News & Updates 

+91 83491-59668

Type Here to Get Search Results !

साप्ताहिक राशिफल (01 से 07 अप्रैल, 2024): अप्रैल का पहला सप्ताह- इन 5 राशियों के जीवन के लिए रहेगा सुखद!

 




Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
चन्द्र राशि से शनि एकादश भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह आपको अपना खोया आत्मविश्वास और ऊर्जा, पुनः वापस लौटती प्रतीत होंगी। जिसके परिणामस्वरूप, यदि पहले आपको किसी भी निर्णय को लेने में परेशानी आ रही थी, वो भी अब दूर होती दिखाई देगी और आप अपनी समझदारी का परिचय देते हुए, सही निर्णय ले सकेंगे। इस समय समाज के कई माननीय व्यक्तियों से, आपका संवाद कायम हो सकेगा। इस दौरान आप उनके विभिन्न अनुभवों से, अपनी रणनीति और नई योजनाओं का निर्माण करते दिखाई देंगे। जिससे आपको भविष्य में अपना धन, होशियारी पूर्वक और समझदारी के साथ निवेश करने में मदद मिलेगी। चंद्र राशि के संबंध में बारहवें घर में अशुभ राहु मौजूद होने के कारण, इस सप्ताह पारिवारिक मुद्दों में, बाहरी लोगों के अवांछित हस्तक्षेप के चलते आपके और परिवार के बड़े सदस्यों के बीच तनाव पैदा हो सकता है। जिसका असर सीधा आपके शब्दों को प्रभावित करेगा। इस सप्ताह जिस व्यापार को सफल बनाने के लिए आप सालों से मेहनत करते हुए, अपना खून-पसीना एक कर रहे थे, उसे पेशेवर तौर पर आप एक अच्छी पहचान दिलाने में इस सप्ताह काफी हद तक सफल हो सकेंगे। इस दौरान आपकी आँखों में ख़ुशी की नमी साफ़ दिखाई देगी। ऐसे में आपको इसका सारा श्रेय खुद ही लेने की जगह, अपने अधिक कार्य कर रहे कर्मियों, भगवान और अपने परिवार के उन सभी लोगों को भी देना होगा, जो हर स्थिति में आपके साथ एक स्तंभ की भाँती खड़े थे। इस सप्ताह आपकी राशि में शुभ ग्रहों की युति, विभिन्न विषयों में आपकी सफलता की ओर इशारा इंगित करती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, आप मन लगाकर पढ़ाई करें और हर परेशानी से निश्चिंत रहें, क्योंकि सफलता इस हफ्ते आपको मिलकर ही रहेगी।
उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ॐ राहवे नमः" का जाप करें।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
इस सप्ताह चन्द्र राशि से पंचम भाव में अशुभ केतु के स्थित होने के कारण सबसे अधिक बुजुर्ग जातकों को, अपनी सेहत को लेकर सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है। अन्यथा योग बन रहे है कि उन्हें जोड़ों में दर्द, कमर में दर्द, आदि जैसी समस्या से परेशानी हो, जिसपर उन्हें धन भी खर्च करना पड़ेगा। दूसरों पर विश्वास करने तो ठीक है, लेकिन आँख मूंदकर किया जाने वाला विश्वास कई बार मनुष्य के लिए हानिकारण सिद्ध हो सकता है। और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह भी आपके साथ आर्थिक मामलों को लेकर होने के योग बन रहे हैं। इसलिए आँख मूंदकर किसी भी बात या व्यक्ति विशेष पर भरोसा करने से बचें। इस सप्ताह चन्द्र राशि से बारहवें भाव में बृहस्पति उपस्थित होने के कारण आपका ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर रुपये ख़र्च करना, आपके माता-पिता को नाराज़ कर सकता है। इसके कारण संभव है कि आपको उनकी डांट-फटकार के साथ ही, दूसरे सदस्यों के बीच सवाल-जवाब की स्थिति में भी पड़ना पड़े। इस राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह, करियर में काफी शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको सभी मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। साथ ही ये समय आपके करियर और पेशेवर जीवन में, अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए अत्यधिक दिशात्मक शक्ति और क्षमता प्रदान करने में सफल रहेंगे। यदि आप पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस की पढ़ाई कर रहे हैं तो, आपके लिए ये समय सबसे अधिक अच्छा रहेगा। वहीं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के छात्रों को भी इस दौरान, भरपूर सफलता मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।
उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
ये सप्ताह आपके लिए दौड़-भाग से भरा रहेगा, जिससे आप तुनकमिज़ाज बन सकते हैं। इस कारण आपके स्वभाव में आक्रामकता देखी जाएगी और आप हर किसी से सीधे मुँह बात करने में खुद को बिलकुल असफल पाएंगे। आर्थिक पक्ष के क्षेत्र में इस सप्ताह चंद्र राशि से चतुर्थ भाव में केतु के स्थित होने के कारण आपको, बहुत सोच-विचार करके चलना होगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपको किसी पुराने निवेश से धन लाभ तो होगा, परंतु आप दूसरों की गैर ज़रूरी माँगों को पूरा करते-करते, न चाहते हुए भी अपना बहुत-सा धन खो बैठें। जिसके बाद आपको भविष्य में समस्याओं का सामना भी करना होगा। इसलिए दूसरों को न कहना इस समय, आपको सीखने की सबसे अधिक ज़रूरत पड़ने वाली है। इस सप्ताह आपको समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी, हालांकि इसी दौरान आपके भाई-बहनों का स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। जिसपर आपको अपना कुछ धन खर्च करना होगा। परंतु इस दौरान आपके द्वारा अपनी हर प्रकार की पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करना, आपको घर में भी मान-सम्मान देने का कार्य करेगा। चन्द्र राशि से नवम भाव में शनि के स्थित होने से आपको इस पूरे ही हफ्ते, अपने वरिष्ठों और उच्च अधिकारियों से पूर्ण प्रशंसा और सहयोग मिलेगा। इसके अलावा आपके द्वारा की गई यात्राएं भी, इस दौरान आपको बहुत लाभ पहुंचाएंगी। क्योंकि आपकी कुंडली में कई शुभ ग्रहों का प्रभाव, आपके हित में दिखाई दे रहा है। इस सप्ताह कई छात्रों की सेहत खराब हो सकती है, जिसके कारण उन्हें खुद को अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति केंद्रित रखने में परेशानियों से दो-चार करना पड़ेगा। ऐसे में शुरुआत से ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें।
उपाय: प्राचीन पाठ विष्णु सहस्रनाम का प्रतिदिन जाप करें।


Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
चन्द्र राशि से दशम भाव में बृहस्पति के स्थित होने के कारण इस राशि के उम्रदराज़ जातकों को, इस पूरे ही सप्ताह अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत है। इसके लिए सुबह-शाम पार्क में जाकर, करीब 30 मिनट तक चले और जितना मुमकिन हो धूल भरी जगहों पर जाने से बचें। इस हफ्ते की शुरुआत में ही, आपके जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक परेशानी दूर होगी और उसमें आए सुधार के चलते, सप्ताह के मध्य में आपके लिए कई ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। जिससे आप अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करते नज़र आएँगे। इस सप्ताह आपके प्रति पिता का व्यवहार, आपको बहुत परेशान कर सकता है। क्योंकि संभव है कि वो आपकी किसी बात को लेकर, आपको डांट-फटकार लगाएँ। ऐसे में जितना मुमकिन हो पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए, उनकी बात पर प्रतिक्रिया देने से बचें, अन्यथा विवाद बढ़ सकता है। चंद्र राशि से शनि अष्टम भाव में स्थित होने के कारण कामकाज के मामले में इस सप्ताह, आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। कहने का मतलब ये हैं कि, भले ही वो व्यापार हो या नौकरी, हर जगह आपकी रणनीति और योजना की सराहना होगी। साथ ही दूसरे लोग भी आपके विचार-विमर्श पर, ध्यान देते नज़र आएँगे। जिसे देख आपको प्रोत्साहन मिलेगा। आपका राशिफल यह बताता है कि वो छात्र जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं, उन्हें इस सप्ताह सफलता तो प्राप्त होगी, लेकिन उसके लिए उन्हें खुद को सर्वोपरि न समझते हुए, विषयों को समझने में दूसरो की मदद लेने की भी आवश्यकता होगी। क्योंकि तब जाकर आप आंशिक सफलता प्राप्त कर सकेंगे।
उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ॐ सोमाय नमः" का जाप करें।

