्य आपके चतुर्थ भाव में आ जाएंगे, जहां पर पहले से ही शनिदेव विराजमान हैं, इससे कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत तो बढ़ेगी, लेकिन किसी बात को लेकर आपको अपमान महसूस हो सकता है इसलिए किसी से भी ज्यादा बातचीत ना करें और अपने काम पर पूरा ध्यान दें। व्यापार करने वाले जातकों के लिए भी यह महीना अच्छा रहेगा। शुरुआत में कुछ चुनौतियां तो रहेंगी, जो महीने के पूर्वार्ध में दूर हो जाएंगे। आप अपने व्यापार में कुछ नए लोगों का साथ मिलेगा और छोटी यात्राओं के माध्यम से व्यापार की उन्नति का रास्ता खुलेगा।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो आईने की शुरुआत वैसे तो अनुकूल रहेगी क्योंकि केतु महाराज आपके एकादश भाव में विराजमान रहेंगे और श्री महाराज दशम भाव में तथा महीने की शुरुआत में शुक्र और मंगल आपके दूसरे भाव में रहकर अर्थ लाभ कराएंगे। मासिक राशिफल 2024 संकेत दे रहा है कि आपका बैंक बैलेंस भी बढ़ेगा और ख़र्च में भी नियंत्रण में रहेंगे। हालांकि देव गुरु बृहस्पति छठे भाव में रहकर आपके द्वादश भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे, जिससे पूजा-पाठ ही अन्य शुभ कार्यों पर ख़र्च भी होगा लेकिन वह आपकी प्रसन्नता का कारण बन सकता है और एक सामान्य ख़र्च होने की संभावना है। आप इस महीने कम ख़र्च दबाव महसूस करेंगे, जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति में उन्नति के योग बनेंगे। व्यापार करने वाले जातकों को महीने के उत्तरार्ध में अच्छी आमदनी का लाभ मिलेगा, जिससे आप अपनी योजनाओं को भी पूरा कर सकते हैं। निवेश करने के लिए यह समय अनुकूल हो सकता है, लेकिन किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही आगे बढ़ना बेहतर होगा।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। देव गुरु बृहस्पति के आप के छठे भाव में पूरे महीने बने रहने से उदर रोगों के प्रति आपको सावधानी रखनी होगी, क्योंकि पेट में समस्या हो सकती है। पाचन तंत्र का बिगड़ना बदहजमी, गैस, अपच जैसी समस्याएं आपको समय-समय पर परेशान कर सकती हैं, उसके बाद तीसरे भाव में मंगल शुक्र और बुध तथा सूर्य का उपस्थित होना आपको गले की खराश या कानों में समस्या दे सकता है, इसलिए थोड़ी सी सावधानी रखें। यदि इस दौरान कोई नई दिनचर्या शुरू करना चाहते हैं या अपनी पुरानी दिनचर्या में कुछ अच्छा बदलाव करना चाहते हैं, तो आपके लिए अनुकूल समय रहेगा और उसका आपके स्वास्थ्य‌ के ऊपर लाभ भी दिखाई देगा।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी। राहु महाराज पंचम भाव में बैठकर आपको प्यार के मामले में अलग ही ऊंचाई प्रदान करेंगे। आप अपने प्रियतम से हवा हवाई बातें करेंगे, उनसे ऐसा कहेंगे कि आप यह कर सकते हैं, आप वह कर सकते हैं भले ही आप कर ना पाए, लेकिन अपनी बातों में उलझा कर उन्हें अपना मुरीद बना लेंगे और आपके प्यार में पागल आपके पीछे रहेंगे। जिससे आपका प्यार परवान चढ़ेगा, लेकिन आपको यह चेतावनी दी है कि सावधानी रखें और अतिशयोक्ति का प्रयोग करने से बचें, जो वादा कर सके, उसे पूरा करें और अपने प्यार के प्रति सच्चे रहे, तभी आपका रिश्ता आगे बढ़ पाएगा। विवाहित जातकों की बात करें, तो महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी। रिश्ते में प्रेम और रोमांस का तड़का लगेगा। एक दूसरे से प्यार का इज़हार भी होगा और परिवार की जिम्मेदारी निभाएंगे, उसके बाद 12 तारीख को जब शुक्र आपके तीसरे भाव में आ जाएंगे और उससे पहले मंगल तीसरे भाव में विराजमान ही रहेंगे, तो यह समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस दौरान रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। एक दूसरे से संघर्ष की स्थिति बन सकती है, इसलिए सावधानी रखें।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। शुक्र और मंगल के महीने की शुरुआत में दूसरे भाव में होने से परिवार में किसी फंक्शन का आयोजन किया जा सकता है, जिसमें सभी लोग आने-जाने में लगे रहेंगे, जिससे परिवार में रोनक रहेगी। भाई व बहनों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा और उनके माध्यम से आपके कई रुके हुए काम भी बनेंगे। शनि पूरे महीने आपके चतुर्थ भाव में रहेंगे, लेकिन 13 तारीख को सूर्य के भी चतुर्थ भाव में आने से माता जी के स्वास्थ्य में समस्याएं बढ़ सकती हैं, उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस दौरान पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है। लोगों में आपसी सामंजस्य की कमी देखने को मिल सकती है। 