News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

शनि वक्री: कुम्भ राशि में शनि की उल्टी चाल का देश-दुनिया और शेयर बाज़ार पर नज़र आएगा कैसा असर?

 


शनि वक्री 2024: Omasttro अपने रीडर्स को ज्योतिष की रहस्यमई दुनिया की नवीनतम अपडेट्स समय-समय पर देता रहता है। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं शनि वक्री से संबंधित हमारा यह खास ब्लॉग। आपकी जानकारी के लिए बता दें 29 जून 2024 को कुंभ राशि में शनि वक्री हो जाएंगे। ऐसे में इनका देश दुनिया और शेयर बाज़ार पर क्या प्रभाव पड़ेगा यह जानने के लिए हमारा यह खास ब्लॉग अंत तक अवश्य पढ़ें।

  

ज्योतिष में शनि ग्रह

शनि ग्रह की बात करें तो तो इसे एक राशि से दूसरी राशि में अपनी यात्रा पूरी करने में तकरीबन ढाई वर्षों का समय लग जाता है। इसी के चलते सभी 12 राशियों में अपनी यात्रा पूरी करने में शनि को तकरीबन 30 वर्ष लगते हैं। 17 जनवरी 2023 को शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि में वापस लौट आए थे और अब 29 जून 2024 को यह कुंभ राशि में अपना वक्री परिवर्तन शुरू करने वाले हैं। 

वक्री अवस्था में शनि ज्यादा शक्तिशाली और प्रभावशाली हो जाते हैं और इसी अनुसार सभी 12 राशियों पर असर डालते हैं। शनि की वक्री चाल से किन सेक्टरों को फायदा होगा ये इस खास ब्लॉग के माध्यम से जानते हैं।

कुंभ राशि में शनि वक्री- क्या रहेगा समय? 

सबसे पहले बात करें समय की तो शक्तिशाली ग्रह शनि जिसने 17 जनवरी 2023 को कुंभ राशि में प्रवेश किया था अब यह कुंभ राशि में ही 29 जून 2024 से वक्री होने वाला है।

कुंभ राशि में शनि की विशेषताएं

शनि जब कुंभ राशि में स्थित होता है तो सामाजिक संरचनाओं, नए विचारों, सामूहिक जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करता है। कुंभ एक प्रगतिशीलता, मौलिकता और मानवतावाद से जुड़ी राशि मानी जाती है। जब शनि अनुशासन, जिम्मेदारी और सीमा का ग्रह कुंभ राशि से होकर गुजरता है तो इससे अक्सर सामाजिक मानदंडों और संरचनाओं के सामूहिक पुनर्मूल्यांकन को प्रेरित करने वाला माना जाता है।

नीचे हम आपको कुंभ राशि में शनि की कुछ प्रमुख विशेषताएँ और संभावित प्रभाव प्रदान कर रहे हैं: 

  • सामाजिक सुधार और सक्रियता: कुंभ राशि में शनि प्रणालिगत मुद्दों को संबोधित करने के उद्देश्य से सामाजिक सुधार और सक्रियता को प्रोत्साहित करता है। सामाजिक न्याय, समानता और मानवाधिकारों पर ध्यान इस अवधि में बढ़ने की संभावना रहती है।
  • तकनीकी प्रगति: कुंभ राशि नव परावर्तन और प्रौद्योगिकी से जुड़ी है। इस राशि में शनि के प्रभाव से प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति देखने को मिल सकती है। विशेष रूप से ऐसी जगहों पर जो सामूहिक भलाई की सेवा में कार्यरत हैं या सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देती है।
  • सामुदायिक विकास: कुंभ राशि में शनि समुदाय और सहयोग के महत्व पर भी जोर दे सकता है। लोग समान लक्ष्यों की दिशा में काम करने के लिए एक साथ आ सकते हैं और सकारात्मक बदलाव लाने में एक दूसरे का भरपूर समर्थन भी करेंगे।
  • व्यक्तिगत जिम्मेदारी: कुंभ राशि सामुहिकता पर केन्द्रित राशि है तो वहीं शनि जातकों को समाज के अंदर उनकी व्यक्तिगत जिम्मेदारियां की याद दिलाता है। ऐसे में इस राशि में शनि का होना लोगों को अपने काम और समुदाय पर उनके प्रभाव के लिए जवाबदेही लेने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • परम्पराओं को चुनौतियां: कुंभ अपनी मूर्ति भंजक प्रवृत्तियों और पारंपरिक मानदंडों को स्वीकार न करने के लिए जाना जाता है। कुंभ राशि में शनि की उपस्थिति मौजूद संरचनाओं को चुनौती दे सकती है और साथ ही नवप्रवर्तन पर जोर भी देती नजर आ सकती है। भले ही इसे यथा स्थिति बाधित ही क्यों ना नज़र आए।
  • वैज्ञानिक प्रगति: कुंभ राशि का संबंध विज्ञान और तार्किकता से भी जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में शनि के प्रभाव से वैज्ञानिक अनुसंधान में प्रगति देखने को मिल सकती है और साक्ष्य आधारित निर्णय लेने पर ज्यादा जोर दिया जा सकता है।
  • राजनीतिक और आर्थिक सुधार: कुंभ राशि में शनि ज्यादा न्याय संगत और टिकाऊ नींव बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए राजनीतिक और आर्थिक प्रणालियों में बदलाव लेकर आ सकता है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो कुंभ राशि में शनि हमें व्यक्तिगत चिंताओं से परे होने और व्यापक समुदाय के कल्याण पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह सामूहिक कार्यवाही, नए विचार और सामाजिक प्रगति का समय साबित होगा। हालांकि शनि का प्रभाव हमें यह भी याद दिलाएगा कि परिवर्तन के लिए हमेशा अध्याय दृढ़ता और रास्ते में आने वाली चुनौतियों का सामना करने की इच्छा की आवश्यकता पड़ती है।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

