News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

साप्ताहिक राशिफल (4 से 10 मार्च, 2024):त्योहारों के इस महीने में बदल जाएगा इन राशियों का भाग्य!

 मार्च के पहले सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल लेकर Omasttro  का यह खास ब्लॉग आपके सामने पेश है। इस खास ब्लॉग के माध्यम से हम जानेंगे मार्च के महीने के इस पहले सप्ताह में पड़ने वाले व्रत, त्यौहार, ग्रहण, गोचर, विवाह मुहूर्त, बैंक अवकाशों आदि की जानकारी। साथ ही जानेंगे इस सप्ताह जन्म लेने वाले कुछ मशहूर सितारों के जन्मदिन की भी जानकारी। 

 

सिर्फ इतना ही नहीं इस खास ब्लॉग में वैदिक ज्योतिष पर आधारित हमारे विद्वान ज्योतिष्यों ने सभी 12 राशियों के लिए सटीक और सबसे विस्तृत ज्योतिषीय गणना भी प्रदान की है जिसकी जानकारी हम आपके यहां देने वाले हैं। तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं यह खास ब्लॉग और जानते हैं मार्च का यह महीना आपकी राशि के लिए कैसा रहने वाला है।

 

   भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा Astro Om Trivedi Ji से बात करके

सबसे पहले अपडेट पाने के लिए Omasttro के WhatsApp चैनल से जुड़े -: Join

इस सप्ताह का हिंदू पंचांग और ज्योतिषीय गणना 

सबसे पहले बात करें मार्च महीने के पहले सप्ताह के हिंदू पंचांग और ज्योतिषीय गणना की तो यह सप्ताह शुरू होगा कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ज्येष्ठा नक्षत्र के तहत फाल्गुन मास में और इस सप्ताह का समापन होगा कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र के तहत फाल्गुन मास में। 

इस सप्ताह पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की जानकारी 

व्रत और त्योहार सप्ताह के वह खास दिन होते हैं जब व्यक्ति अपने रोजमर्रा के जीवन से कुछ पल निकाल कर अपने परिवार और करीबियों के साथ खुशी-खुशी व्यतीत करता है। आइये जान लेते हैं मार्च के पहले सप्ताह में किस दिन कौन-कौन से व्रत और त्योहार किए जाएंगे।

  • 4 मार्च जानकी जयंती का व्रत किया जाएगा 
  • 5 मार्च महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती है 
  • 6 मार्च को विजया एकादशी का व्रत किया जाएगा 
  • 7 मार्च को वैष्णव विजया एकादशी का व्रत किया जाएगा 
  • 8 मार्च को महाशिवरात्रि है। इस दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि भी है। 
  • सप्ताह के अंत में 10 तारीख को दर्श अमावस्या, अन्नवधान, फाल्गुन अमावस्या है।

हम उम्मीद करते हैं यह व्रत और त्योहार आपके जीवन को और भी खास और यादगार बनाएँ।

  भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा Astro Om Trivedi Ji से बात करके

सबसे पहले अपडेट पाने के लिए Omasttro के WhatsApp चैनल से जुड़े -: Join 

इस सप्ताह में पड़ने वाले ग्रहण और गोचर 

बात करें मार्च के महीने के इस सप्ताह में पड़ने वाले ग्रहण और गोचर की तो, 

मार्च के इस सप्ताह में दो महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर होने वाला है। बुध और शुक्र का गोचर। गोचर के बारे में जानना इसलिए भी आवश्यक हो जाता है क्योंकि वैदिक ज्योतिष में ग्रहों का विशेष महत्व बताया गया है और ग्रहों से संबंधित कोई भी परिवर्तन व्यक्ति के जीवन को प्रभावित अवश्य करता है। यही वजह है कि व्यक्ति के जीवन से संबंधित सटीक भविष्यवाणी करने के लिए ग्रहों की चाल और स्थिति का ज्ञान होना बेहद आवश्यक होता है। इस सप्ताह में 7 मार्च को पहला गोचर बुध का होगा जब बुध मीन राशि में गोचर कर जाएंगे, फिर  7 मार्च को ही शुक्र का भी गोचर होगा जिसमें शुक्र कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इन दोनों ही गोचरों के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें।

