News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

बुध का मीन राशि में गोचर: देश-दुनिया में आएंगे ये बड़े और अहम बदलाव! व्‍यापार पर असर, स्‍टॉक मार्केट और अन्‍य क्षेत्र

 Omasttro के इस विशेष ब्लॉग में हम आपको बुध का मीन राशि में गोचर के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही, यह भी बताएंगे कि यह देश-दुनिया को कैसे प्रभावित करेगा और इस दौरान शेयर बाजार में क्या-क्या बदलाव देखने को मिलेंगे। बता दें बुध 07 मार्च 2024 को मीन राशि में गोचर करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इस दौरान देश-दुनिया में इसका अनुकूल व प्रतिकूल प्रभाव।

 


 

बुध, सौरमंडल का सबसे छोटा और सूर्य का सबसे नज़दीकी ग्रह है। वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार बुध को ‘देवताओं का दूत’ भी कहा जाता है। इन्‍हें ज्‍योतिष में बुध के नाम से जाना जाता है और यह ग्रह बुद्धि का कारक है। बुध हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा और तेजी से गति से चलने वाला ग्रह है। चूंकि, इस ग्रह का संबंध बुद्धि, संचार और तर्क से होता है इसलिए यह वैदिक ज्‍योतिष में अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है।

  भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा Astro Om Trivedi Ji से बात करके

सबसे पहले अपडेट पाने के लिए Omasttro के WhatsApp चैनल से जुड़े -: Join

किसी व्यक्ति के जन्म के समय बुध की स्थिति दर्शाती है कि व्यक्ति की बातचीत का तरीका कैसा होगा, वो चीज़ों को कैसे समझेगा और उसे किस तरह की बातें करना पसंद होगा।

बुध का संबंध बुद्धि से जुड़े मामलों से है इसलिए कुंडली में बुध की स्थिति बताती है कि आप किस तरह से सोचते हैं और अपने विचारों को किस तरह से व्‍यक्‍त करते हैं।

 भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा Astro Om Trivedi Ji से बात करके

सबसे पहले अपडेट पाने के लिए Omasttro के WhatsApp चैनल से जुड़े -: Join 

मीन राशि में बुध के गोचर की तिथि

07 मार्च, 2024 की सुबह 09 बजकर 21 मिनट पर बुध अपनी नीच राशि मीन में प्रवेश करेंगे। मीन जल तत्‍व की राशि है जिसकी भावनात्‍मक ऊर्जा है। वहीं बुध वायु तत्‍व का ग्रह है जिसकी व्‍यवहारिक ऊर्जा है। इस तरह ऊर्जाओं में अंतर होने की वजह से मीन और बुध का एकसाथ तालमेल नहीं बैठा पाते हैं। बुध के मीन राशि में आने पर सभी राशियों समेत, देश, दुनिया और स्‍टॉक मार्केट पर इसके प्रभाव के बारे में जानना काफी दिलचस्‍प रहेगा।

मीन राशि में बुध के गोचर: विशेषताएं

यदि जन्‍म के समय बुध मीन राशि में उपस्थित हों, तो इन जातक जन्म से ही रचनात्मक होते हैं। चूंकि, ये बहुत संवेदनशील होते हैं इसलिए कोई भी इन्‍हें आसानी से चोट पहुंचा सकता है। ये शिष्टाचार होते हैं और दूसरों की बहुत परवाह करते हैं। ये जातक दूसरों पर बहुत ज्‍यादा भरोसा कर लेते हैं जिससे इन्‍हें अपने जीवन के अहम पहलुओं जैसे कि रोमांटिक और प्रोफेशनल रिश्‍तों में धोखाधड़ी और छल का सामना करना पड़ सकता है। मीन राशि के स्‍वामी ग्रह बृहस्‍पति हैं। बृहस्‍पति बुध के प्रति शत्रु का भाव रखते हैं जबकि बुध बृहस्‍पति की ओर तटस्‍थ भाव रखते हैं।

ऐसा नहीं है कि अपनी नीच राशि मीन में बुध का होना औसत रूप से फलदायी रहेगा क्‍योंकि बुध एक शुभ ग्रह है इसलिए इससे मिलने वाले परिणाम सकारात्मक हो सकते हैं। जिन लोगों की कुंडली में जन्‍म के समय बुध मीन राशि में होते हैं, उनकी कल्‍पनाशक्‍ति बहुत तेज होती है। ये स्‍वभाव से बहुत नाज़ुक होते हैं इसलिए इन्‍हें चोट पहुंचाना बहुत आसान होता है। ये जातक हर चीज़ का सिर्फ सकारात्‍मक पहलू ही देख पाते हैं। ये दूसरों पर बहुत जल्‍दी और आसानी से भरोसा कर लेते हैं। ये बहुत दयालु और विनम्र स्‍वभाव के होते हैं, जो दूसरों के प्रति सहानुभूति का भाव रखते हैं। इनकी दूसरों पर बहुत ज्‍यादा भरोसा करने की प्रवृत्ति इन पर ही भारी पड़ सकती है और इसकी वजह से इन्‍हें प्रेम और पेशेवर संबंध में धोखा मिलने की आशंका बढ़ जाती है।

