News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

मीन राशि में मंगल गोचर से देश-दुनिया और सभी राशियों पर कैसा पड़ेगा असर?

 

मंगल का मीन राशि में गोचर: Omasttro अपने हर नए ब्लॉग के साथ अपने रीडर्स को ज्योतिष की दुनिया में होने वाली हर नई छोटी बड़ी हलचल से अवगत कराने का प्रयत्न करता रहता है और इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे जल्द होने वाले मंगल के गोचर की। यहां हम मंगल के जिस गोचर की बात कर रहे हैं वह 23 अप्रैल 2024 को होगा जब मंगल मीन राशि में प्रवेश कर जाएगा। चलिए अपने खास ब्लॉग के माध्यम से जानते हैं मंगल का मीन राशि में गोचर का राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। साथ ही जानेंगे कि इस गोचर का देश दुनिया पर क्या प्रभाव पड़ने की संभावना है।

 

मंगल का अपने जीवन पर शुभ अशुभ प्रभाव जानने के लिए Astro Om Trivedi से अभी करें बात

वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह को ग्रहों का योद्धा और एक मर्दाना स्वभाव वाला गतिशील और आदेश देने वाला ग्रह माना जाता है। यहां पर हम मंगल के मीन राशि में गोचर के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह के प्रभावों के बारे में जानने का प्रयत्न करेंगे। बात करें मंगल ग्रह की तो मेष और वृश्चिक राशियों का शासक मंगल ग्रह ही है। मेष मंगल की मूलत्रिकोण राशि भी कही जाती है। मंगल ग्रह बृहस्पति के साथ मित्रता पूर्ण संबंध साझा करता है और बृहस्पति के साथ इनका तालमेल भी अनुकूल माना गया है।

मीन राशि में मंगल: विशेषताएं

मीन राशि पर बृहस्पति ग्रह का शासन होता है जो मंगल के लिए एक अनुकूल स्थान माना गया है। मंगल के इस स्थान पर जन्मे लोग आध्यात्मिक प्रवृत्ति वाले होते हैं, इनके अंदर नैतिकता और अच्छे आचरण देखने को मिलते हैं, यह अपने जीवन में पवित्र मार्ग पर चलते हैं। आप अपनी धार्मिक मान्यताओं के प्रति बेहद समर्पित होते हैं और शुद्धता और पवित्रता की ओर ज्यादा प्रेरित नजर आते हैं। धार्मिक ग्रंथो के बारे में आपका ज्ञान अद्वितीय माना जाता है। 

हालांकि इन जातकों के जीवन में भ्रम की भावना अक्सर बनी रहती है और कभी-कभी आप उलझन से भी घिरे नजर आते हैं। इन जातकों को विदेशी स्थानों के बारे में जानने और वहां बसने की तीव्र इच्छा होती है। जीवन के प्रति उनका दृष्टिकोण काफी आशावादी होता है खास करके प्रेम के संबंध में।

ऐसे जातक अपने प्रेम जीवन और रिश्तों के बारे में बेहद आदर्शवादी होते हैं और अंतर निहित समस्याओं को तब तक नहीं देखे जब तक यह असहनीय ना हो जाए। ऐसे जातक स्वभाव में बेहद ही संवेदनशील और भावुक होते हैं। यह दूसरे की भावनाओं और संवेदनाओं के प्रति विशेष ध्यान रखते हैं। इसके अलावा वह अपने मजबूत अंतर्ज्ञान और परिवेश के चलते संवेदनशीलता की भावना भी रखते हैं। मीन राशि के जातकों का झुकाव कलात्मक गतिविधियों की तरफ देखा जाता है। उन्हें संगीत और अन्य कला के रूपों से अनोखा जुड़ाव होता है। यह उनके लिए आत्म अभिव्यक्ति के एक रूप जैसा है।

PDF कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मंगल का मीन राशि में गोचर: क्या रहेगा समय?