20 तारीख को बुध ग्रह के भी आपके चतुर्थ भाव में आ जाने से आपसी कहासुनी और जुबानी जंग होने की संभावना रहेगी, इसलिए जहां तक संभव हो धैर्य रखें और मुंह से कोई भी कड़वा वचन निकालने से बचे। आपका पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा।
उपाय
आपको गुरुवार के दिन पीपल के वृक्ष को छुए बिना जल अर्पित करना चाहिए।
आपको भगवान विष्णु के मंदिर जाकर उन्हें पीला चंदन अर्पित करना चाहिए और उसी से अपने मस्तक पर तिलक भी लगाना चाहिए।
शनिवार के दिन छाया दान करना आपके लिए अनुकूल रहेगा।
आपको काले कुत्ते को रोटी और दूध खाने को देना चाहिए।




धनु का मासिक राशिफल / Dhanu Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना धनु राशि का जातकों के लिए बहुत अनुकूल रहने वाला है। आपका साहस और पराक्रम बढ़ेगा। आपके अंदर आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा, जिससे आप अपनी चुनौतियों को भी दूर करने में सक्षम रहेंगे। कार्यक्षेत्र में कुछ समस्या आएगी और पारिवारिक जीवन में तनहाई आपका ध्यान खींचेगी, लेकिन अपनी चतुराई बुद्धिमानी और कर्मठता के बल पर उन सभी चुनौतियों से बाहर निकल पाएंगे। विद्यार्थियों के लिए अनुकूल समय रहेगा। नौकरी करने वालों को कुछ तनाव का सामना करना पड़ेगा जबकि व्यापार करने वालों के लिए सफलता दायक समय रहेगा। आपको अपने ऊपर विश्वास रखकर सभी कार्यों को अंजाम देना होगा, जिससे आप देखेंगे कि यह महीना आपको सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में मदद करेगा।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। नौकरी करने वाले जातकों के दशम भाव में केतु महाराज की उपस्थिति होने के कारण आपका मन अपने काम में कम लगेगा। बार-बार मोहभंग होगा, जिससे आप काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। गड़बड़ी होने की भी आशंका हो सकती है, जिसके कारण आपको तनाव का सामना करना पड़ेगा और नौकरी में डिटेल समस्याएं सामने आ सकती हैं। तीसरे भाव में शनि महाराज अपनी राशि में उपस्थित रहकर आपकी थोड़ी परीक्षा भी लेंगे। आपको आलस्य का त्याग करना होगा और अपने सहकर्मियों से अनुकूल संबंध रखने होंगे, जिससे कि वह आपके कार्यक्षेत्र में आपकी मदद कर सके। महीने की शुरुआत में मंगल की राशि में रहेंगे जबकि 5 तारीख को आ जाएंगे, जहां पर सूर्य महाराज विराजमान क्षेत्र में क्या गलत तरीके से बात करना नुकसानदायक हो सकता है, इसका ध्यान रखें। व्यापार करने वाले जातकों के लिए महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी। शुक्र और बुध का प्रभाव आपके सप्तम भाव पर रहेगा तथा तीसरे भाव में शनि महाराज की उपस्थिति और पंचम भाव में देवगुरु विराजमान होने के कारण व्यापार में अपार सफलता मिलेगी। आप नित नई उम्मीदों के साथ अपने व्यापार को नई ऊर्जा से आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे और आपको गुरु का समर्थन भी मिलेगा। आपके व्यापार में उन्नति होगी और उससे आर्थिक लाभ का मार्ग प्रशस्त होगा।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो एक महीने विशेष रूप से आपको फायदा होगा कि आपके खर्चे पूर्ण रूप से नियंत्रण में दिखाई देंगे। शनि महाराज आपको आर्थिक चुनौतियों से दूर करने में मदद करेंगे, लेकिन आप अवसरों को हाथ से जाने देने से बचना चाहिए। इस महीने आपके पास धन कमाने के अवसर आएँगे, जो यदि आप पकड़ लेते हैं, तो अच्छे आर्थिक स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। देव गुरु बृहस्पति पंचम भाव में बैठकर आपके नवम भाव, प्रथम भाव और एकादश भाव को पूर्ण दृष्टिओं से देखेंगे, इससे आपकी आर्थिक आमदनी में बढ़ोतरी होगी। आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी। बैंक बैलेंस में भी वृद्धि होने के योग बनेंगे। शुक्र, मंगल और बुध के दूसरे भाव में होने से आर्थिक चुनौतियां कुछ कम होंगी और आपका बैंक बैलेंस बढ़ेगा। व्यापार करने वाले जातकों को इस महीने अच्छा आर्थिक लाभ मिल सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सबल होगी।
