News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

साहस एवं पराक्रम के कारक मंगल करेंगे युवावस्था में प्रवेश, इन 3 राशियों का होगा भाग्योदय!

 

ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को नवग्रहों में प्रमुख स्थान प्राप्त है जो युद्ध, साहस, शक्ति, पराक्रम और भाई के कारक ग्रह माने गए हैं। ऐसे में, इनका मनुष्य जीवन पर अत्यधिक प्रभाव देखने को मिलता है और मंगल ग्रह की चाल या स्थिति में होने वाला छोटे से छोटा बदलाव मानव जीवन को प्रभावित करने की क्षमता रखता है। मंगल ग्रह का गोचर हर 45 दिन के बाद होता है और कुछ राशियों में प्रवेश करने पर यह उच्च और नीच के हो जाते हैं। इसी प्रकार, अब यह जल्द ही अपनी युवावस्था में प्रवेश करने जा रहे हैं। Omasttro  का यह विशेष ब्लॉग आपको मंगल के युवावस्था से जुड़ी समस्त जानकारी प्रदान करेगा। साथ ही, इनकी यह अवस्था राशि चक्र की किन राशियों के लिए शुभ रहेगी? इससे भी हम आपको अवगत करवाएंगे। लेकिन सबसे पहले हम जानते हैं मंगल ग्रह की युवावस्था के बारे में।

 


क्या होती है मंगल की युवावस्था?

हम इस बात को भली-भांति जानते हैं कि ग्रहों की चाल, दशा और स्थिति में बदलाव होते रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक ग्रह एक निश्चित अवधि पर अपनी उच्च और नीच डिग्री में आगे बढ़ता है और ऐसे में, जब मंगल देव 10 डिग्री से 20 डिग्री पर प्रवेश करते हैं, तो इसे मंगल ग्रह की युवावस्था कहा जाता है। मंगल महाराज की यह स्थिति मनुष्य जीवन सहित विश्व को सीधे तौर पर प्रभावित करने का सामर्थ्य रखती है। बता दें कि इस समय ग्रहों के सेनापति के नाम से प्रसिद्ध मंगल वृषभ राशि में गोचर करते हुए गुरु ग्रह के साथ युति कर रहे हैं। आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं मंगल ग्रह की यह अवस्था किन राशियों के लिए शुभ परिणाम लेकर आएगी। 

 

मंगल देव की युवावस्था इन 3 राशियों को देगी सुख-समृद्धि एवं सफलता का आशीर्वाद

मेष राशि 

मेष राशि वालों के लिए मंगल महाराज का युवावस्था में प्रवेश करना बेहद शुभ परिणाम लेकर आएगा। यह अवधि आपके लिए लाभकारी कही जाएगी क्योंकि आपकी कुंडली के दूसरे भाव में मंगल ग्रह रहते हुए अपनी युवावस्था में प्रवेश कर जाएंगे। इसके परिणामस्वरूप, मंगल देव की कृपा समय-समय पर आपको अप्रत्याशित रूप से धन लाभ करवाती रहेगी। साथ ही, इस दौरान आप उच्च विद्या प्राप्त करेंगे जिससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी।

 

इन जातकों का पारिवारिक जीवन सुखी बना रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति भी पहले की तुलना में बेहतर होगी। जिन जातकों का खुद का व्यापार है, वह अब अच्छा खासा पैसा कमाने में सक्षम होंगे जिसके चलते आपके जीवन में सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। इन जातकों की वाणी में मिठास देखने को मिलेगी और ऐसे में, लोग आपसे जल्द ही इंप्रेस हो जाएंगे। मंगल की युवावस्था आपके मान-सम्मान में वृद्धि करवाएगी।

वृषभ राशि 

वृषभ राशि वालों के लिए मंगल देव की युवावस्था लाभकारी साबित होगी क्योंकि मंगल ग्रह आपकी कुंडली के लग्न भाव में उपस्थित हैं और इस भाव में रहते हुए यह अपनी युवावस्था में प्रवेश करेंगे। इसके फलस्वरूप, इन जातकों का व्यक्तित्व आकर्षक बनेगा और आपकी पर्सनालिटी में एक अलग ही निखार देखने को मिलेगा। इस दौरान आपको धन-संपत्ति के माध्यम से लाभ की प्राप्ति होगी। 

 

 

बता दें कि आपकी राशि में गुरु देव लाभेश होकर विराजमान हैं और ऐसे में, वह आपको अपार धन लाभ करवाएंगे। आपको अपने द्वारा की गई मेहनत का फल मिलेगा। मंगल की युवावस्था में प्रवेश से आपको वाहन और प्रापर्टी का सुख मिलने के योग बनेंगे। साथ ही, यह अवधि आपकी हर इच्छा को पूरा करने का काम करेगी। मंगल देव के आशीर्वाद से आपके जीवन में ऐश्वर्य एवं वैभव में वृद्धि होगी और इस राशि के शादीशुदा जातकों का वैवाहिक जीवन प्रेम एवं ख़ुशियों से पूर्ण रहेगा।

कर्क राशि

कर्क राशि वालों का नाम भी उन राशियों में शुमार हैं जिनके लिए मंगल ग्रह का युवावस्था में प्रवेश करना बेहद फलदायी रहेगा क्योंकि इनकी युवावस्था का आरंभ होते ही मंगल, चंद्र देव और गुरु ग्रह के साथ युति का निर्माण करेंगे। ऐसे में, कुंडली में गजकेसरी राजयोग और केंद्र त्रिकोण राजयोग भी बनेंगे। इस अवधि में मंगल महाराज आपकी राशि के लाभ भाव में उपस्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप, आपके आर्थिक जीवन के लिए समय अनुकूल रहेगा। 

 

इस दौरान आपको पर्याप्त मात्रा में धन कमाने के अनेक अवसर मिलेंगे। इसके विपरीत, कर्क राशि के नौकरी करने वाले जातकों को अपनी मनपसंद जगह ट्रांसफर मिलने के योग बनेंगे। पारिवारिक जीवन की बात करें, तो इन जातकों के घर-परिवार में खुशियों से भरा माहौल बना रहेगा। साथ ही, इस दौरान आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण होंगी और आपको धन में वृद्धि के नए-नए स्रोत प्राप्त होंगे।

 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. मंगल देव कौन है?

उत्तर 1. मंगल नौ ग्रहों में से एक प्रमुख ग्रह है जिन्हें भूमि के पुत्र माना जाता है।

प्रश्न 2. मंगल देव को प्रसन्न कैसे करे?

उत्तर 2. मंगल ग्रह को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन व्रत और हनुमान जी की पूजा करना श्रेष्ठ होता है।

प्रश्न 3. मंगल की युवावस्था किन राशियों के लिए शुभ रहेगी?

उत्तर 3. मंगल महाराज की युवावस्था मेष, वृषभ सहित कर्क राशि के लिए फलदायी रहेगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.