ग्रहों में योद्धा ग्रह का दर्जा प्राप्त मंगल 23 अप्रैल 2024 को 8:19 पर मीन राशि में गोचर कर जाएगा। वैदिक ज्योतिष में मंगल को ऊर्जा, महत्वाकांक्षा आदि से संबंधित एक उग्र ग्रह माना गया है। मीन राशि के आध्यात्मिक राशि होने पर यह अपना प्रभाव डालता है। यह मीन राशि में इस गोचर के दौरान व्यक्ति के अंदर प्रार्थनाओं, पूजा पाठ और आध्यात्मिक गतिविधियों की ओर बदलाव के लिए संकेत भी दे रहा है।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मंगल का मीन राशि में गोचर- इन राशियों पर डालेगा सकारात्मक प्रभाव

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों के लिए मंगल छठे भाव और दशम भाव पर शासन करता है और आप यह आपके दसवें भाव में गोचर करने जा रहा है। करियर के संदर्भ में बात करें तो इस राशि के जो जातक वर्तमान में कार्यरत हैं उन्हें अपने समर्पण और व्यवसायिकता के माध्यम से सफलता प्राप्त करने के अवसर प्राप्त होंगे जिससे आपकी उन्नति होगी। आपकी प्रतिभा उल्लेखनीय उपलब्धियां आपके जीवन में लेकर आएंगी और इससे आपकी नौकरी से संबंधित यात्राएं भी बढ़ने की संभावना है जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। 

इस अवधि के दौरान कड़ी मेहनत के प्रति आपकी प्रतिबद्धता के परिणाम स्वरुप आपकी क्षमताओं में मजबूती आएगी। व्यावसायिक मोर्चे पर बात करें तो इस राशि के जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं मुमकिन है कि आप ज्यादातर औसत मुनाफा कमा रहे हो और दूसरी तरफ आपको ज्यादा मुनाफा कमाने की संभावना भी नजर आ रही है। इस गोचर के दौरान आप अपने प्रतिस्पर्धियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा देंगे। साथ ही आप कार्य करके अपनी ताकत साबित करने में भी कामयाब रहने वाले हैं।

कर्क राशि 

मंगल कर्क राशि के जातकों के लिए पंचम और दशम भाव का स्वामी है और अब अपने इस गोचर के दौरान यह आपके धर्म, आस्था, पिता, लंबी दूरी की यात्रा के नवम भाव में आ जाएगा। कर्क राशि के जातकों को इस अवधि में ज्यादा लाभ उठाने में कामयाबी मिलेगी। जो लोग विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की चाह रखते हैं उन्हें भी इस संदर्भ में सफलता मिलने की संभावना है। मंगल गोचर की यह अवधि लंबी यात्राओं के योग आपके जीवन में लेकर आएगी। 

आपको इस अवधि में भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। इस अवधि के दौरान आपके बच्चे फले फूलेंगे, उन्हें लाभ मिलेगा। इसके अलावा इस अवधि में आपको अपने खर्चों को कम रखने का प्रयास करने की सलाह दी जाती है अन्यथा आपको निकट भविष्य में वित्तीय नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस गोचर काल के दौरान अपनी माता के स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दें अन्यथा उसमें आपको गिरावट देखने को मिल सकती है। छोटे भाई बहनों के साथ आपके रिश्ते में कुछ परेशानियाँ देखने को मिलने वाली है।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए मंगल पंचम और बारहवें भाव का स्वामी है और अपने इस गोचर के दौरान आपके चतुर्थ भाव में आ जाएगा। मंगल गोचर की ये अवधि आपके व्यावसायिक जीवन में सफलता लेकर आएगी जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा। इस सफलता से आपकी आय में वृद्धि के भी संकेत मिल रहे हैं। मंगल गोचर की यह अवधि विदेशी स्रोतों से अप्रत्याशित लाभ की ओर भी संकेत दे रही है। 

अगर आप भूमि या आवासीय संपत्ति में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो ऐसा करने के लिए यह समय शानदार रहने वाला है। चतुर्थ भाव में मंगल इस अवधि के दौरान आपको सभी तरह के सुख सुविधा और विलासिता की वस्तुएं प्रदान करेगा क्योंकि मंगल बारहवें भाव का स्वामी भी है इसलिए इस अवधि के दौरान आपको विदेश यात्रा के भी मौके मिल सकते हैं।

कुंभ राशि 

चौथी और आखिरी जिस राशि के लिए मंगल का यह गोचर अनुकूल रहने वाला है वह है कुंभ राशि। कुंभ राशि के जातकों के लिए मंगल तीसरे और दसवें घर का स्वामी है और अब यह आपकी कमाई, परिवार और वाणी के दूसरे घर में स्थित होने जा रहा है। कुंभ राशि के जातकों को इस अवधि के दौरान छोटे भाई बहनों से लाभ मिलने की संभावना है। 