स्वास्थ्य
यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिले-जुले परिणाम देने वाला साबित हो रहा है। तीसरे भाव में उपस्थित होकर शनि महाराज आपको आलस्य प्रदान करेंगे, क्योंकि वह आपकी परीक्षा लेंगे कि आप अपनी चुनौतियों का सामना करना चाहते हैं या हार मानते हैं। आपको इससे बाहर निकलना होगा। मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि राशि स्वामी बृहस्पति महाराज पूरे महीने आपके पंचम भाव में रहेंगे, जिससे आपके स्वास्थ्य में अच्छी सुधार की स्थिति दिखेगी, लेकिन शनि की दृष्टि तीसरे भाव से बृहस्पति पर रहेगी और 5 तारीख से मंगल भी आपके दूसरे भाव में आकर देव गुरु बृहस्पति को और आपके पंचम भाव को देखेंगे। इस प्रकार बृहस्पति और पंचम भाव पर प्रभाव पड़ेगा, जो आपके लीवर के ऊपर असर डाल सकता है, इसलिए आपको अपने खान-पान और पीने वाले जल पर पूरा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इनसे संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, इसके विपरीत यदि आप शनि महाराज की प्रेरणा लेते हैं, तो दिनचर्या को अनुशासित बनाए रखें, उसी से आप उत्तम स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी। आपको अपने प्रेम को स्वीकारने समझने और पहचानने का मौका मिलेगा। आप उनसे प्रेम करते हैं, उनसे अपने दिल की हर बात साझा करेंगे, वह भी आपको अपने दिल का हाल सुनाएंगे। आप दोनों के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा। एक अच्छे व्यक्तित्व का परिचय देते हुए आप उनकी हर जगह मदद करते हुए दिखेंगे, उनके मन में आपके प्रति गहरी आस्था उत्पन्न होगी। आपके अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होगी। यदि आप विवाहित हैं, तो वैवाहिक जीवन में महीने की शुरुआत में खूब रोमांस होगा। मंगल और शुक्र जैसे ग्रह सप्तम भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे, जिससे आप और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम की अभिवृद्धि होगी। रोमांस चरम पर होगा, उसके बाद 5 तारीख को मंगल दूसरे भाव में चले जाएंगे, जहां पर सूर्य पहले से ही विराजमान होंगे और बुध भी उपस्थित होंगे। ऐसे में आपसी तनाव और कहासुनी हो सकती है। लड़ाई झगड़े की नौबत भी आ सकती है, लेकिन फिर भी द्वितीय भाव में 12 तारीख को जाने और 20 तारीख को बुध के तृतीय भाव में आ जाने से इन समस्याओं में कुछ कमी आएगी और आप अपने जीवन साथी के साथ हर्षोल्लास का माहौल महसूस करेंगे और साथ में किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला साबित हो सकता है। महीने की शुरुआत में दूसरे भाव में सूर्य बुध रहेंगे, जो कुटुंब के अंदर आपसी सामंजस्य का भाव पैदा करेंगे। परिवार के लोग एक दूसरे का ध्यान रखेंगे और एक दूसरे को कुशल सलाह देंगे जबकि चौथे और दसवें भाव में राहु और केतु के उपस्थित होने के कारण पारिवारिक जीवन में अशांति हो सकती है। आपका मन भी अपने घर पर कम लगेगा। घर के सदस्यों से आप थोड़ा अलग-थलग महसूस करेंगे। माताजी और पिताजी के स्वास्थ्य में गिरावट का सामना भी आपको करना पड़ सकता है, इसलिए उनके स्वास्थ्य पर निरंतर निगाह बनाए रखें। भाई व बहनों से अवश्य आपके संबंध अनुकूल रहेंगे और वह हर समय आपके साथ खड़े नजर आएंगे।
उपाय
आपको बृहस्पतिवार के दिन व्रत रखना चाहिए।
बुधवार के दिन शाम के समय में किसी मंदिर में काले तिल का दान करें।
श्री गणेश जी को दुर्वांकुर अर्पित करें। विशेष रूप से बुधवार के दिन करना ज्यादा लाभदायक रहेगा।
आपको उत्तम गुणवत्ता वाला पुखराज रत्न सोने की मुद्रिका में जड़वा कर शुक्ल पक्ष के गुरुवार को दोपहर में 12:30 से 1:00 के बीच अपनी तर्जनी अंगुली में धारण करना चाहिए।



मकर का मासिक राशिफल / Makara Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि फरवरी का महीना मकर राशि में जन्म लेने वाले जातकों के लिए अच्छा रहने की संभावना है। शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर आपको राहत महसूस होगी और चली आ रही स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। आप जोखिम लेने की