बुध का मीन राशि में गोचर 

शुक्र का कुम्भ राशि में गोचर

वहीं बात करें ग्रहण की तो इस सप्ताह कोई भी ग्रहण नहीं लगने वाला है। 

4-10 मार्च 2024: विवाह मुहूर्त 2024 

हिंदू धर्म में विवाह हमेशा ही शुभ मुहूर्त में किया जाता है। माना जाता है कि अगर शुभ मुहूर्त की गणना करके विवाह जैसा बड़ा कदम उठाया जाए तो ही विवाह फलित होता है अन्यथा वैवाहिक जीवन में तमाम तरह की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में अगर आप भी मार्च महीने का विवाह मुहूर्त जानना चाहते हैं और विशेष कर मार्च के पहले सप्ताह का विवाह मुहूर्त जानना चाहते हैं तो चलिये जान लेते हैं 4 से 10 मार्च के बीच कौन-कौन से विवाह मुहूर्त पड़ने वाले हैं। 

पहला मुहूर्त 4 मार्च का ही है। इस दिन मूल नक्षत्र और नवमी तिथि रहेगी। 

अगला मुहूर्त 5 मार्च का है। इस दिन भी मूल नक्षत्र और नवमी/दशमी तिथि रहेगी। 

फिर 6 मार्च को उत्तराआषाढ़ नक्षत्र और एकादशी/द्वादशी तिथि रहेगी। 

7 मार्च को उत्तराआषाढ़ नक्षत्र और द्वादशी तिथि रहेगी और 

10 मार्च को उत्तराभाद्रपद नक्षत्र और प्रतिपदा तिथि रहेगी। 

 

4-10 मार्च 2024: बैंक अवकाश 

मार्च का महीना कई छुट्टियों के साथ आता है। असल मैने में देखा जाए तो मार्च का महीना एक ऐसा महीना होता है जिसके दौरान आप अपने प्रियजनों के साथ मिलने-जुलने, छुट्टियाँ मनाने की योजना बना सकते हैं। ऐसे में, छुट्टियों के बारे में पहले से जानना बहुत ज़रूरी हो जाता है ताकि आप अपनी यात्राओं की तैयारी कर सकें।

नोट: भारत में सार्वजनिक छुट्टियाँ हैं जो राष्ट्रीय छुट्टियाँ हैं, और भारत के सभी राज्यों पर लागू होती हैं, साथ ही क्षेत्रीय छुट्टियाँ भी हैं जो केवल विशिष्ट राज्यों पर लागू होती हैं। मार्च 2024 में सार्वजनिक छुट्टियों की सूची निम्नलिखित है:

6 मार्च बुधवार महर्षि दिवस एवं सरस्वती जयंती (प्रतिबंधित अवकाश) 

8 मार्च शुक्रवार महाशिवरात्रि शिवरात्रि (प्रतिबंधित अवकाश) 

इस सप्ताह जन्मे कुछ मशहूर सितारों के जन्मदिन की जानकारी 

इस खास सेगमेंट में हम जानेंगे मार्च के इस सप्ताह में जन्म लेने वाले सितारों की जानकारी लेकिन उससे पहले जान लेते हैं मार्च में जन्मे लोग कैसे होते हैं। बात करें मार्च में जन्मे लोगों के व्यक्तित्व की तो, अक्सर देखा गया है इस महीने में जन्में लोग मध्यम कद के, मोटे और स्वस्थ लोग होते हैं।  ऐसे लोग खुशमिज़ाज होते हैं, बेपरवाह किस्म के होते हैं और लोगों से मिलना जुलना बेहद ही पसंद करते हैं।  

अपने जीवन में यह बेहद ही महत्वपूर्ण होते हैं और किसी काम को ज्यादा सोचने के बजाय उसे करने में विश्वास दिखाते हैं। जीवन के प्रति इनका दृष्टिकोण बेहद ही सहज सरल होता है। यह लोग शांत स्वभाव के दार्शनिक होते हैं जो अक्सर एकांत में भी रहना पसंद करते हैं। 