इस अवधि के दौरान आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत बनेगी। इसके अलावा आप अपने करीबियों से आर्थिक सहयोग प्राप्त करने की मजबूत स्थिति में नजर आएंगे। हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा घंटे काम और अधिक प्रयास करने की ज़रूरत पड़ सकती है। मंगल के मीन राशि में गोचर से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपनी आकांक्षाओं को वास्तविकता में बदलने के लिए पूर्ण दृढ़ संकल्प दिखाते भी नजर आने वाले हैं।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें   रिपोर्ट

मंगल का मीन राशि में गोचर- इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए मंगल पहले और अष्टम भाव का स्वामी है और अब यह आपके हानि के बारहवें घर में गोचर करने जा रहा है। यह गोचर मेष राशि के जातकों के लिए शक्तिशाली विपरीत राजयोग और राशि परिवर्तन योग को जन्म देगा लेकिन इससे अच्छे परिणाम आपको तभी प्राप्त होंगे अगर यह किसी व्यक्ति की कुंडली में अच्छी डिग्री और शक्ति पर स्थित हो अन्यथा यह राजयोग में परिवर्तित नहीं हो पाएंगे। 

इस गोचर अवधि के दौरान मेष राशि के जातकों के स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है। साथ ही आपके जीवन में रक्त से संबंधित समस्याएं होने की भी संभावना है। इस अवधि के दौरान आपको अपनी इच्छा के विरुद्ध व्यक्तिगत या व्यावसायिक यात्राएं करनी पड़ सकती है जिन्हें आप चाह कर भी टाल नहीं पाएंगे। अनावश्यक परिस्थितियों के चलते मानसिक तनाव लेने से जितना हो सके बचें।

इस राशि के कुछ जातक कानूनी पचड़ों में भी फंस सकते हैं जिससे उबर पाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल साबित होगा। इस गोचर काल के दौरान भाई-बहन को विशेष कर इस राशि के जातकों के भाइयों को लाभ मिलने की संभावना है। मंगल के इस गोचर के दौरान विदेशी भूमि के साथ नए बने रिश्तो से लंबे समय में आपको लाभ मिल सकता है।

सिंह राशि 

सिंह जातकों के लिए मंगल चतुर्थ भाव और नवम भाव का स्वामी है और सिंह राशि के जातकों के अष्टम भाव में गोचर करने जा रहा है। सिंह राशि वाले जातकों को इस दौरान स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। इस अवधि के दौरान आपके पिता के स्वास्थ्य में भी गिरावट आने वाली है क्योंकि उन्हें रक्त से संबंधित कुछ परेशानियां होने की प्रबल आशंका है। अगर आपको स्वास्थ्य खराब होने के छोटे से छोटा लक्षण भी नजर आए तो इस पर विशेष ध्यान दें और जहां भी संभव हो सावधानी बरतें। 

इस हफ्ते के दौरान अप्रत्याशित व्यावसायिक लाभ मिलने की संभावना है। इसके अलावा सिंह राशि के जातकों को इस दौरान चोट लग सकती है। ऐसे में ज्यादा सावधानीपूर्वक वाहन चलाएं। इस दौरान आपके ससुराल वालों के साथ छोटे-मोटे विवाद भी उठाने पड़ सकते हैं। सलाह दी जाती है कि साफ सुथरा भोजन खाएं, नियमित शारीरिक गतिविधियों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें, मानसिक शांति और शारीरिक फिटनेस के लिए योग ध्यान का अभ्यास करें। 

कुंडली में है राजयोग? राजयोग रिपोर्ट से मिलेगा जवाब

मंगल का मीन राशि में गोचर- प्रभावशाली उपाय

  • प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें। 
  • अपने घर में किसी शुभ स्थान पर मंगल यंत्र स्थापित करें और उसकी नियमित रूप से पूजा करें। 
  • अगर आपकी कुंडली के अनुसार उपयुक्त है तो आप अपने दाहिने हाथ में लाल मूंगे की अंगूठी धारण करें। 
  • गरीबों को लाल मूंग की दाल, तांबे के बर्तन, सोना, कपड़ा आदि का दान करें। 
  • छोटे बच्चों को बेसन की मिठाई या फिर लड्डू खिलाएँ।