प्रवृत्ति संयुक्त होंगे, जिससे व्यापार में कुछ नए जोखिम लेकर उन्नति करने की कोशिश करेंगे। खर्चों में तेजी बनी रहेगी। आमदनी ठीक-ठाक होगी। प्रेम संबंधों के लिए रोमांटिक महीना रहेगा और निजी संबंधों में अच्छा समय रहेगा। पारिवारिक जीवन को भी समय देंगे। कुछ लंबी यात्राएं भी कर सकते हैं। दोस्तों के साथ भी अच्छा समय बिताएंगे और इस महीने जीवन में खुशी का अनुभव करेंगे।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अच्छा रहने की संभावना है। दशम भाव के स्वामी शुक्र महाराज महीने की शुरुआत में मंगल महाराज जो कि एकादश भाव के स्वामी हैं, उनके साथ द्वादश भाव में रहेंगे, इससे आपको कार्यक्षेत्र को लेकर बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी। काम के सिलसिले में विदेश यात्रा के योग भी बन सकते हैं, नहीं तो एक राज्य से दूसरे राज्य या शहर से दूसरे शहर जाने का मौका मिलेगा। आप काम के सिलसिले में यात्राएं करेंगे, इनसे आपका हौसला भी बढ़ेगा और आपका काम भी बढ़िया होगा। छठे भाव के स्वामी बुध महाराज का महीने की शुरुआत में आपकी राशि में स्थित होना यह बताता है कि आप नौकरी को लेकर जितनी भी चुनौतियां हैं, उनका पूरी ईमानदारी से सामना करेंगे और श्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश से आपको लाभ भी होगा। व्यापार करने वाले जातकों के लिए महीना अच्छा है। आप जोखिम लेने की प्रवृत्ति अपनाएंगे और व्यापार के लिए यह बहुत आवश्यक है, इससे आपको दीर्घ अवधि में लाभ होंगे। व्यापार के लिए यात्राएं भी होंगी। आपको सरकारी क्षेत्रों के लोगों से भी लाभ मिल सकता है, जो व्यापार के लिए बेहद आवश्यक होगा।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो इस महीने की शुरुआत में खर्चों के योग रहेंगे। मंगल और शुक्र जैसे ग्रह आपके द्वादश भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आप अच्छे से अच्छा खर्च करना पसंद करेंगे। आप खुले हाथ से खर्च करेंगे और अपनी सुख सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कोशिश करेंगे, इससे आपको खुशी तो मिलेगी, लेकिन आपका बहुत सारा धन ख़र्च हो जाएगा, इसे समय रहते नियंत्रण में रखना होगा, नहीं तो आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी सी डामाडोल हो सकती है। हालांकि दूसरे भाव के स्वामी शनि महाराज अपनी ही राशि में स्थित रहकर आप के आर्थिक पक्ष को प्रबल बनाने में मदद करेंगे और आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी। आपका बैंक बैलेंस मजबूत होगा, जिससे आप आर्थिक तौर पर उन्नति करेंगे। व्यापार कर रहे जातकों को अपने व्यापार से और कुछ विदेशी संपर्कों का लाभ मिलेगा जबकि नौकरी करने वाले जातकों को कुछ पुरानी बचत योजनाओं से धन लाभ मिल सकता है।
स्वास्थ्य
मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से शुरुआत में कुछ कमज़ोर रहेगा, क्योंकि शुक्र और मंगल द्वादश भाव में स्थित रहकर आपकी दिनचर्या को बिगाड़ सकते हैं, जिससे आपका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन उसके बाद दोनों ही आपके प्रथम भाव में आ जाएंगे, जहां पर सूर्य और बुध भी विराजमान होंगे, इसलिए आपको अपने क्रोध को नियंत्रण में रखना होगा, क्योंकि क्रोध की अधिकता से आपको पेट और रक्त संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आप को तेज बुखार, सिर दर्द की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है, इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य की समस्याएं स्वतः ही दूर होने लगेंगी और कोई बड़ी समस्या जो पहले से चली आ रही है, उसमें आपको इस महीने राहत मिल सकती है, जिससे आप ताजगी का अनुभव करेंगे।