कुंभ राशि में शनि वक्री- क्या पड़ेगा विश्व पर प्रभाव?

मौसम रिपोर्ट 

  • जैसे कि वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में भारत इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में से एक बन सकता है। 
  • भारतीय उपमहाद्वीप में मानसून उम्मीद से जल्दी दस्तक देगा और उपमहाद्वीप के अधिकांशों में मानसून ज्यादा विनाशकारी साबित हो सकता है। 
  • शनि वक्री की अवधि में विशेष कर पहाड़ी और तटीय क्षेत्रों में कई प्राकृतिक आपदाएं होने की आशंका है। 

न्यायपालिका और कानून 

  • शनि के कुंभ राशि में वक्री होने के चलते कुछ घटनाएं भारतीय न्यायपालिका प्रणाली में कुछ कमियों को उजागर कर सकती है। 
  • न्यायपालिका राष्ट्रीय महत्व के कई प्रमुख लंबित मामलों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए बाध्य है। 
  • न्यायपालिका में नीतियों और सुधारों में कुछ बड़े बदलाव और कानून का बेहतर क्रियान्वयन देखने को मिलेगा।

व्यवसाय एवं विविधता 

  • भारत सरकार डिजिटल वाहनों के उपयोग के संबंध में कुछ प्रतिबंध लगाने के लिए नीतियां ला सकती है। 
  • सोशल मीडिया को लेकर भी कुछ नियम कायदे लागू हो सकते हैं। 
  • दक्षिण पूर्वी दिशा या दक्षिण पूर्वी देशों से व्यापार के अवसर अस्थाई रूप से थोड़े कम नजर आने वाले हैं। 
  • शनि के वक्री होने से पश्चिमी देशों और दक्षिण पूर्व के देशों के साथ भारतीय संबंधों को मजबूत करने की बातचीत थोड़ी धीमी रहेगी। 
  • देश के समग्र व्यापार परिदृश्य में सुधार देखने को मिलेगा। 
  • खनन, लौह उद्योग, चमड़ा उद्योग, पेट्रोलियम उद्योग आदि जैसे कुछ क्षेत्रों में धीमी वृद्धि हो सकती है। 
  • दुनिया भर में आध्यात्मिक गतिविधियों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

कुंभ राशि में शनि वक्री- शेयर बाजार रिपोर्ट

29 जून 2024 को शनि जब कुंभ राशि में वक्री हो जाएगा तो आकाशीय मंडल के एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के चलते शेयर बाजार पर भी इसका कुछ प्रभाव निश्चित तौर पर पड़ेगा। इसके लिए आप चाहें तो ऐस्ट्रोसेज द्वारा शेयर बाजार की भविष्यवाणियों को विस्तार से पढ़ सकते हैं। शेयर बाजार पर शनि वक्री का प्रभाव जानने के लिए अंत तक पढ़े यह ब्लॉग।

शेयर बाजार रिपोर्ट Stock Market Report PDF

  • 2024 के लिए शेयर बाजार के भविष्यवाणी में कहा गया है कि यह कपड़ा, बैंकिंग, कोयला आयात, निर्यात, हीरा और ऊन उद्योग सहित विभिन्न उद्योगों में निवेश करने के लिए अनुकूल समय साबित होगा। 
  • जुलाई महीने के मध्य के बाद शेयर में गिरावट के साथ बाजार में कमजोरी नजर आएगी। 
  • महीने के अंत या आखिरी सप्ताह में बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। 
  • टाटा पावर, रिलायंस पावर, पावर ट्रांसमिशन और केबल इंडस्ट्रीज, ऑटोमोबाइल, रबर इंडस्ट्री, हेवी इंजीनियरिंग, टास्को, पार्ट्स, बिरसाल इरेक्शन, टी कॉफी, हेवी इंडस्ट्री, सीमेंट इंडस्ट्री, केमिकल इंडस्ट्री, ओएनजीसी और अन्य कंपनियों में बढ़त नजर आएगी।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1: शनि ग्रह किन राशियों पर शासन करता है?

उत्तर: मकर और कुंभ राशि।  

प्रश्न 2: शनि को एक राशि से दूसरी राशि में जाने में कितने वर्षों का समय लगता है? 

उत्तर: ढाई वर्ष 

प्रश्न 3: क्या शनि मंगल के साथ मित्रता रखता है? 

उत्तर: नहीं, शनि मंगल का शत्रु है। 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.