जिन लोगों का जन्म 1 से 10 मार्च के बीच हुआ होता है इन पर चंद्रमा का गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। ऐसे में उनकी इच्छा शक्ति बेहद ही मजबूत होती है लेकिन यह मूडी भी उतने ही होते हैं। ऐसे लोगों को ज्यादा कोशिश करके नशीले पदार्थों से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा उनकी मानसिक शक्तियों बेहद ही मजबूत होती है। यह जातक निस्वार्थ स्वभाव के होते हैं और किसी खास के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहते हैं। करियर की बात करें तो ऐसे जातक बड़े डॉक्टर आदि बनने की क्षमता रखते हैं।

 

बात करें इस महीने में जन्म लेने वाले सितारों की तो, 

4 मार्च कुणाल देशमुख 

5 मार्च नस्सर 

6 मार्च अंकित तिवारी, खेसारी लाल यादव 

7 मार्च अनुपम खेर 

8 मार्च फरदीन खान 

9 मार्च दर्शील सफारी 

10 मार्च शाहबाज खान, चिराग पाटिल

Omasttro  आपको और इन सितारों को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं देता है। 

साप्ताहिक राशिफल 2024 (4-10 मार्च)

अब जानते हैं सभी बारह राशियों के जातकों के लिए यह सप्ताह क्या कुछ लेकर आने वाला है:

यह भविष्यफल चंद्र राशि पर आधारित है। 


Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
चंद्र राशि से बारहवें भाव में राहु के स्थित होने के कारण यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, उसके परिणाम के बारे में सोच-सोचकर आप खुद को बेचैन कर सकते हैं। जिसके कारण घर-परिवार का वातावरण भी अशांत दिखाई देगा। वाहन चलाने वाले जातकों को इस सप्ताह वाहन चलाते समय, अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। क्योंकि संभव है कि आप फ़ोन पर बात, तेज गति आदि जैसे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे, जिसके लिए आपको भारी जुर्माना देना पड़ेगा। इससे धन हानि होने के साथ-साथ, आपको अपना समय भी बर्बाद करना पड़ सकता हैं। अपने निजी जीवन में लिए गए किसी बड़े निर्णय में, आपको अपने परिवार का समर्थ प्राप्त नहीं होगा। जिससे आप खुद को बेहद अकेला महसूस भी करेंगे , साथ ही आपके मन में उनसे दूर जाने तक का विचार आ सकता है। इस सप्ताह आपको यह समझने की बेहद ज़रूरत है कि अगर आप अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं तो, अपने मन को सकारात्मक रखने का प्रयास करें। चन्द्र राशि से शनि एकादश भाव में स्थित होने के कारण ये हफ्ता आपके करियर के लिए, सामान्य से ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपको कई नए अवसर मिलने की संभावना है। इस राशि के छात्र इस सप्ताह अपनी पढ़ाई से अलग, अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति हेतु अपना सारा समय व्यतीत कर सकते हैं। हालांकि जब आपको इसके नकारात्मक परिणामों का एहसास होगा, तब तक बहुत देर हो चुकी होगी।
उपाय: हनुमान चालीसा का नियमित रूप से जप करें।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
इस सप्ताह आपको अपनी दृष्टि में सकारात्मकता लेते हुए, जो धुंध आपके चारों तरफ़ छाई हुई है, उसे स्वंय ही अपने प्रयासों से हटाने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, यही धूल आपकी प्रगति को बाधित कर रही है। इसलिए ये समय उससे बाहर निकलते हुए, कुछ अच्छा करने का है। चंद्र राशि से बृहस्पति बारहवें भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह आप कई बेवज़ह की वस्तुओं की ख़रीदारी करते हुए, कुछ ज्यादा फ़िजूल ख़र्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत होगी, जो पहले से आपके पास हैं। आपको इस सप्ताह अपने दोस्तों का सहयोग तो मिलेगा, लेकिन परिवार के सदस्यों के साथ किसी छोटी-सी बात पर विचारों का मतभेद, घर की शांति को भंग कर सकता है। जिससे आपके मन में उनके प्रति, गलत भावनाएं उत्पन्न होने के योग भी बनेंगे। इस सप्ताह राहु चंद्र राशि से एकादश भाव में स्थित होने के कारण आपकी आमदनी में, अच्छा मुनाफ़ा होने के योग बन रहे हैं। क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत, कार्यक्षेत्र में ज़रूर रंग लाएगी। जिससे आपको वो सभी अच्छे परिणाम मिल सकेंगे, जिसके आप असल हकदार हैं। हालांकि इस दौरान अहंकार में आकर कोई भी काम बीच में ही अधूरा न छोड़े, अन्यथा इससे आपको ही परेशानी हो सकती हैं। इस सप्ताह सभी छात्रों को खासतौर से सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये, वो ध्यान और योग का सहारा लें और स्थितियाँ अगर विपरीत हों तो हमेशा जल्दबाज़ी में प्रतिक्रिया देने की जगह, खुद को शांत रखने की कोशिश करें।
उपाय: गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।


Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
इस सप्ताह राहु चंद्र राशि से एकादश भाव में स्थित होने के कारण मीठी चीजें खाने की इच्छा, आपके मन में जागृत हो सकती है। जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि, आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वज़न बढ़ने की समस्या दे सकती है। जिन कारोबारियों ने मुनाफ़ा पाने के लिये पूर्व में कोई डील की थी, तो उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ा शुभ संकेत मिल सकता है। क्योंकि संभव है कि आपकी यह डील सफल रहे, जिससे आपके पास जल्द ही पैसे या मुनाफ़ा आने के कई योग बनते दिखाई दें। इस सप्ताह आपके परिवार के कई लोग, आपसे सीधे मुँह बात करते नहीं दिखाई देंगे, जिसके पीछे का कारण आपका खुद को सर्वोपरि समझना हो सकता है। ऐसे में हमेशा खुद को ऊपर रखने की बजाय आपको, दूसरों की बातों को भी महत्व देने सीखना होगा। चंद्र राशि से दशम भाव में राहु के स्थित होने के कारण कार्यक्षेत्र से जुड़ी यात्रा के लिहाज़ से भी, ये सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। क्योंकि इन यात्राओं से आपको नए अवसर प्रदान होंगे। इसके अलावा वो जातक जो आयात और निर्यात के क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं, उनके लिए भी किसी यात्रा से धन प्राप्ति होने की संभावना बन रही है। इस राशि के छात्रों को इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में, लंबे समय के बाद मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। क्योंकि सप्ताह की शुरुआत भले ही आपसे कुछ अतिरिक्त मेहनत कराए, परंतु सप्ताह के अंत तक आप कई शुभ व अनुकूल फल प्राप्त करने में सफल होंगे। इसलिए नकारात्मक विचारों से दूर रहते हुए, अच्छे समय का इंतज़ार करें और अपनी मेहनत जारी रखें।
उपाय: प्रतिदिन प्राचीन पाठ ललिता सहस्रनाम का जाप करें।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
इस राशि के जातकों को इस सप्ताह, छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा, कोई भी बड़ा रोग होने की आशंका न के बराबर ही रहेगी। हालांकि कोई भी मौसमी बीमारी होने पर घर पर स्वयं अपना इलाज न करते हुए, आपको बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई नहीं खाने की हिदायत दी जाती है। आपको इस सप्ताह चंद्र राशि से नवम भाव में राहु के स्थित होने के कारण अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके मन को ख़ुशनुमा बना देगा। इससे आपके मन में सकारात्मकता की वृद्धि तो होगी ही, साथ ही आप घर के छोटे सदस्यों के लिए घर जाते समय, कोई उपहार भी लेकर जाने का प्लान कर सकते हैं। चंद्र राशि से शनि अष्टम भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह घर-परिवार में किसी प्रकार का कोई कार्यक्रम आयोजित हो सकता है, जिसपर आपको अपना बहुत धन खर्च करना होगा। इससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी, साथ ही आप अत्यधिक घरेलू कार्यों के चलते, अपने कार्यक्षेत्र पर ज़रूरी ध्यान दें पाने में खुद को असमर्थ पाएंगे। जिन पूर्व के अधूरे पड़े कार्यों को लेकर आपके वरिष्ठ अधिकारियों से आपको पहले डाट पड़ी थी, उन्हें आप इस सप्ताह भी पूरा करने में असफल हो सकते है। जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि तो होगी ही साथ ही, आशंका है कि ये कार्य आपसे लेकर किसी दूसरे सहकर्मी को दे दिए जाएं। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं तो, इसके लिए आपको इस समयावधि में मेहनत करनी होगी। हालांकि इस दौरान भाग्य आपका ही साथ देगा, जिससे आप जो भी विषय पढ़ेंगे उसे याद रखने में आपको सफलता मिलेगी।
उपाय: "ॐ सोमाय नमः" का प्रतिदिन 11 बार जाप करें।