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत बहुत ही रोमांटिक रहेगी। आप अपने प्रियतम के साथ प्रेम की पींगे बढ़ाते हुए रहेंगे। एक दूसरे के ऊपर रोमांस का सुरूर छाया रहेगा और कहीं घूमने या समय साथ बिताने के लिए जा सकते हैं। आप दोनों एक दूसरे के प्यार में पूरी तरह से रंगे नजर आएंगे और यह आपके हाव-भाव से भी स्पष्ट होगा। आपके आसपास के लोग शीघ्र ही आपकी इस स्थिति को पहचान जाएंगे और आपको छेड़ने लगेंगे। आपको अपने दोस्तों का भी सहयोग मिलेगा और वह भी आपके रिश्ते को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे। विवाहित जातकों की बात करें, तो महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी। सूर्य और बुध जैसे ग्रह सप्तम भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे, जो अनुकूल रहेगी और आप अपनी समझदारी से अपने वैवाहिक जीवन को अच्छे से बिताएंगे, लेकिन मंगल महाराज की दृष्टि महीने की शुरुआत में सप्तम भाव पर होने से बीच-बीच में झगड़े की नौबत आ सकती है, इसलिए सावधानी रखें। हालांकि 5 तारीख के बाद मंगल महाराज आपकी ही राशि में आकर सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे, जिससे आपके स्वभाव में भी गुस्सा बढ़ने के योग बन सकते हैं, इसलिए आपको सावधानी रखना अपेक्षित होगा ताकि अपने वैवाहिक जीवन को खुशी के साथ व्यतीत कर सके और किसी भी तरह के वाद विवाद को दूर कर सके, क्योंकि इससे आपका रिश्ता बिगड़ सकता है। आपको समय-समय पर कोशिश करनी चाहिए कि अपने जीवन साथी के साथ कुछ समय बताएं, उनके मन की सुने और उन्हें साथ लेकर घूमने जाएं। उससे आप एक दूसरे को अच्छा समय दे पाएंगे और एक दूसरे को अच्छे से समझ पाएंगे, जिससे गलतफहमियां दूर होंगी और रिश्ता परिपक्व होगा।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर अनुकूल रहने की संभावना है। दूसरे भाव में शनि महाराज अपनी ही राशि के होकर विराजमान रहेंगे, जिससे आप सत्य कहना पसंद करेंगे। आपकी बातें थोड़ी सीधी और स्पष्ट हो सकती हैं, जो शुरू शुरू में किसी को बुरी लग सकती है, लेकिन आपका मन साफ होगा जिससे कुटुंब में अच्छी स्थिति रहेगी और आप परिवार को संभालने में सफल रहेंगे। चौथे भाव में पूरे महीने देव गुरु बृहस्पति बने रहेंगे और उन पर शनिदेव की दृष्टि रहेगी। हल्की-फुल्की समस्याओं के बावजूद पारिवारिक जीवन में सुख और शांति का अनुभव होगा। माता और पिता तथा घर के छोटे सदस्यों से आपका सामंजस्य भी बेहतर होगा और परिजनों के लिए कुछ करने की सोचेंगे। घर में कोई नई काम की वस्तु ला सकते हैं, जिससे घर में खुशी होगी। पिता जी के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं।
उपाय
आपको उत्तम गुणवत्ता का ओपल रत्न चांदी की मुद्रिका में जड़वा कर अपनी अनामिका अंगुली में शुक्ल पक्ष के दौरान शुक्रवार के दिन धारण करना चाहिए।
प्रतिदिन अथवा प्रत्येक शुक्रवार को छोटी कन्याओं के चरण छूकर उनका आशीर्वाद अवश्य लें।
गौ माता की सेवा करना और उन्हें रोटी खिलाना आप को सुख और शांति प्रदान करेगा।
श्री गणेश जी और शिव-शक्ति की उपासना करने से आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर होंगी और आपका कल्याण होगा।



कुम्भ का मासिक राशिफल / Kumbha Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, कुंभ राशि में जन्मे जातकों के लिए फरवरी का यह महीना मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला है। सबसे अच्छी बात यह रहेगी कि आपके राशि स्वामी शनि महाराज आपकी ही राशि में पूरे महीने बने रहेंगे, जिससे आपको कितनी भी चुनौतियों का सामना क्यों ना करना पड़े। आप उनसे बाहर निकल जाएंगे। आप अपने जीवन में अनुशासन का महत्व देंगे और अपनी अच्छी दिनचर्या से अपने सभी कामों को समय रहते पूरा करने की कोशिश में लगे रहेंगे, इससे आपका निजी और पेशेवर जीवन संतुलित रहेगा। इस महीने धार्मिक यात्राओं के योग बनेंगे। मन में धर्म-कर्म के विचार आएंगे। स्वास्थ्य के प्रति थोड़ी सावधानी अवश्य रखनी होगी। परिवार के लोगों का सहयोग प्राप्त होगा। आमदनी में बढ़ोतरी के साथ-साथ खर्चों में भी तेज़ी रहेगी। करियर के लिए समय अच्छा रहने वाला है। अपने स्वभाव को अच्छा बनाने की कोशिश करने से और क्रोध पर नियंत्रण रखने से काम बनेंगे।