Simha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
इस सप्ताह चंद्र राशि से अष्टम भाव में राहु उपस्थित होने के कारण आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएँ, आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। ऐसे में खासतौर से अपनी आँखों, कानों और नाक का ध्यान रखें, क्योंकि आपको इससे जुड़ा संक्रमण होने की आशंका दिखाई दे रही है। इस सप्ताह चन्द्र राशि से नवम भाव में बृहस्पति उपस्थित होने के कारण कई जातकों को अपनी पूर्व की आर्थिक तंगी से, आखिरकार छुटकारा मिलता दिखाई देगा। इस दौरान आपको एहसास होगा कि जिन घरवालों और अपने साथी को लेकर आप गलत थे, उन्होंने ही आपके मुश्किल समय में आपको भरपूर सहयोग दिया है। इस कारण आप उनके ऊपर भी अपना कुछ धन ख़र्च करते हुए, उन्हें धन्यवाद दे सकते हैं। इस सप्ताह आप आध्यात्म का सहारा लेकर, अपने पारिवारिक जीवन की कई परेशानियों को दूर करते दिखाई देंगे। परंतु बावजूद इन सभी प्रयासों के आपको पारिवारिक वातावरण नकारात्मक होने से, ख़ासा मानसिक चिंताएं मिलती रहेंगी। यदि आप कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, इस सप्ताह आपको ऐसा कुछ भी करने से बचना होगा। क्योंकि ये समय कार्यस्थल पर सीखने के लिए अच्छा है, इसलिए निवेश करने के लिए अभी और प्रतीक्षा करें। इस सप्ताह कई छात्र सोशल मीडिया पर अपना अधिकतर समय बर्बाद करते दिखाई देंगे। इससे उन्हें आने वाली प्रतियोगी परीक्षा में नकारात्मक फलों की प्राप्ति भी हो सकती है। ऐसे में फ़ोन या लैपटॉप का गलत इस्तेमाल करने से बचते हुए, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देना आपके लिए बेहतर रहेगा।
उपाय: आदित्य हृदयम का प्रतिदिन पाठ करें।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
चंद्र राशि से शनि छठे भाव में स्थित होने के कारण स्वास्थ्य राशिफल में इस सप्ताह आपको बहुत से, महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलाव नज़र आ सकते हैं। क्योंकि इस समय आपके थोड़े से प्रयासों से ही, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं और आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। चंद्र राशि से बृहस्पति अष्टम भाव में स्थित होने के कारण पर्याप्त धन की कमी के कारण इस सप्ताह, घर में कलह की स्थिति उत्पन्न होने के योग बनेंगे। इसलिए ऐसी हर परिस्थिति में अपने घर के लोगों से सोच-समझकर बात करें और ज़रूरत पड़ने पर, धन के संचय को लेकर उनसे सही सलाह-मशवरा भी लें। इस सप्ताह आप अपने रिश्तेदारों के साथ, कुछ समय बिताते हुए उनको जरूरी सलाह दे सकते हैं। साथ ही इस समय आपका व्यवहार घरवालों के प्रति भी अच्छा रहेगा, जिसके चलते आपके माता-पिता आपको देखकर खुश रहेंगे और इससे आपको भी प्रसन्नता की अनुभूति होगी। इस सप्ताह की करियर भविष्यवाणी यह संकेत देती है कि इस राशि के व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को, कई ग्रहों-नक्षत्रों की स्थिति से अनुकूल परिणाम मिल सकेंगे। ऐसे में इस अवधि के दौरान उन्हें, विविध क्षेत्रों से अच्छी कमाई होने की भी संभावना है। यदि आपका अपने किसी सहपाठी या शिक्षक से कोई विवाद चल रहा था तो, इस सप्ताह आप उस विवाद को खत्म करते हुए, उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने की ओर प्रयास करते दिखाई देंगे। इससे आपको शिक्षा में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने के साथ ही, कक्षा में आपकी छवि बेहतर होने में भी मदद मिल सकेगी।
उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ॐ बुधाय नमः" का जाप करें।


Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
इस सप्ताह आपको अपनी दृष्टि में सकारात्मकता लेते हुए, जो धुंध आपके चारों तरफ़ छाई हुई है, उसे स्वंय ही अपने प्रयासों से हटाने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, यही धूल आपकी प्रगति को बाधित कर रही है। इसलिए ये समय उससे बाहर निकलते हुए, कुछ अच्छा करने का है। इस सप्ताह आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करने की ज़रूरत है। क्योंकि ये समय इन योजनाओं में निवेश के लिए, बेहद उत्तम संयोग बना रहा है। ऐसे में इन मौक़ों को अपने हाथ से न जाने देते हुए, उनका उत्तम लाभ उठाए। इस सप्ताह चन्द्र राशि से सप्तम भाव में बृहस्पति विद्यमान होने के कारण आप आध्यात्म का सहारा लेकर, अपने पारिवारिक जीवन की कई परेशानियों को दूर करते दिखाई देंगे। परंतु बावजूद इन सभी प्रयासों के आपको पारिवारिक वातावरण नकारात्मक होने से, ख़ासा मानसिक चिंताएं मिलती रहेंगी। चंद्र राशि से पंचम भाव में शनि स्थित होने के कारण कार्यस्थल पर दूसरों के प्रति आपकी हीन भावना, आपके मन में कई शंका पैदा कर सकती है। जिसके चलते आप हर किसी को शंका की दृष्टि से ही देखेंगे। इससे आप उनका सही समर्थन प्राप्त करने से तो वंचित रहेंगे ही, साथ ही इससे करियर में आगे बढ़ने की आपकी रफ़्तार भी प्रभावित होगी। इस सप्ताह ज़रूरत से ज्यादा पढ़ाई करना आपके मानसिक तनाव में वृद्धि और बैचानी का मुख्य कारण बन सकता है। ऐसे में समय-समय पर अन्य खेल-कूद जैसी गतिविधियों को अपना कर, आप खुद को कई मानसिक रोगों से बचा सकते हैं।
उपाय: प्रतिदिन प्राचीन पाठ ललिता सहस्रनाम का जाप करें।


Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
इस सप्ताह आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएँ, आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। ऐसे में खासतौर से अपनी आँखों, कानों और नाक का ध्यान रखें, क्योंकि आपको इससे जुड़ा संक्रमण होने की आशंका दिखाई दे रही है। चंद्र राशि से बृहस्पति छठे भाव में स्थित होने के कारण, पर्याप्त धन की कमी के कारण इस सप्ताह, घर में कलह की स्थिति उत्पन्न होने के योग बनेंगे। इसलिए ऐसी हर परिस्थिति में अपने घर के लोगों से सोच-समझकर बात करें और ज़रूरत पड़ने पर, धन के संचय को लेकर उनसे सही सलाह-मशवरा भी लें। इस सप्ताह परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव, घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बनाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही हफ्ते के उत्तरार्ध में, अचानक किसी दूर के रिश्तेदार से मिली कोई अच्छी ख़बर, पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। इस सप्ताह राहु चंद्र राशि से पंचम भाव में स्थित होने के कारण यूँ तो आपको, कई छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। परन्तु बावजूद इसके ये सप्ताह आपके लिए कई नई उपलब्धियाँ लेकर आने की ओर, इशारा भी कर रहा है। इसलिए उन सहकर्मियों का ख़ास ध्यान रखते हुए, उन्हें खुश करने का प्रयास करें, जो उम्मीद के मुताबिक़ चीज़ न मिलने पर जल्दी ही बुरा मान जाते हैं। इस समय वो छात्र जो किसी इंटरशिप के लिए आवदेन कर रहे हैं, उनके लिए ये समय शुभ रहेगा। हालांकि इसके लिए आपको ये बात भी ध्यान रखनी होगी कि, पहले से ही अपने सारे दस्तावेज़ एकत्रित कर लें और उसके बाद ही किसी भी चीज़ के लिए आवेदन करें।
उपाय: मंगलवार के दिन भगवान नृसिंह की पूजा करें।


Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
इस सप्ताह चंद्र राशि से पंचम भाव में बृहस्पति विद्यमान होने के कारण आपका स्वास्थ्य, सामान्य से काफी बेहतर रहेगा। जिसके कारण आप बेहतर सेहत का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप किसी पुरानी समस्या से पीड़ित थे तो, ये समय आपको पूरी तरह से उस समस्या से निजात दिलाने का कार्य भी करने वाला है। नौकरी पेशा लोगों को इस सप्ताह ऑफिस में अपनी पूर्व की मेहनत के अनुसार ही, पैसों की प्राप्ति होने से अच्छा लाभ होगा। साथ ही यदि आप अभी तक बेरोज़गार थे और किसी अच्छी नौकरी की तलाश में थे तो, चंद्र राशि से तीसरे भाव में शनि स्थित होने के कारण योग बन रहे हैं कि इस सप्ताह आपको किसी अच्छी संस्थान में बेहतर सैलरी के साथ कोई अच्छा ऑफर प्राप्त हो। इसलिए इस समय हर अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, उसे अपने हाथों से फिसलने न दें। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत सप्ताह का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो, उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। इसके लिए अगर संभव हो तो घर पर होते हुए, अपने फ़ोन को बंद ही रखें। इस राशि के कारोबारी जातकों को, किसी करीबी की गलत सलाह के कारण परेशानी उठानी पड़ सकती हैं। इसलिए किसी की भी सलाह पर आँख मूंदकर विश्वास करने से बचते हुए, कोई भी फैसला लेते समय सावधानी बरतें। ये सप्ताह छात्रों के लिए विशेष रूप से, ध्यान देने योग्य होगा। क्योंकि इस दौरान उन्हें विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में, आ रही हर प्रकार की रुकावटों से निकलने में मदद मिलेगी। जिससे उनकी सोचने-समझने की शक्ति का भी विकास होगा। छात्रों के घरवाले उनकी समझदारी से आश्चर्यचकित होने के साथ ही, उनसे ख़ासा प्रसन्न भी दिखाई देंगे।
उपाय: "ॐ गुरुवे नमः" का प्रतिदिन 21 बार जाप करें।


Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
चंद्र राशि के संबंध में शनि दूसरे घर में स्थित होने के कारण, यदि आप एसिडिटी, अपच और गठिया जैसे रोग से परेशान थे तो, इस सप्ताह आपको इन रोगों से कुछ राहत मिलने के योग बनेंगे। हालांकि बावजूद इसके आपको समय-समय पर होने वाली सर्दी, जुकाम जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से अपना बचाव करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह योग बन रहे हैं कि आपका कोई उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक सामान या किसी प्राकर का कोई गैजेट खराब हो जाए। जिसपर आपको आर्थिक योजना से परे जाकर, अपना अतिरिक्त धन तक ख़र्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि, शुरुआत से ही अपने सामान का ध्यान रखें। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के चौथे घर में स्थित होने के कारण, आपका मन, घर में कुछ बदलाव लाने के लिए उत्सुक दिखाई देगा। हालांकि कुछ भी परिवर्तन करने या घर से जुड़ा कोई भी निर्णय लेने से पहले, बाक़ी लोगों की राय भली-भांति जान लें। अन्यथा आप न चाहते हुए भी, बेकार की आलोचना का शिकार हो सकते हैं। इस सप्ताह कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज़ से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। इस सप्ताह पढ़ाई-लिखाई करते हुए, आपको कुछ बोरियत महसूस हो सकती है। इसलिए आप कुछ समय निकालते हुए, सैर-सपाटे या किसी यात्रा पर जाकर खुद को तरोताज़ा कर सकते हैं। क्योंकि इससे न केवल आपकी सोचने-समझने की क्षमता का विकास होगा, बल्कि आप इसके बाद और अधिक खुद को शिक्षा के प्रति केंद्रित रखने में सक्षम होंगे। यदि शादीशुदा जीवन में पूर्व से कोई विवाद चल रहा था तो, इस सप्ताह वो पूरी तरह दूर तो होगा ही, साथ ही आप अपने वैवाहिक जीवन को और अधिक मजबूत होते हुए भी देख सकेंगे। क्योंकि संभावना है कि किसी ख़ूबसूरत याद के कारण, आपके और जीवनसाथी के बीच की सारी अनबन खत्म हो जाए। इसलिए वाद-विवाद की हालत में पुराने दिनों की यादों को, ताज़ा करना न भूलें।
उपाय: शनिवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को दही चावल का दान करें।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
इस सप्ताह चंद्र राशि से दूसरे भाव में राहु के स्थित होने के कारण ज़्यादा शराब पीकर तेज़ गाड़ी चलाना, आपको भारी पड़ सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस लापरवाही के कारण कई जातकों को धन हानि होने के साथ ही, सेहत से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए, ये सप्ताह काफी अच्छा होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की दृष्टि, आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए, आपको अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। आप अकसर अपनी क्षमता से ज्यादा का वादा दूसरों को कर बैठते हैं, जिससे आप स्वंय को न चाहते हुए भी मुसीबत में फँसा देते हैं। परंतु इस सप्ताह चंद्र राशि से शनि प्रथम भाव में स्थित होने के कारण आपको ऐसा करने से बचना होगा। अन्यथा आप अपनी प्रमाणिकता खो भी सकते है। इसलिए उसी कार्य का वादा करें, जिसे आप पूरा करने की क्षमता रखते हैं। इस सप्ताह आप करियर में विकास की प्राप्ति हेतु, किसी ख़र्चीले काम या योजना में अपना हाथ डाल सकते हैं। ऐसे में आपको इससे जुड़ा कोई भी कदम उठाने से पहले, उसके बारे में ठीक तरह से सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी। इसके लिए अगर आवश्यकता हो तो आप, अपने बड़ों-बुजुर्गों की मदद भी ले सकते हैं। इस सप्ताह छात्रों के व्यवहार में कई परिवर्तन आने की आशंका रहेगी, जिसके कारण इस राशि के छात्रों की अपने गुरुजनों के साथ, बहस हो सकती है। हालांकि उन्हें इस तरह के किसी भी झगड़े से बचने की ज़रूरत होगी, अन्यथा दूसरे शिक्षकों और आपके अन्य सहपाठियों के बीच आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है। जिसके कारण आप भविष्य में उनकी मदद और सहयोग से भी खुद को वंचित कर देंगे।
उपाय: प्रतिदिन 23 बार "ॐ मंडाय नमः" का जाप करें।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

1 Apr 2024 - 7 Apr 2024
चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति दूसरे घर में मौजूद होने के कारण, पैरों में दर्द की समस्या, मोच, जोड़ों का दर्द से आपको इस हफ्ते निजात मिल सकेगी। विशेष रूप से ये सप्ताह 50 वर्ष से ज्यादा की आयु वाले जातकों के लिए, विशेष उत्तम रहने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, परन्तु आप अपने घरवालों या साथी की मदद से अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए बेहतर यही होगा कि उनके साथ मिलकर एक सही बजट का प्लान करें, और उसके बाद ही कोई भी ख़र्चा करें। याद रहे कि आप जो भी धन खर्च कर रहे हैं, वो सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ों की खरीदारी के लिए ही हो। चंद्र राशि के संबंध में राहु के प्रथम भाव में स्थित होने के कारण, अपने चारों तरफ़ के लोगों के, ख़ास तौर से परिवार के सदस्यों के बर्ताव के चलते आप इस सप्ताह थोड़ा खीज महसूस करेंगे। इससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी, साथ ही संभव है कि आपका उनके साथ विवाद हो। ये सप्ताह अंदरूनी तरोताज़गी और आपके मनोरंजन के लिए, बहुत बढ़िया रहने वाला है। केवल आपको इस पूरे ही हफ्ते हर प्रकार के व्यावसायिक लेन-देन के दौरान, विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। इसलिए उसको लेकर पहले से अधिक सतर्कता बरतें। इस सप्ताह कई छात्रों का मन अपनी पढ़ाई-लिखाई से अलग बेकार की गतिविधियों में लग सकता है। इसके कारण उन्हें अपनी आने वाली परीक्षा में इच्छानुसार फलों की प्राप्ति करने में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में जितना संभव हो खुद को केवल और केवल अपनी शिक्षा के प्रति ही केंद्रित रखने की कोशिश करें।
उपाय: गुरुवार के दिन भिखारियों को भोजन दान करें।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.