बुध का मीन राशि में गोचर: देश-दुनिया पर प्रभाव

व्‍यापार पर असर

  • बुध व्‍यापार के कारक हैं और अब वह अपनी नीच राशि में प्रवेश कर रहे हैं जिससे वैश्विक स्‍तर पर व्‍यापार पर प्रभाव देखने को मिलेगा।
  • कई बड़ी कंपनियों और मल्टीनेशनल कंपनियों को मैनेजमेंट को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • कई स्‍टार्टअप कंपनियों के लिए मार्केट में टिके रहना और मुनाफा कमाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। बिज़नेस के न चलने की वजह से कई स्‍टार्टअप बंद तक हो सकते हैं।
  • परिवहन, नेटवर्किंग और आईटी सेक्टर जैसे क्षेत्रों में भी गिरावट आने की आशंका है।
  • बुध के नीच राशि में होने की वजह से सॉफ्टवेयर कपंनियों को भी घाटा होने की संभावना है। दुनियाभर की सॉफ्टवेयर कपंनियों को मार्केट में टिके रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।

स्‍टॉक मार्केट और अन्‍य क्षेत्र

  • स्‍टॉक मार्केट और सट्टे बाज़ार में अचानक गिरावट देखने को मिल सकती है।
  • बड़े-बड़े राजनेता और महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोग गैर-जिम्‍मेदाराना बयान देते हुए नज़र आ सकते हैं और इसकी वजह से मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। इस समय सावधानी बरते की सलाह दी जाती है।
  • इस समय लोगों का रुझान धार्मिक और आध्‍यात्मिक कार्यों में बढ़ सकता है।

मीन राशि में बुध गोचर – स्टॉक मार्केट का क्या रहेगा हाल? 

  • केमिकल इंडस्‍ट्री, पब्लिक सेक्‍टर, फार्मास्‍यूटिकल सेक्‍टर और पॉवर सेक्‍टर और सीमेंट उद्योग अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे।
  • सूर्य और मंगल के अच्‍छी स्थिति में होने के कारण इलेक्ट्रिकल उत्‍पाद उद्योग, इलेक्ट्रिकल, पॉवर, चाय और कॉफी उद्योग, डायमंड इंडस्‍ट्री, केमिकल और इंजीनियरिंग से जुड़े उद्योगों में प्रगति देखने को मिलेगी।
  • इस समय बुध से संबंधित कुछ उद्योगों के लिए नुकसान की स्थिति भी बनी हुई है। बुध नीच राशि में प्रवेश कर रहे हैं इसलिए इस दौरान कुछ उद्योगों को मंदी का दौर देखना पड़ सकता है।

मीन राशि में बुध गोचर: इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्‍मक प्रभाव

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और छठे भाव के स्‍वामी हैं और अब वह बारहवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं। जन्‍मकुंडली का बारहवां भाव विदेशी भूमि, अलगाव, अस्‍पताल, खर्चों और विदेशी कंपनियों जैसे कि मल्‍टीनेशनल कंपनियों को दर्शाता है। बुध के मीन राशि में प्रवेश करने के दौरान मेष राशि के जातकों को सोच समझकर बोलने की सलाह दी जाती है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप किसी मुश्किल में फंस सकते हैं या आपको लोगों की आलोचना का सामना भी करना पड़ सकता है। नर्वस ब्रेकडाउन या तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्‍याओं के कारण आप अधिक गुस्‍सैल और आक्रामक बन सकते हैं। आपको नींद आने से जुड़ी परेशानियां होने की भी आशंका है।

शांत रहने और अपनी इंद्रियों को नियंत्रण में रखने के लिए आपको इस समय अधिक सावधान रहने, व्‍यायाम, योग और ध्‍यान करने की सलाह दी जाती है। आप अपने मन से परेशानियों को निकालने का प्रयास करें।