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि यह महीना मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है। दशम भाव के स्वामी मंगल महाराज महीने की शुरुआत में तो एकादश भाव में शुक्र के साथ स्थित रहेंगे, जो कि आपके नवम भाव के स्वामी हैं, इस प्रकार राज्यों की स्थिति रहेगी, जिससे आपको अपनी नौकरी में अच्छी पदोन्नति मिलने के योग बनेंगे। आप के वरिष्ठ अधिकारियों से आपके अच्छे संबंध रहेंगे, जिनका आपको अपने करियर में लाभ होगा। आपको तनख्वाह में वृद्धि की सौगात भी मिल सकती है, लेकिन 5 तारीख को मंगल महाराज आपके द्वादश भाव में चले जाएंगे, तो काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। विदेश यात्रा के योग भी बन सकते हैं, इसके अतिरिक्त सूर्य और मंगल का प्रभाव तथा वर्ष के पूर्वार्ध में बुध और शुक्र ग्रहों का प्रभाव भी आप के छठे भाव पर पड़ने लगेगा, जिससे नौकरी में आप के ऊपर काम का दबाव रहेगा। व्यापार करने वाले जातकों की बात करें, तो शनि देव की पूर्ण दृष्टि पूरे महीने आपके सप्तम भाव पर रहेगी, जिससे व्यापार में उन्नति होने के योग तो बनेंगे, लेकिन काफ़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। 13 तारीख को शुक्र आप के प्रथम भाव में शनि के साथ आ जाएंगे, उस दौरान व्यापार में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और 5 तारीख से मंगल भी द्वादश भाव में आकर सप्तम भाव को देखेंगे, इसलिए व्यावसायिक साझेदार से अच्छे संबंध बनाकर रखें अन्यथा समस्या हो सकती है, वैसे आपके व्यापार से अच्छे धन लाभ के योग बनेंगे।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी। दूसरे भाव में राहु और एकादश भाव में मंगल और शुक्र की स्थितियों के कारण आपकी आर्थिक स्थिति में वृद्धि होगी। आपकी आमदनी बढ़ेगी। देव गुरु बृहस्पति पूरे महीने तृतीय भाव में बैठकर आपके नवम और एकादश भाव को देखेंगे, जिससे पूरे महीने आपको अच्छी आमदनी प्राप्त होती रहेगी और धन लाभ के योग बनेंगे। सप्तम भाव पर भी देव गुरु बृहस्पति और शनि महाराज की दृष्टि रहेगी तथा महीने के उत्तरार्ध में मंगल की दृष्टि भी सप्तम भाव पर पड़ेगी, जिससे व्यापार धन उगलेगा हालांकि महीने के शुरुआत में सूर्य और बुध के द्वादश भाव में होने राहु, केतु के क्रमशः द्वितीय और अष्टम भाव में होने के कारण खर्चे भी बने रहेंगे। महीने के उत्तरार्ध में मंगल और शुक्र भी आपके द्वादश भाव में आ जाएंगे, जिससे आमदनी में कुछ कमी महसूस होगी लेकिन खर्च तेजी से आगे बढ़ेंगे, इसलिए आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए महीने का उत्तरार्ध अधिक अनुकूल रहेगा।
स्वास्थ्य
मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। शनि महाराज आपकी राशि के स्वामी होकर आपकी ही राशि में स्थित रहेंगे, जिससे आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेंगे। आप को अनुशासन में रहना सिखाएंगे और आप अच्छी दिनचर्या के कारण अपने स्वास्थ्य को उत्तम बना पाएंगे, लेकिन अष्टम भाव में केतु की उपस्थिति आपको कोई गुना संबंधित समस्या दे सकती हैं, इसके अतिरिक्त महीने की शुरुआत में सूर्य, बुध और उसके बाद में मंगल और शुक्र के आपके द्वादश भाव में जाने से शारीरिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आंखों में जलन, आंखों से पानी बहना, दर्द, पैरों में जलन जोड़ों में दर्द की समस्या को परेशान कर सकती है, इसलिए थोड़ा सा सावधान रहें और आवश्यक होने पर चिकित्सीय उपचार अवश्य लें।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी। मंगल और शुक्र दोनों का सम्मिलित प्रभाव आपके पंचम भाव पर रहकर आपको खूब रोमांटिक बनाएगा। आप और आपके प्रियतम के मध्य प्रेम बढ़ेगा। आपके रूमानियत चरम पर होगी और आप किसी की भी परवाह नहीं करेंगे। इस दौरान अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी हो सकती है। महीने के उत्तरार्ध कुछ कमज़ोर रहेगा। किसी तरह की कहासुनी से बचें। अविवाहित जातकों को विवाह का अवसर मिल सकता है। पहले से ही विवाहित जातकों की बात करें, तो शनि महाराज सप्तम भाव पर दृष्टि डालकर आपके वैवाहिक जीवन की परीक्षा तो लेंगे, लेकिन महीने का पूर्वार्ध भी अनुकूल रहेगा, क्योंकि तब शनि महाराज की कृपा बनी रहेगी, लेकिन महीने के उत्तरार्ध में सूर्य महाराज भी शनि के साथ प्रथम भाव में बैठकर सप्तम भाव को देखेंगे और मंगल महाराज द्वादश भाव में बैठकर संभव को देखेंगे, जैसे गुणों के प्रभाव के कारण आपसी कहासुनी और तनाव बढ़ सकता है। आपको धैर्य के साथ अपने रिश्ते को संभालना होगा।
