News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

बुध का मेष राशि में गोचर: देश-दुनिया और शेयर बाज़ार पर कैसा पड़ेगा असर?

 

 



बुध गोचर 2024: Omasttro हमेशा से अपने रीडर्स को ज्योतिष की रहस्यमई दुनिया से जुड़ी हर नवीनतम अपडेट देते आया है और इसी कड़ी में आज हम आपके सामने इस ब्लॉग को लेकर हाजिर हैं जहां हम बात करेंगे जल्द होने वाले बुध के एक अहम गोचर की। दरअसल 10 मई 2024 को बुध मेष राशि में गोचर करने वाला है। स्वाभाविक सी बात है कि बुध के इस गोचर का देश दुनिया के साथ-साथ राशियों पर भी प्रभाव पड़ेगा। अपने इस विशेष ब्लॉग में हम जानेंगे कि देश दुनिया पर इस गोचर का क्या प्रभाव पड़ने की संभावना है।

 

ज्योतिष में बुध ग्रह 

बुध को एक बुद्धिमान और युवा ग्रह माना जाता है। यह संचार, मानसिकता, सोच, पैटर्न, तर्कसंगत, तर्क, अनुकूलनशीलता और परिवर्तनशीलता के सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करने वाला ग्रह माना गया है। ऐसे में जिस भी व्यक्ति की कुंडली में बुध मजबूत होता है उनके अंदर उपरोक्त सभी गुण देखने को मिलते हैं। हालांकि इसके विपरीत अगर बुध कमजोर होता है या पीड़ित अवस्था में होता है तो व्यक्ति ऊपर दिए गए गुणों से वंचित रह जाता है जिससे उसके जीवन में तमाम चुनौतियां देखने को मिलती हैं। 

मेष राशि में बुध के गोचर के बारे में ज्यादा जानने के लिए सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों से अभी करें बात

बुध का मेष राशि में गोचर: क्या रहेगा समय? 

सबसे पहले समय की बात करें तो बुध 10 मई 2024 को 18:39 पर मेष राशि में गोचर कर जाएगा। बुध को मंगल का शत्रु माना गया है और निश्चित रूप से देश दुनिया की घटनाओं पर इसका गहरा असर पड़ेगा। चलिए जान लेते हैं मेष राशि में बुध के गोचर का देश दुनिया और राजनीति पर क्या प्रभाव पड़ेगा। 

मेष राशि में बुध- विशेषताएं 

मेष राशि में बुध एक ऐसे व्यक्ति का सुझाव देता है जिनकी संचार शैली सीधी, मुखर और भावुक होती है। मेष एक अग्नि राशि है जो अपने निर्भीकता और उत्साह के लिए जानी जाती है। ऐसे में जब संचार का ग्रह बुध यहां स्थित होता है तो यह व्यक्ति को बिना किसी हिचकीचाहट के अपने मन की बात कहने का बल प्रदान करता है। मेष राशि में बुध वाले लोग त्वरित विचारक होते हैं और उनकी संचार शैली में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त देखने को मिलती है। यह अपनी राय व्यक्त करने या बातचीत की जिम्मेदारी लेने से बिल्कुल भी नहीं कतराते हैं। उनमें व्यक्तित्व की प्रबल भावना होती है और वह खुद को आत्मविश्वास के साथ दूसरों के समक्ष रखना पसंद करते हैं। 

 

हालांकि उनकी वाणी में अधीर या आवेगी होने की प्रवृत्ति भी नजर आती है जिससे कभी-कभी वह चीजों पर पूरी तरह से सोचने से पहले ही बोल देते हैं। इससे कई बार वे टकराव या फिर गलतफहमियों में भी फंस सकते हैं। अगर वह अनजाने में बहुत उग्र या आक्रामक दिखाई देते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो मेष राशि में बुध वाले जातक गतिशील संचारक तो होते ही हैं जो कोई भी काम करने या नए विचारों को शुरू करने की अदमय में क्षमता रखते हैं। वह बौद्धिक चुनौतियों का आनंद लेते हैं और अक्सर बहस या फिर चर्चा की ओर आकर्षित होते हैं जहां वह अपनी त्वरित बुद्धि और तेज बुद्धि का प्रदर्शन करते नजर आते हैं।

 

बुध का मेष राशि में गोचर- क्या पड़ेगा विश्व पर प्रभाव? 

व्यापार और सट्टा बाजार 

  • दुनिया भर की सॉफ्टवेयर कंपनियों में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी क्योंकि सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र अभी मंदी के दौर से जूझ रहा है। 
  • शेयर बाजार और सट्टा बाजार सुस्त समय के बाद भारत और दुनिया भर में सकारात्मक वृद्धि दिखाएगा। 
  • बुध व्यवसाय का कारक ग्रह है और मेष राशि में यह निश्चित रूप से दुनिया भर के व्यवसाय को बढ़ावा देने वाला साबित होगा लेकिन कुछ व्यवसाय ध्वस्त भी हो सकते हैं जिससे कुछ देशों में एक प्रमुख क्षेत्र प्रभावित नजर आ सकता है।  
  • इस दौरान बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में स्थिरता और वृद्धि का अनुभव होगा।
 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

संगीत एवं रचनात्मक कलाएं 

  • संगीत उद्योग और भारत और दुनिया भर में संगीत, वाद्य यंत्रों के निर्माण और उत्पादन में शामिल कंपनियों इस दौरान फलती-फूलती नजर आएंगी।
  • अभिनय, निर्देशन, नाटक आदि जैसे रचनात्मक कलाओं से जुड़े लोग इस अवधि के दौरान सफलता प्राप्त करेंगे और अपने जीवन में उत्कृष्टता हासिल करेंगे। 
  • भारत और दुनिया भर में नर्तक, गायक जैसे विभिन्न कलाओं और कलाकारों को प्रसिद्धि और नाम प्राप्त होगा। 
  • कई खोए हुए गायको को फिर से सुर्खियां प्राप्त हो सकती हैं।

मीडिया, परामर्श, लेखन और पत्रकारिता 

  • इस अवधि में मीडिया कर्मी, पत्रकार और लेखक उन्नति करेंगे। 
  • कंटेंट लेखन, रचनात्मक लेखन या किसी भी तरह के परामर्श में लगे लोग भी इस अवधि में फलेंगे फूलेंगे।

बुध का मेष राशि में गोचर- क्या रहेगा शेयर बाजार का असर? 

  • रासायनिक उद्योग, सार्वजनिक क्षेत्र, फार्मास्यूटिकल क्षेत्र, बिजली क्षेत्र और सीमेंट उद्योग अच्छा प्रदर्शन करते नजर आएंगे।  
  • इलेक्ट्रिकल उत्पादक उद्योग, इलेक्ट्रिक, बिजली, चाय और काफी उद्योग, सीमेंट उद्योग, हीरा उद्योग, रसायन, भारी इंजीनियरिंग भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।  
  • सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को लंबी मंदी के बाद राहत प्राप्त हो सकती है।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.