  

मंगल का मीन राशि में गोचर– क्या पड़ेगा देश दुनिया पर प्रभाव

सरकार और राजनीति

  • मंगल बृहस्पति की राशि मीन में गोचर करने जा रहा है और बृहस्पति को अक्सर ग्रहण के कैबिनेट मंत्री के रूप में जाना जाता है इसलिए यह गोचर सरकार और उनके उपक्रमों का समर्थन करते नजर आएगा।
  • इसके अलावा सरकार अपने अधिकार और तर्कों को कायम रखते हुए थोड़ी आक्रामक भी नजर आने वाली है। 
  • भारत सरकार के प्रवक्ता और महत्वपूर्ण पदों पर बैठे राजनेता सोच समझकर काम करेंगे और व्यावहारिक रूप से योजना बनाएंगे। 
  • सरकारी अधिकारी अपने कार्यों और योजनाओं का विश्लेषण जल्दबाजी में लेकिन बेहद ही समझदारी से करते नजर आएंगे। 
  • सरकार की तरफ से भविष्य के लिए आक्रामक योजनाएं देखने को मिल सकती है। इस अवधि के दौरान भारत सरकार की कार्य प्रणाली और नीतियां ज्यादा से ज्यादा जनता को आकर्षित करने में कामयाब रहेगी। 
  • सरकार अब आक्रामक रूप से उन योजनाओं को लागू करेगी जो विभिन्न क्षेत्रों जैसे चिकित्सा, यांत्रिकी आदि में आबादी के बड़े हिस्से की मदद कर सकते हैं। 
  • देश के बड़े नेता आक्रामक लेकिन सोच समझकर और समझदारी से भरा कदम उठाते नजर आएंगे।

इंजीनियरिंग एवं अनुसंधान

  • मीन राशि में मंगल इंजीनियरिंग और भारी मशीनरी कार्यों में अनुसंधान का समर्थन कर सकता है। ऐसे में इस गोचर के दौरान बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अनुसंधान इंजीनियरों को लाभ मिलने की संभावना है। 
  • मीन राशि में मंगल का यह गोचर अनुसंधान और विकास के क्षेत्र के लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि यह व्यक्ति मीन राशि के स्वामी बृहस्पति की ही तरह महानता और बुद्धिमत्ता दर्शाते हैं। इस गोचर के दौरान शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को भी फायदा मिलने की संभावना है।

चिकित्सा और अन्य क्षेत्र

  • इस गोचर के दौरान चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सफलता मिलेगी। 
  • चिकित्सा और नर्सिंग क्षेत्र में विकास भी देखने को मिलेगा जिससे जनता को लाभ होगा।
  • आईटी इंडस्ट्रीज, सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री को काफी हद तक फायदा प्राप्त हो सकता है। 
  • मीन राशि में मंगल के इस कोचर के दौरान योग प्रशिक्षक, शारीरिक प्रशिक्षक आदि सफलता प्राप्त करेंगे।

अब घर बैठे विशेषज्ञ पुरोहित  से कराएं इच्छानुसार ऑनलाइन पूजा और पाएं उत्तम परिणाम!

मीन राशि में मंगल गोचर- शेयर बाजार को किस तरह से करेगा प्रभावित? 

मंगल अब बृहस्पति द्वारा शासित मीन राशि में गोचर करने जा रहा है। तो चलिए अब स्टॉक मार्केट रिपोर्ट की मदद से जान लेते हैं की मंगल का यह महत्वपूर्ण गोचर शेयर बाजार को किस तरह से और किस हद तक प्रभावित करने वाला है।

  • जैसे ही मंगल मीन राशि में गोचर करेगा रासायनिक उर्वरक उद्योग, चाय उद्योग, कॉफी उद्योग, इस्पात उद्योग, हिंडाल्को, वूलन मिल्स सहित अन्य उद्योगों में उछाल देखने को मिलेगा। 
  • मंगल के मीन राशि में गोचर के बाद की अवधि में फार्मास्यूटिकल उद्योग अच्छा प्रदर्शन करते नजर आएंगे। 
  • सर्जिकल उपकरण बनाने वाले और व्यापार करने वाले उद्योग भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज, परफ्यूम और कॉस्मेटिक इंडस्ट्रीज, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, सूचना प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में इस गोचर के अंत तक मंदी जारी रहने की संभावना है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.