पारिवारिक
यह महीना पारिवारिक तौर पर ठीक-ठाक रहने वाला है। तीसरे भाव में देव गुरु बृहस्पति पूरे महीने बने रहेंगे, जिससे भाई व बहनों से आपके संबंध अनुकूल रहेंगे, उनसे प्रेम मिलेगा व धर्म-कर्म के कामों में आपकी सहायता करेंगे। आपको उनसे प्यार मिलेगा। महीने की शुरुआत में उनके माध्यम से आपको धन लाभ भी हो सकता है। माता-पिता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। आपसी समस्याएं दूर होंगी। हालांकि दूसरे भाव में राहु महाराज की उपस्थिति यह बताती है कि कुटुंब में किसी बात को लेकर खींचातानी हो सकती हैं, उसके प्रति थोड़ी सावधानी रखेंगे, तो सब कुछ ठीक से हो जाएगा और आपका पारिवारिक जीवन अच्छे से व्यतीत होगा। परिवार के लोगों के साथ तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं।
उपाय
आपको शनिवार के दिन दशरथकृत शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।
इसके अतिरिक्त मंगलवार और शनिवार को सात बार हनुमान चालीसा का पाठ चमेली का तेल का दीपक जलाकर करना चाहिए।
आपको एक उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न या जमुनिया रत्न शनिवार के दिन अष्टधातु की मुद्रिका में डलवा कर अपनी मध्यमा अंगुली में धारण करना चाहिए।
मंगलवार के दिन रक्तदान करना आपके लिए हितकारी रहेगा।

मीन का मासिक राशिफल / Meena Masik Rashifal in Hindi

February, 2024
सामान्य
मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना मीन राशि के जातकों के लिए मध्यम रहने वाला है। हालांकि इस महीने आपकी आमदनी अच्छी होने से आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा होगा और आप राहत महसूस करेंगे। करियर के क्षेत्र में भी यह महीना अच्छा परिणाम देने वाला रहेगा। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। घर में कुछ धार्मिक कार्य संपन्न हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है जबकि प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव के बावजूद प्रेम की उपस्थिति बनी रहेगी। विद्यार्थियों को चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ने के लिए कोशिश करनी होगी। विदेश जाने में कामयाबी मिल सकती है।
कार्यक्षेत्र
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अच्छा रहने की उम्मीद है। महीने की शुरुआत में मंगल और शुक्र आपके दशम भाव में रहेंगे, जिससे आप अपने काम के प्रति माहिर रहेंगे। अपने काम पर पूरा ध्यान देंगे। हालांकि बीच में किसी से गपशप भी करेंगे। आपको अपने कार्यालय में किसी से प्रेम हो सकता है। ख्यालों में डूब कर आपका काम बिगड़ सकता है। इस बात की सावधानी रखें। सूर्य और बुध के एकादश भाव में होने और महीने के उत्तरार्ध में बुध और शुक्र के एकादश भाव में चले जाने से नौकरी में अच्छी स्थिति का निर्माण होगा। आपके दायित्व में बढ़ोतरी होगी। पदोन्नति के योग भी बनेंगे। अगर आप पहले से ही पदोन्नति के हकदार हैं, तो इस बार आप को पदोन्नति मिल जाएगी और आपकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को और अधिक सफलता मिलेगी तथा जो लोग अभी बेरोजगार हैं, उन्हें रोजगार की प्राप्ति हो सकती है और एक नौकरी मिल सकती है। व्यापार करने वाले जातकों को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि राहु केतु का प्रभाव प्रथम और सप्तम भाव पर होने से व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। आपके मन में अपने व्यवसाय के प्रति शक पैदा हो सकता है, उसको समय रहते दूर कर लें, इससे आपके रिश्ते भी अच्छे रहेंगे। सप्तम भाव के स्वामी बुध के एकादश भाव में होने से व्यापार धीरे-धीरे उन्नति करेगा।
आर्थिक
यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो यह महीना अच्छी सफलता देगा। वैसे तो शनि महाराज एकादश के स्वामी होकर द्वादश भाव में बैठे हैं, जो कि उनकी राशि भी है, लेकिन उनकी वजह से आपके कुछ खर्चे लगातार बने रहने की संभावना है। हालांकि दूसरी तरफ देव गुरु बृहस्पति दूसरे भाव में पूरे महीने बैठे रहकर आपके धन संचय करने की प्रवृत्ति को बढ़ाएंगे। बैंक बैलेंस बढ़ेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पटरी पर दौड़ने लगेगी। महीने की शुरुआत में सूर्य मंगल और महीने के उत्तरार्ध में मंगल और शुक्र का एकादश भाव में होना आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत अनुकूल रहेगा। व्यापार हो या नौकरी आपको धन प्राप्त होगा। धन अर्जन के लिए नए-नए स्त्रोत आपको प्राप्त हो सकते हैं और उससे आपको अच्छी आमदनी मिल सकती है।
स्वास्थ्य
मासिक राशिफल 2024 संकेत दे रहा है कि यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मध्य में आने की संभावना है। महीने की शुरुआत से ही शनि महाराज आपके द्वादश भाव में बने रहेंगे, जो आपके स्वास्थ्य को पीड़ित कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त राहु पूरे महीने आपके प्रथम भाव में रहकर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेंगे। आप खुद के प्रति लापरवाह हो सकते हैं और यही वजह हो सकती है कि आप बीमार पड़ जाएंगे। अपने खानपान को नियंत्रण में रखें। अच्छी दिनचर्या अपनाएं और थोड़ी बहुत कसरत व्यायाम या फिर ध्यान और योग करने की कोशिश करें, इससे आपको उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति होगी और स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी।
प्रेम व वैवाहिक
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत से लेकर अंत तक का समय अनुकूल रहेगा। बस महीने के मध्य में थोड़ी सावधानी रखनी होगी। महीने की शुरुआत में सूर्य और बुध पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे, जिससे आप अपने प्रियतम से दिल की बातें कहेंगे, उन की बुद्धिमानी जानकर आपको उन पर गर्व होगा। महीने के मध्य में सूर्य और मंगल जैसे ग्रहों का प्रभाव पंचम भाव पर होने से आपके रिश्ते में उग्रता बढ़ सकती है। आपसे क्लेश और तनाव बढ़ने के योग बनेंगे। इस दौरान थोड़ी सावधानी रखेंगे, तो जब शुक्र मंगल के साथ एकादश भाव में बैठकर आपके पंचम भाव को देखेंगे, तो वह समय आपके प्रेम जीवन के लिए बहुत अनुकूल रहेगा और आप के रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा तथा रूमानियत भी बढ़ेगी। आपके प्रियतम से आप दिल की बातें बिना किसी हिचकिचाहट के कह पाएंगे और वह आपकी भाषा को समझेंगे। बदले में आपको भरपूर प्यार मिलेगा। विवाहित की बात करें, तो समय थोड़ा कमज़ोर है, क्योंकि राहु और केतु का प्रभाव सप्तम भाव को बिगाड़ रहा है। आपसी तनाव ना बढ़े और विवाद विवाद ना हो इसका ध्यान रखना होगा। सप्तम भाव के स्वामी बुध महीने की शुरुआत में एकादश भाव में जीवन साथी के माध्यम से आपको लाभ हो सकता है।
पारिवारिक
मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि यह महीना पारिवारिक तौर पर मध्यम रहने वाला है। दूसरे भाव में देव गुरु बृहस्पति पूरे महीने बने रहेंगे, जिससे आपके कुटुंब जनों के बीच प्रेम की भावना बनी रहेगी। आपस में एक दूसरे के प्रति अच्छा सामंजस्य भी देखने को मिलेगा और सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन भली प्रकार करेंगे। मंगल और शुक्र के दशम भाव में बैठकर सत्र भाव को देखने से पारिवारिक जीवन में हल्का-फुल्का उतार-चढ़ाव होगा, लेकिन आप घर की सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी करने के लिए घरेलू खर्च भी करेंगे। महीने के उत्तरार्ध में मंगल और शुक्र के भी एकादश भाव में जाने से पारिवारिक जीवन की समस्याओं में कमी आएगी और माता-पिता का स्वास्थ्य सुधरेगा। भाई बहनों से आपके संबंध प्रेम मत रहेंगे, उनसे आपको आर्थिक मदद भी मिल सकती है।
उपाय
आपको अच्छी सी गुणवत्ता वाला पीला पुखराज रत्न सोने की मुद्रिका में जड़वा कर गुरुवार के दिन अपनी तर्जनी अंगुली में धारण करना चाहिए।
आपको शनिवार के दिन किसी मंदिर में काले तिल और साबुत काले उड़द का दान करना चाहिए।
प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करना आपको मानसिक शांति और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा।
यदि किसी आर्थिक समस्या या स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें अथवा श्री रुद्राभिषेक संपन्न कराएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.