वृषभ राशि

बुध, वृषभ राशि के दूसरे और पांचवे भाव के स्‍वामी हैं और अब वह ग्‍यारहवें भाव में प्रवेश कर रहे हैं। कुंडली का ग्‍यारहवां भाव आर्थिक लाभ, इच्‍छा, बड़े भाई-बहन, सामाजिक संबंध आदि को दर्शाता है। दूसरे भाव के स्‍वामी बुध का ग्‍यारहवें भाव में नीच स्‍थान में होना वृ‍षभ राशि के लोगों की आर्थिक स्थि‍ति के लिए अच्‍छा साबित नहीं होगा। आपके धन के भाव पर बुध के इस गोचर का नकारात्‍मक प्रभाव पड़ रहा है। आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने, पैसों को बचाकर रखने और कोई नया निवेश न करने की सलाह दी जाती है। 

आपको अपने दोस्‍तों के बीच अपनी बोली या बातों की वजह से आलोचना का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए दूसरों से बात करते समय थोड़ा सावधान रहें। आपके शब्‍द इस समय आपको आर्थिक नुकसान या किसी परेशानी में भी डाल सकते हैं। आपका अपने चाचा या बड़े भाई-बहन के साथ भी रिश्‍ता खराब हो सकता है। वे आपकी बातों से अपमानित और आहत महसूस कर सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों के लिए बुध आपके लग्‍न और चौथे भाव के स्‍वामी हैं और अब वह पेशे एवं कार्यक्षेत्र के भाव यानी दसवें घर में गोचर करने जा रहे हैं। मिथुन राशि के लोगों के लिए आपके लग्‍न भाव का स्‍वामी दसवें भाव में कमज़ोर हो रहा है। आपको अपने व्‍यवहार को ठीक रखने, अपनी सेहत का ख्‍याल रखने और बहुत ज्‍यादा पोज़ेसेव होने से बचने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप ऐसे किसी भी काम में खुद को व्‍यस्‍त न करें, जिसके चक्‍कर में आप अपने आप को, अपने परिवार और अपने घरेलू जीवन की खुशियों को ही भूल जाएं।

आपको इस समय खुद को प्रोत्‍साहित और प्रेरित करने पर ध्‍यान देना है। इस समय आप अपने व्‍यक्‍तित्‍व को लेकर दुखी या उदास महसूस कर सकते हैं इसलिए इस दौरान आप खुद को सकारात्‍मक रखने का प्रयास करें। आप अपने आप को लेकर और अपने द्वारा किए गए कार्यों को लेकर निराश या दुखी हो सकते हैं। काम में ज्‍यादा प्रयास न करने और अपने पेशेवर जीवन में मनचाहे परिणाम न मिल पाने की वजह से भी आपका मन दुखी हो सकता है।

सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों के लिए बुध उनके धन के भाव यानी दूसरे और ग्‍यारहवें घर के स्‍वामी हैं। अब बुध आठवें भाव में गोचर कर रहे हैं जो कि लंबी आयु, अचानक घटित होने वाली घटनाओं और गोपनीयता का कारक है। बुध का मीन राशि में प्रवेश करना सिंह राशि के लोगों के लिए फलदायी और शुभ साबित नहीं होगा।

बुध एक ऐसा ग्रह है जो व्‍यक्‍ति की आर्थिक स्थिति को नियंत्रित करता है और अब वह आठवें भाव में गोचर कर रहे हैं। इस वजह से यह गोचर आपके आर्थिक जीवन के लिए ज्‍यादा अनुकूल साबित नहीं होगा। आपको पूर्व में जो निवेश किया है, उसे लेकर आपको पछतावा हो सकता है। व्‍यापारियों और शेयर मार्केट या ट्रेडिंग करने वाले लोगों को बुध के गोचर के दौरान धन के मामले में किसी भी तरह का कोई जोखिम उठाने से बचना चाहिए। सेहत के मामले में आपको गले और वाणी से संबंधित समस्‍याएं होने के संकेत हैं। ससुराल वालों के साथ कोई गलतफहमी भी पैदा हो सकती है।

मीन राशि में बुध गोचर: ज्‍योतिषीय उपाय

  • बुध ग्रह को प्रसन्‍न करने का सबसे सरल तरीका है बुध देव के मंत्र का जाप करें। बुध का मंत्र है – ॐ  ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:’।
  • बुध को शांत करने के लिए आप तोते, कबूतर और अन्‍य पक्षियों को दाना खिलाएं।
  • बुध ग्रह को प्रसन्‍न करने के लिए आप स्‍वयं भोजन करने से पहले दिन में कम से कम एक बार गाय को चारा खिलाएं।
  • गरीबों को हरी सब्जियां जैसे कि पालक और अन्‍य पत्‍तेदार सब्जियां खिलाएं और इनका दान करें।
  • बुध के नकारात्‍मक प्रभावों को कम करने के लिए मुंह की साफ-सफाई का ध्‍यान रखें।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.