Simha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
इस हफ्ते आपको ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। इसके लिए अच्छा खानपान लेते हुए, आपको फल और ह्री पत्तेदार सब्जियां खाने की ज़रूरत होगी। यदि शादीशुदा हैं तो, दांपत्य जातको को इस सप्ताह की शुरुआत से ही अपनी संतान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आशंका है कि उनकी खराब सेहत के चलते आपको उनके स्वास्थ्य पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है। चन्द्र राशि से शनि सप्तम भाव में स्थित होने के कारण इससे आने वाले समय में आपकी आर्थिक स्थिति खराब होने के योग भी बनेंगे। आपकी कई बुरी आदतें और अपनी शर्तों पर जीवन व्यापन करने की आपकी सोच से, इस सप्ताह आपका परिवार बहुत दुखी हो सकता है। इस कारण संभव है कि आपको घर के अलग-अलग सदस्यों से, नैतिकता के पाठ के ऊपर कई लेक्चर मिलें। इससे आपके स्वभाव में अड़ियलपन तो आएगा ही साथ ही, इसका नकारात्मक प्रभाव आपके रिश्तों पर भी पड़ेगा। बृहस्पति के चंद्र राशि से नवम भाव में स्थित होने के कारण व्यापार से जुड़े आपकी राशि के जातकों के लिए ग्रहों की गोचरीय स्थिति से, इस सप्ताह करियर में पदोन्नति करने के कई शुभ अवसर मिलने के योग बनेंगे। जिसके कारण पूर्व में जो स्थिति खराब हुई थी, वो पुनः इस दौरान पटरी पर आ जाएँगी। इस सप्ताह छात्रों को अपने माता-पिता या घर के बड़ों से पढ़ाई को लेकर, किसी प्रकार की डॉट-फटकार लग सकती है। इससे आपका मन इस पूरे ही सप्ताह खराब रहेगा। ऐसे में शुरुआत से ही ऐसा कोई कार्य न करें, जिसके कारण आपको परेशानी हो।
उपाय: रविवार के दिन सूर्य ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।


Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
वो जातक जिन्हे नेत्र संबंधित विकार था, उनके जीवन में ये सप्ताह विशेष शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान चंद्र राशि से शनि छठे भाव में स्थित होने के कारण आप अपनी आँखों की सही और उचित देखभाल करने में सफल तो होंगे ही, साथ ही उसमें सुधार लाने के लिए आप कोई फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह आपको इस बात को समझना होगा कि, जब तक आपके सामने धन पड़ा है, आपके ख़र्चों में उतनी ही तेजी से वृद्धि भी होती रहेगी। ऐसे में आपको सारे पैसों के खत्म होने से पहले ही, अपने अतिरिक्त धन को किसी ऐसी सुरक्षित जगह पर रखना होगा, जहाँ से आपके लिए उसे निकालना आसान न हो। इसके लिए आप उस धन को अपने माता-पिता को भी दे सकते हैं। क्योंकि यही पैसे आने वाले वक़्त में आप इस्तेमाल कर, कई आर्थिक तंगी से खुद को बचा सकेंगे। इस सप्ताह आप अपने सुझाव और अपना नज़रिया, दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपते नज़र आएँगे। हालांकि आपको ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये न सिर्फ़ आपकी छवि के लिए ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा। बल्कि इससे आप दूसरों को नाराज़ करते हुए, अपने विरुद्ध लाकर खड़ा भी कर सकते हैं। इस सप्ताह करियर में आपको हर स्थिति में, भाग्य का साथ मिल सकेगा। जो इस बात को दर्शाता है कि इस समय आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से, उचित प्रशंसा और सहयोग भी प्राप्त होगा। वहीं आप में से कुछ लोग इन दौरान, अपनी मनचाही पदोन्नति भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।
उपाय: बुधवार के दिन बुध ग्रह के लिए पूजा करें।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
इस सप्ताह चंद्र राशि से केतु बारहवें भाव में स्थित होने के कारण आपको अपने अंदर, ज़रूरी आत्मविश्वास की कमी की अनुभूति हो सकती है। जिस कारण आप कोई आवश्यक निर्णय भी नहीं ले सकेंगे। इसलिए आपको इस बात को याद रखना होगा कि बहुत-कुछ, आपके कंधों पर ही टिका हुआ है और आपको इसी बारे में सोचते हुए, समय पर सही और स्पष्ट फ़ैसले को लेने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के सातवें घर में स्थित होने के कारण संभव है कि आर्थिक मुद्दों को लेकर आपने जो पूर्व में योजना बनाई थी, वो पूरी तरह बेकार हो जाए। जिससे आपको उधारी पर धन लेना पड़ेगा, साथ ही इससे आप मानसिक तनाव में भी आ सकते हैं। पारिवारिक जीवन की बात की जाएं तो, आपकी राशि के लिए ये सप्ताह काफी बढ़िया है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे। साथ ही आपके सामने खाने के लिए कई अच्छे-अच्छे पकवान होंगे, जिसके कारण आपके सामने ये समस्या उत्पन्न हो सकती है कि किसे पहले चुना जाए। दूसरों से सलाह-मशवरा लेना कई बार हमे बेहतर निर्णय लेने में मदद तो करता ही है, साथ ही इससे हमारे जीवन में बेहतर बदलाव भी आते हैं। परंतु इस सप्ताह आपके अंदर अत्यधिक असुरक्षा की भावना आपको दूसरों से सलाह लेने से रोकेगी, जिससे आप अकेले ही कई बड़े और ज़रूरी फैसले लेने के लिए बाध्य होंगे। इस सप्ताह उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को, बेवजह अपने मन में शक पैदा करने से बचना होगा। क्योंकि ऐसा करने से बेहतर है कि आप अपनी पढ़ाई को लेकर अपने मन में उठ रहे सवालों को हल करें, और ज़रूरत पड़े तो किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लेते हुए अपनी योग्यता बढ़ाएँ।
उपाय: प्रतिदिन ललिता सहस्रनाम का जाप करें।


Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
स्वास्थ्य राशिफल में ये सप्ताह स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, आपके लिए सामान्य से अच्छा रहेगा। क्योंकि इस सप्ताह आपके राशि के स्वामी की दृष्टि, आपको कोई भी बड़ा रोग नहीं होने देगी। हालांकि बीच-बीच में कुछ छोटी-मोटी शारीरिक समस्याएं तो आएँगी, परंतु फिर भी पिछले समय के मुकाबले इस दौरान आपकी सेहत में काफी सुधार होंगे और आपको अपनी सेहत में सकारात्मक बदलाव महसूस होगा। चंद्र राशि से बृहस्पति छठे भाव में स्थित होने के कारण, यदि धन का एक बड़ा हिस्सा लम्बे समय से मुआवज़े और कर्ज़, आदि के रूप में कही अटका हुए था तो, इस सप्ताह आख़िरकार आपको वो धन मिल जाएंगे। क्योंकि इस समय कई शुभ ग्रहों की स्थिति व दृष्टि, आपकी राशि के कई जातकों को धन लाभ होने के योग दर्शा रही है। अपने चारों तरफ़ के लोगों के, ख़ास तौर से परिवार के सदस्यों के बर्ताव के चलते आप इस सप्ताह थोड़ा खीज महसूस करेंगे। इससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी, साथ ही संभव है कि आपका उनके साथ विवाद हो। चंद्र राशि से शनि चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण करियर के नज़रिए से सप्ताह की शुरुआत, बेहद कारगर रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान आपके जीवन का अहम सफ़र शुरू होगा, इसलिए ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़त ज़रूर लें। अन्यथा बाद में वे इसमें आपत्ति दर्ज कराते हुए, आपको दूसरों के सामने शर्मिदा कर सकते हैं। इस सप्ताह बुद्धि के देवता कई छात्रों को मेहनत का फल दिलाते हुए, सफलता की प्राप्ति कराने का कार्य करेंगे। इसी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी, इस समय भाग्य का साथ मिलेगा।
उपाय: मंगलवार के दिन वृद्ध लोगों को भोजन दान करें।


Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
इस सप्ताह आपको अपनी संगति के प्रति, विशेष सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि संभव है कि आपकी संगति में से कोई स्वार्थी इंसान, आपको तनाव दें। इस कारण आप सही से खानपान लेने में भी, खुद को असमर्थ पाएंगे। बृहस्पति के चंद्र राशि से पंचम भाव में स्थित होने के कारण यदि आप साझेदारी में कारोबार करते है तो, आपको इस सप्ताह अपने साझेदार से संबंध सुधारने की जरुरत रहने वाली है। क्योंकि ऐसा करके ही आप उनकी मदद से, अच्छा आर्थिक मुनाफ़ा अर्जित कर सकेंगे। इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए ही, अपने प्रयासों को सही दिशा में आगे बढ़ाते रहें। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे जीवन में, कुछ आराम और सुकून देने वाली साबित हो सकती है। चंद्र राशि से तीसरे भाव में शनि स्थित होने के कारण इस दौरान आप अपने परिवार को पर्याप्त समय देने में सफल होंगे। ऐसे में उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। इसके लिए उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और उन्हें, आपसे शिकायत करने का मौक़ा न दें। इस राशि के जो जातक साझेदारी में व्यवसाय करते हैं, उन्हें इस दौरान हर प्रकार के पूर्व के नुकसान से उभरने में मदद मिलेगी। क्योंकि ये समय आपके करियर के लिए काफी बेहतर सिद्ध होगा, जिससे आप अपने व्यापार में विस्तार के लिए कई बड़ी हस्तियों से मिलकर, उचित योजना बनाते दिखाई देंगे। कई छात्रों का आवश्यकता से अधिक आत्मविश्वास और आलस्य, इस सप्ताह उनके पतन का सबसे मुख्य कारण बन सकता है। इसलिये इन लक्षणों से आपको दूर रहने की जरुरत है, अन्यथा आप न चाहते हुए भी खुद को अपने लक्ष्य की रेस से बाहर कर देंगे।
उपाय: गुरुवार के दिन बड़ों का आशीर्वाद लें।


Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
इस सप्ताह चंद्र राशि से केतु नवम भाव में स्थित होने के कारण अपनी खराब सेहत से कारण, आपके मन में नकारात्मक विचाओं की उन्नति होती दिखाई देगी। इसलिए अपनी सेहत में सुधार लेकर आएं, क्योंकि ये बात आप भी भली-भांति समझते है कि, एक कमज़ोर शरीर मनुष्य के दिमाग़ को भी कमज़ोर बना देता है। ये बात आप भी भली-भाँति समझते हैं कि, अगर आपको इस समय धन लाभ हो रहा है तो, ज़रूरी नहीं ऐसी स्थिति कल भी बरकरार रहें। ऐसे में बेहतर यही होगा कि भविष्य की हर आर्थिक चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयारी करते हुए, आपको सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही करना चाहिए। इसलिए अपनी मेहनत की कमाई, सोच-समझ कर ही किसी भी योजना में लगाएँ। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। कार्यस्थल पर किसी महिला सहकर्मी आपके भोलेपन का फायदा उठा सकती है। क्योंकि आशंका है कि आप किसी महिला के साथ अपने मन की बातें या अपने करियर को लेकर कुछ योजनाएं साझा करें और वो उन बातों को खुद तक न रखते हुए किसी ऐसा व्यक्ति को बता दें, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह कई छात्रों को परीक्षा में मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होगा, जिससे उनके अंदर निराशा का भाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपको इस बात को समझते हुए खुद को शांत करने की ज़रूरत होगी कि जीवन में हार-जीत लगी रहती है। इस बात को समझें और पुनः अपनी मेहनत शुरू करें।
उपाय: प्रतिदिन 21 बार "ॐ शिव ॐ शिव ॐ" का जाप करें।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
इस सप्ताह चंद्र राशि से दूसरे भाव में राहु के स्थित होने के कारण आपको हर प्रकार की यात्रा करने से करना चाहिए, अन्यथा इसके कारण आप थकान और तनाव महसूस करेंगे। जिसका नकारात्मक असर आपकी सेहत पर भी दिखाई देगा। यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो ये सप्ताह आपके लिए महत्वपूर्ण व बेहतर होने वाले हैं। क्योंकि इन समय के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना बनेगी, जिससे आपको अच्छे स्तर पर मुनाफ़ा मिलेगा। आपका ऊर्जावान, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास, खासतौर से आपके परिवार के सदस्यों को ख़ुशी देगा। जिसके कारण आपको अपने माता-पिता से प्रेम और स्नेह की प्राप्ति भी होगी। इस सप्ताह आपका मन अपने कार्यों से अलग, अपनी सुख-सुविधाओं की पूर्ति हेतु ज्यादा लगेगा। ऐसे में अपना मन केवल और केवल लक्ष्यों की ओर ही लगाएँ, और जज़्बाती बातों से बचें। अन्यथा आपके लिए ही मुसीबत खड़ी हो सकती है। इस सप्ताह यदि शिक्षा या किसी विषय को लेकर छात्रों के मन में कोई संदेह था तो, वो पूरी तरह दूर हो जाएंगे। ख़ास तौर से इस राशि के वो जातक जो हार्ड वेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंपनी सचिव, कानून, सामाजिक सेवा क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस समय अपनी मेहनत के अनुसार अपार सफलता मिल सकती है। इसलिए इधर-उधर की बातें या घरेलू मुद्दों के बारे में सोच-सोचकर समय की बर्बादी न करते हुए, केवल और केवल अपनी पढ़ाई पर ही अपना सारा ध्यान दें।
उपाय: प्रतिदिन 44 बार "ॐ मांडाय नमः" का जाप करें।


Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

4 Mar 2024 - 10 Mar 2024
सेहत के लिहाज़ से, ये समय अवधि आपके लिए अति महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधित कष्टों का सामना तो नहीं करना होगा, चंद्र राशि के संबंध में राहु के प्रथम भाव में स्थित होने के कारण, आप खुद को सेहतमंद रखने के लिए, योग और व्यायाम को अपने दिनचार्य में शामिल करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपको किसी तरह की यात्रा पर जाना होगा। हालांकि इससे आपको अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ सुकून तो मिलेगा, परन्तु ये यात्रा आपको थकान और तनाव भी देने वाली साबित हो सकती है। ये सारी थकान उस समय छूमंतर हो जाएगी, जब आप अपने प्रयासों से इस यात्रा के दौरान आर्थिक तौर पर अच्छा धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह आप स्वंय ही घरेलू कार्यों में दिलचस्पी लेते हुए, घर की अन्य महिलाओं की मदद कर सकते हैं। इससे परिवार में मान-सम्मान की बढ़ोतरी के साथ ही, आपको दूसरे सदस्यों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह की करियर भविष्यवाणी यह संकेत देती है कि इस राशि के व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को, कई ग्रहों-नक्षत्रों की स्थिति से अनुकूल परिणाम मिल सकेंगे। ऐसे में इस अवधि के दौरान उन्हें, विविध क्षेत्रों से अच्छी कमाई होने की भी संभावना है। इस सप्ताह कई छात्रों की सेहत खराब हो सकती है, जिसके कारण उन्हें खुद को अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति केंद्रित रखने में परेशानियों से दो-चार करना पड़ेगा। ऐसे में शुरुआत से ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें।
उपाय: शनिवार के दिन राहु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.